काली गर्दन और काली कुहनी को कैसे गोरा बनाये?

By | March 29, 2017

काली गर्दन और काली कुहनी को कैसे गोरा बनाये?

अमूमन ज्यादातर लोग अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए कई तरह के उपाय अजमाते हैं। लेकिन वह अपनी गर्दन और कुहनी पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। जिसके कारण गर्दन, कुहनी, कंधे आदि सभी काले दिखाई देने लगते हैं।

पॉल्यूशान, सूरज की हानिकरक अल्ट्रा वायलेट किरणे, बढ़ती उम्र और गाँधी के कारण आपकी गर्दन काली होने लगती हैं। आइये काली गर्दन, कुहनी आदि को गोरा बनाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानते हैं। Home remedies & Tips for Black Neck, Elbow to make them white in Hindi.

काली गर्दन और काली कुहनी को गोरा बनाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय

बेसन

बेसन का प्रयोग आप नेचुरल स्क्रब की तरह कर सकते हैं। बेसन सुस्त और बेजान हुई स्किन में जान डाल देता हैं। इससे डेड स्किन को हटाने में भी मदद मिलती हैं। काली कुहनी और काली गर्दन पर बेसन को रगड़ने से स्किन में ग्लो आता हैं और उनका कालापन दूर होता हैं।

जई

जई गर्दन और कुहनी दोनों की स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं। जई के साथ दूध मिला कर आप पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को गर्दन और कुहनी आदि पर लगाये, इससे उनका कालापन दूर होता हैं और साथ ही काले धब्बों से भी छुटकारा मिलता हैं।

Loading...

केला

केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा फल माना गया हैं। केले और जैतून का मिश्रण आपको चमकती त्वचा प्रदान करता हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से काली गर्दन को गोरा बनाया जा सकता हैं।

निम्बू का रस

निम्बू के रस में साइट्रस एसिड पाया जाता हैं, जो किसी नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता हैं। निम्बू में विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। स्किन में निखार लाने के लिए विटामिन सी और ई की जरूरत पड़ती हैं। गर्दन और कुहनी के काले हिस्सों पर निम्बू का रस लगाने से वह बहुत जल्दी ही गोरे होने लगते हैं।

खीरा

गर्मी के मौसम में स्किन बर्न होने लगती हैं। खीरा गर्मी से राहत तो दिलाता ही हैं, साथ ही यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होता हैं। स्किन को रिपेयर करता हैं और डेड स्किन को हटाता हैं। यह काली गर्दन और कुहनी को साफ़ करने में मदद करता हैं और उनमे चमक ले आता हैं।

संतरे के छिलके

संतरे को विटामिन सी का भण्डार माना जाता हैं। संतरे के छिलके गर्दन और कुहनी के काले दाग-धब्बे मिटाने में मददगार होते हैं। इनका इस्तेमाल स्किन में निखार लाने के लिए किया जाता हैं।

आलू का रस

आलू के रस का इस्तेमाल स्किन में नेचुरल तरीके से निखार और सफेदी लाने के लिए किया जाता हैं। आलू में Catecholase एंजाइम पाया जाता हैं जो स्किन को ठंडक देकर दाग-धब्बो से छुटकारा दिलाता हैं।

पपीता और स्ट्रॉबेरी

पपीता और स्ट्रॉबेरी काली गर्दन को गोरा बनाने के लिए बेस्ट उपचार साबित हो सकते हैं। स्ट्रॉबेरी डेड सेल्स को हटाने में मदद करती हैं और पपीते में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो की एक अच्छे स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं। नैक और एल्बो पर किसी भी निशान और काले धब्बे को हल्का करने के लिए यह बहुत ही अच्छा घरेलु नुस्खा हैं।



Related posts:
शेविंग करते समय इन 7 बातों पर ध्यान देकर पा सकते हैं परफेक्ट लुक
खूबसूरती बढ़ाने के लिए ओलिव आयल का ऐसे करे इस्तेमाल.
पेट का इन्फेक्शन और घरेलू नुस्खे और इलाज.
जीरे के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
गुड़हल के फूल के फायदे.
पान के पत्ते के फायदे और घरेलु नुस्खे.
चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) से छुटकारा दिलाते हैं घर के बने यह मॉइस्चराइजर।
शतावरी के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
कमर दर्द दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
चन्दन के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *