किडनी स्टोन में राहत देती हैं यह 10 चीज़े।

किडनी स्टोन में राहत देती हैं यह 10 चीज़े।

आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खराब खानपान और शारीरिक एक्टिविटी कम होने के कारण लोगो में गुर्दे की पथरी होने की समस्या ज्यादा हो रही हैं। जिसे अंग्रेजी भाषा में किडनी स्टोन कहा जाता हैं। किडनी स्टोन होने पर बहुत ही ज्यादा भयानाक दर्द होता हैं। इससे बचने का तरीका गुर्दे की सफाई और किडनी को स्वस्थ्य रखने वाले आहार को खाना हैं। आइये जानते हैं ऐसी 10 खाने वाली चीजों के बारे में जो किडनी स्टोन से बचने में आपकी मदद करते हैं।

किडनी स्टोन से बचने में मदद करती हैं यह 10 चीज़े

1. सौंफ

सौंफ को किडनी स्टोन के लिए कारगर औषिधि माना जाता हैं। इसके सेवन से किडनी की साफ़-सफाई हो जाती हैं और गुर्दे की पत्थरी में आराम मिलता हैं। सौंफ, सूखा धनिया और मिश्री सभी की 50-50 ग्राम मात्रा लेकर मिलाये और इन्हें डेढ़ लीटर पानी में भिगो दे। 24 घंटे बाद छान कर इनका पेस्ट बनाये। अब आधे ग्लास पानी एक चम्मच यह पेस्ट मिलाये और इसे पीजिये। इससे किडनी की अंदरूनी सफाई होती हैं और पथरी बाहर निकल जाती हैं।

2. चौलाई

चौलाई की सब्जी या इसका सूप दोनों ही सेवन करने से गुर्दे की पत्थरी में लाभ होता हैं। इसके अतरिक्त चौलाई के पत्तों को उबाल कर चबा कर खाना चाहिए। यह किडनी स्टोन को गलाने में बहुत ही कारगर मानी जाती हैं।

3. तुलसी

गुर्दे की पत्थरी होने पर तुलसी की पत्तियों को खाने से फायदा मिलता हैं। इसमें विटामिन बी होता हैं जो पथरी से छुटकारा दिलाने में सहायक होता हैं। एक रिसर्च के अनुसार विटामिन बी की 100-150 मिलीग्राम मात्रा नियमित रूप से लेने से किडनी स्टोन से निजात पाया जा सकता हैं।

4. जीरा

जीरे में बराबर मात्रा में चीनी मिला कर पीस ले। इस मिश्रण की 1 चम्मच मात्रा दिन में 3 से 4 बार पानी के साथ लेने से लाभ होता हैं। प्रतिदिन इसे ठण्डे पानी के साथ लेने से किडनी स्टोन मूत्र के जरिये शरीर से बाहर निकल जाता हैं।

5. पत्ता गोभी

पत्ता गोभी को खाने से गुर्दे को साफ सुथरा रखने में मदद मिलती हैं। इससे ज़हरीले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसमें पोटैशियम कम होता हैं और विटामिन K अधिक होता हैं। इसलिए पत्ता गोभी किडनी के लिए काफी लाभकारी माना जाता हैं।

6. बथुआ

आधा किलो बथुए को 800 ग्राम पानी में उबाल ले, फिर इसे कपड़े से अच्छी तरह से छान लीजिये। अब बथुए को अच्छी तरफ से मसल ले और इसमें आधा चम्मच काली मिर्च और सेंधा नमक मिला कर दिन में 3 से 4 बार इसका सेवन करे। इससे किडनी स्टोन बाहर निकल जाती हैं।

7. आंवला

आंवला चूर्ण और मूली को एक साथ मिला कर खाए। इससे किडनी स्टोन बाहर निकल जाता हैं। इसमें एल्ब्यूमिन और सोडियम क्लोराइड की मात्रा बहुत ही कम होती हैं, जो गुर्दे की पत्थरी के इलाज में लाभकारी सिद्ध होता हैं।

8. दही

दही गुर्दे की पथरी के उपचार में मदद करता हैं। इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं जो गुर्दे की सफाई करके, हानिकारक पदार्थो को बाहर निकाल देता हैं। इसलिए दही को खाने से किडनी स्टोन की समस्या नहीं होती हैं।

9. बेल पत्र

बेल पत्र शिवजी का प्रिय हैं। इसका इस्तेमाल सिर्फ भगवान शंकर की पूजा के लिए किया जाता हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की बेलपत्र किडनी स्टोन दूर करने में फायदेमंद हैं। बेलपत्र को पानी के साथ पीस ले और इसे सुबह के समय काली मिर्च के साथ खाए। 14 दिन तक इसका उपयोग करे, इससे गुर्दे की पथरी में काफी लाभ मिलता हैं।

10. लाल अंगूर

दिल और गुर्दे को सेहतमंद रखने के लिए लाल अंगूर बहुत ही अच्छे माने जाते हैं। इन्हें खाने से विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। यह किडनी की सफाई भी करता हैं और उसे हेल्दी रखने में सहायक होता हैं। इसे खाने से किडनी स्टोन जल्दी नहीं बन पाते हैं और जल्दी से यह बाहर भी निकल जाते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पत्ता गोभी खाने के 13 फायदे और सावधानी...
ककड़ी खाने के फायदे
फालसा खाने के फायदे.
सर्दी जुकाम दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे.
इलायची खाने के फायदे.
बारिश के मौसम में काम आती हैं यह उपयोगी टिप्स.
जानिए विटामिन के फायदे, कमी के नुकसान और किसमें पाया जाता हैं.
मौसमी खाने के फायदे.
मूंह की बदबू दूर करने के आसान उपयोगी उपाय और तरीके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *