किताब पढ़ने के 13 फायदे जानिए।

किताब पढ़ने के 13 फायदे. Benefits of Reading Book in Hindi.

अगर आपको किताब पढ़ना अच्छा नहीं लगता हैं या फिर आप किताबें न पढ़ने का कारण समय की कमी बताते हैं। तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि प्रतिदिन कोई न कोई किताब पढ़ना सेहत के लिए फायदेमंद ही होता हैं। आइये जानते हैं किताब पढ़ने के फायदे क्या हैं? Health Benefits of Reading Books in Hindi.

प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना कम से कम आधा घंटा कोई न कोई किताब तो जरूर ही पढ़नी चाहिए। इससे सेहत को लाभ ही होता हैं। जब आप कोई किताब पढ़ते हैं तो आपका अकेलापन दूर हो जाता हैं और टेंशन से भी राहत मिलती हैं। किताबों के बारे में ऐसे ही नहीं कहा गया हैं की “यह मनुष्य की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं।” जी, हाँ सच में किताबे पढ़ना एक अच्छी आदत हैं और यह आदत सब में होनी चाहिए। आइये जानते हैं हमें प्रतिदिन किताब क्यों पढ़ना चाहिए? इससे क्या लाभ होगा?

किताब पढ़ने से शरीर को होते हैं यह 13 बेहतरीन फायदे :-

1) दिमाग को शांत बनाये

क्या आपको पता हैं की किताब पढ़ने से चाय पीने की तुलना में, दिमाग की नसें ज्यादा जल्दी रिलैक्स फील करती हैं। इसलिए कई लोग ऑफिस के काम के बाद शाम को बुक रीडिंग करते हैं, इससे उनका दिमाग शांत होता हैं। इससे दिमागी थकान को कम करने में मदद मिलती हैं।

2) मोटिवेशन देती हैं

ब्रिटेन में की गयी एक रिसर्च में शामिल 60% लोगो ने यह माना की किताबों को पढ़ने से उन्हें जीवन में कुछ अच्छा करने की प्रेणना मिली। रिसर्च में शामिल लोगो का यह भी मानना था की किताब पढ़ने से लाइफ पर कुछ पॉजिटिव असर पड़ा और वे काफी ज्यादा मोटीवेट भी हुए। दरअसल जब आप कोई किताब पढ़ रहे होते हैं तो आप करैक्टर के इमोशन को मसहूस करने लगते हैं। जिससे आपके अंदर काफी बदलाव आने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- खुद को कैसे करे मोटीवेट? 

3) आँखों के लिए अच्छा हैं

किताब पढ़ने की आदत से आप कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन की स्क्रीन का फालतू इस्तेमाल करना कम कर देते हैं। इससे आँखों को भी आराम मिलता हैं। इसलिए दिन भर में कम से कम आधा घंटा तो किताब पढ़ना ही चाहिए।

4) विश्लेषण क्षमता बढ़ती हैं

जब आप कोई interesting book पढ़ते हैं तो यह अनुमान लगाने लगते हैं की बुक के एंड में क्या होगा। ऐसा इसलिए होता हैं, क्योंकि लेखक आपके लिए कई सारे क्लू छोड़ देता हैं, जिससे आपका दिमाग उन्हें एक साथ जोड़ने लगता हैं और दिमाग में कहानी का अंत नज़र आने लगता हैं। इस प्रोसेस से आपकी क्रिटिकल थिंकिंग और ऐनालिटिकल स्किल्स में बढ़ोतरी होने लगती हैं। इस स्किल्स का इस्तेमाल आप जीवन में भी कर सकते हैं और अपनी कार्यक्षमता को सुधार सकते हैं। यानी की किताब पढ़ने का यह फायदा हैं की आप आने वाले समय का भी  अनुमान लगाना सीख जाते हैं।

5) नींद अच्छी आती हैं

अच्छी किताब पढ़ने से आपको नींद भी अच्छी आती हैं। यह आपके दिमाग की नसों को शांत कर देता हैं, जिससे आप अच्छी नींद लेते हैं और आपको सोते समय अच्छे सपने भी आते हैं।

6) ब्रेन मेमोरी बूस्ट करे

जब आप कोई फिक्शन पढ़ते हैं तो आपका दिमाग कहानी के सभी करैक्टर, सारी घटनाओं और कहानी के plot को अच्छी तरह से याद रखने लगता हैं। इसका मतलब हैं की रोजाना किताब पढ़ने से याददाश्त की प्रैक्टिस हो जाती हैं। इसलिए रोजाना किताब पढ़ने से याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

7) टेंशन दूर करे

दौड़-भाग से भरे जीवन में किताब पढ़ने से टेंशन को दूर करने में मदद मिलती हैं। इससे आपको ध्यान लगाने में भी मदद मिलती हैं और शरीर भी शांत हो जाता हैं।

8) शब्द भंडार बढ़ने लगता हैं

जब आप कोई भी किताब पढ़ते हैं तो आपका ज्ञान तो बढ़ेगा ही,  साथ में आपके दिमाग में शब्द भण्डार भी बढ़ने लगता हैं। क्योंकि कई बार आप कोई किताब पढ़ रहे होते हैं तो आपके सामने कोई नया शब्द आ जाता है, जिसे आप पहले से नहीं जानते हैं। इससे यह नया शब्द आपके दिमाग में स्टोर हो जाता हैं। इससे आपके दिमाग की डिक्शनरी में नए वर्ड्स ऐड होने लगते हैं, जिन्हें आप जीवन में अपनी बात को सही ढंग से प्रस्तुत करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

9) उर्जावान बनाये

अगर आप अच्छी किताबे पढ़ते हैं तो उसके अगले दिन आपका दिमाग और शरीर दोनों ही उर्जा से भरे हुए रहते हैं। इससे आपका जोश बढ़ता हैं और जीवन में कुछ नया और बेहतर करने की प्रेणना मिलती हैं।

10) दिमाग की प्रैक्टिस करवाए

पढ़ने के दौरान आपके ब्रेन की भी प्रैक्टिस हो जाती हैं। किताब पढ़ते समय आपका दिमाग जितना ज्यादा एक्टिव रहता हैं, उतना वह टी.वी. देखने या गाना सुनने के समय नहीं होता हैं। तो निश्चित ही किताब पढ़ने से दिमाग की प्रैक्टिस हो जाती हैं और यह शार्प भी बनता हैं।

11) मूड सही करती हैं अच्छी किताबे

जब भी आप कोई अच्छी और प्रेणनादायक किताब को पढ़ते हैं तो इससे आपका मूड एकदम फ्रेश हो जाता हैं। अगर आपको अकेलापन मसहूस हो रहा हो, या आप उदास हो, या फिर आपको गुस्सा आ रहा हो, तो एक अच्छी सी किताब निकालकर पढ़ने बैठ जाये। देखिये कैसे आपका मूड हैप्पी हो जाता हैं।

12) एकाग्रता बढ़ाती हैं किताबे

जब आप बुक रीडिंग करते हैं तो आपकी एकाग्रता बढ़ने लगती हैं। क्योंकि जब आप पढ़ रहे होते हैं तो आपका सारा ध्यान एक ही ओर केन्द्रित रहता हैं। आज के युग में हमारा दिमाग कई सारे कामों में उलझा हुआ होता हैं, जैसे की हमे अपने काम करते हुए अपने फोन को भी चेक करना होता हैं और लोगो से बात भी करनी होती हैं। जिस कारण हमारी एकाग्रता धीरे-धीरे करके कम होने लगती हैं और हम बढ़िया परफॉर्मेंस नहीं दे पाते हैं। हर दिन कुछ समय के लिए किताबे पढ़ने से Concentration करने में सुधार आता हैं और आप कोई भी काम Focus के साथ करने लगते हैं।

13) दिल के लिए भी हैं फायदेमंद

अगर बुक रीडिंग लवर्स की माने तो कोई अच्छी सी किताब पढ़ लेने से हार्ट रेट तेज़ हो जाता हैं। जो कभी-कभी दिल के लिए भी अच्छा ही होता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *