कलौंजी के तेल के फायदे.

Kalaunji ke tel ke fayde. Benefits of black seed oil in Hindi.

कालोंजी (कलौंजी) जिसे मंगरैल, मंगरैला (Nigella, Black seeds) भी कहा जाता हैं इसके बहुत ही फायदे हैं, साथ ही इसके तेल के भी बहुत फायदे हैं. हमारे आस-पास ऐसी बहुत सारी चीज़े हैं, जिन्हे सही तरीके से खा कर लंबे समय तक हेल्दी रहा जा सकता हैं. फलो और सब्ज़ियो से लेकर मसालो में भी ऐसी बहुत सारी चीज़े होती हैं जो सेहतमंद रखने में कारगर होती हैं. इन्ही में शामिल हैं कालोंजी (मनगरैला) जिसमे बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स और मिनरल्स होते हैं. आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर और फॉस्फोरस से भरपूर कलौंजी कई तरह की बीमारियो का घर बैठे इलाज हैं. लगभग 15 अमीनो एसिड वाला कलौंजी शरीर के लिए ज़रूरी प्रोटीन की भी पूर्ति करता हैं.

कालोंजी (कलौंजी, मंगरैल) के तेल से होने वाले फायदे :-

1. बालो को झड़ने से रोके :- अनहेल्दी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस जैसी समस्याओं से महिला हो या पुरुष, दोनो के बाल गिरने की समस्या आम हो चुकी हैं. इसके लिए तमाम किस्म के ट्रीटमेंट करने पर भी फायदा नही होता हैं. लेकिन घर में मौज़ूद कलोंजी इस समस्या से निपटने में बहुत ही कारगर साबित होती हैं. सीर पर 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करे और फिर अच्छी तरह से हर्बल शैम्पू से धो ले. इसके बाद कलोंजी का तेल बालों में लगाकर इसे अच्छी तरह से सूखने दे. लगातार 15 दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से बालो के गिरने की समस्या दूर हो जाती हैं.

कलौंजी का तेल, ऑलिव ऑइल और मेहन्दी पाउडर को मिला कर हल्का गर्म करे. ठंडा होने दे और हफ्ते में 1 बार इसका इस्तेमाल करे. इससे गंजेपन की समस्या भी दूर होती हैं.

2. वजन कम करता हैं :- वजन बढ़ने की समस्या से पुरुष से लेकर महिला सभी परेशान हैं. कलौंजी के तेल की कुछ बूंदे शहद में मिक्स करे और दिन में 2 बार गुनगुने पानी के साथ पिए. लगातार इस्तेमाल से जल्दी ही फायदा देखने को मिलेगा.

3. डायबिटीज से बचाता हैं :- कलोंजी का इस्तेमाल डायबिटीज जैसी ख़तरनाक बीमारी से भी बचाता हैं. लगातार 1 महीने तक एक कप ब्लैक टी में आधा चम्मच कलौंजी के तेल को मिलाकर पीने से डायबिटीज की संभावना को काफ़ी हद तक कम किया जा सकता हैं. सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल ज़्यादा फायदेमंद होता हैं.

4. पिंपल की समस्या दूर करे ;- पिंपल की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस और कलोंजी के तेल को मिक्स करे. सुबह-शाम पिंपल पर इसे लगाए. यह कील-मुहांसे दूर करने के साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे मिटाता हैं. इसके इस्तेमाल से चेहरा ग्लो करने लगता हैं.

5. मेमोरी पावर बढ़ाता हैं :- कलौंजी दिमाग़ के काम करने की शक्ति को भी बढ़ाता हैं. पुदीने की पत्तियो को उबाले और उसमे तोड़ा सा कालोंजी का तेल मिक्स करे. 20-25 दिनों तक दिन में 2 बार इसे पीने से इसके फायदे आपको नज़र आएँगे.

6. सिरदर्द को दूर करे :- कलौंजी में सिरदर्द का इलाज मुमकिन हैं. इसके तेल से सीर और कान के आस-पास मालिश करने से सिरदर्द की समस्या दूर होती हैं. कलोंजी के तेल को रोजाना इस्तेमाल करने से माइग्रेन की समस्या दूर होती हैं.

7. अस्थमा का इलाज :- अस्थमा और किसी भी तरह की साँस से रिलेटेड बीमारियो के इलाज में कलोंजी कारगर हैं. इसके लिए एक कप गरम पानी में शहद और कलौंजी तेल की कुछ बूंदे मिक्स करे. सुबह-सुबह इसे पीने से अस्थमा बीमारी ठीक होती हैं, साथ ही कफ और एलर्जी की समस्या भी दूर होती हैं.

8. जोड़ो के दर्द में आराम :- आधा चम्मच कलौंजी के तेल, विनिगर और शहद को एक साथ मिला कर दिन में 2 बार जोड़ो के दर्द वाले हिस्से पर लगाए. दर्द में आराम मिलने के साथ ही आर्थराइटिस की समस्या भी दूर होती हैं.

9. आँखो की रोशिनी :- कलौंजी का तेल आँखो की रोशिनी ठीक रखने और आँखों की कई तरह की बीमारिया जैसे आँखो के लाल होने, मोतियाबिंद और आँखो से पानी आने की समस्या को दूर करता हैं. गाजर के रस में कलोंजी के तेल की कुछ बूंदे मिला कर पीना चाहिए.

10. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल :- कलौंजी का तेल ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता हैं. दिन में 2 बार चाय में इसके तेल की कुछ बूंदे मिला कर पीने से बहुत ही ज़्यादा फायदा होता हैं.

11. कैंसर से बचाव :- ब्लड कैंसर और आँतो से लेकर गले के कैंसर तक को दूर करने में कलौंजी का तेल बहुत ही फायदेमंद होता हैं. खास तौर पर अंगूर के जूस के साथ मिला कर इसे पीने से बहुत ही ज़्यादा फायदा मिलता हैं. इसे दिन में 2 बार पीना चाहिए.


Loading...


Related posts:
CFL Bulb se hote hain yeh khatre.
करेले का जूस पीने के 8 फायदे
सहजन के घरेलु नुस्खे और फायदे.
देसी घी खाने के फायदे.
आम के आश्चर्यजनक फायदे जो शायद ही आप जानते हो!
गुलाब के फूल के स्वास्थ्यवर्धक लाभ..
तिल के अनमोल फायदे के बारे में जानिए।
क्या नूडल्स खाना चाहिए या नहीं? नूडल्स सेहत के लिए अच्छा हैं या बुरा?
विटामिन B12 के बारे में पूरी जानकारी जरूर पढ़े।
गर्मी से बचने के लिए जरूर फॉलो करे यह टिप्स।
आडू खाने के फायदे – Benefits of Peach in Hindi.
ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर को होने वाले नुकसान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *