किन्नू खाने के 10 फायदे जरूर पढ़े.

Kinnow khane ke fayde. Benefits of Kinnow fruit in Hindi.

किन्नू पंजाब और हिमाचल में बहुत उगाया जाता हैं. किन्नू खाने में खट्टा-मीठा लगता हैं. किन्नू खाने के बहुत फायदे होते हैं. आज हम किन्नू से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानेंगे. Benefits of Kinnow in Hindi.

काफ़ी हद तक संतरे के जैसे दिखने वाला किन्नू का स्वाद संतरे के जैसा ही होता हैं. यह सर्दियों में आसानी से मिल जाता हैं. इसमे मिनरल्स, आयरन, लाइम, फॉस्फोरस, विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह हेल्दी होने के साथ ही और भी कई तरीक़ो से फायदेमंद होता हैं.

आइए जानते हैं किन्नू खाने के फायदे के बारे में :-

1. पथरी से निजात दिलाता हैं :- किडनी में स्टोन होने पर रोजाना एक किन्नु खाना फायदेमंद होता हैं. इसे खाने से पथरी की संभावना काफ़ी हद तक कम हो जाती हैं. खाने में ज़रूरत से ज़्यादा मिनरल्स और केमिकल्स से किडनी में स्टोन की प्राब्लम हो जाती हैं. लेकिन किन्नू में मौज़ूद साइटरेट यूरिन एसिडिटी को रोकता हैं, जो किडनी स्टोन होने की मुख्य वजह मानी जाती हैं. इसलिए किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे रोगियो को किन्नु खाने की सलाह दी जाती हैं.

2. खून की कमी को दूर करता हैं :- आयरन की कम मात्रा से महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी होना बहुत आम बात हैं. किन्नू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौज़ूद होती हैं, जो आयरन की कमी को दूर करता हैं. शरीर में खून की कमी से कई तरह की बीमारिया शुरू हो जाती हैं, इनसे बचने के लिए किन्नू खाना शुरू कर दीजिए.

3. एनर्जी देता हैं :- रोजाना किन्नू के सेवन से शरीर को काफ़ी एनर्जी मिलती हैं. थकावट महसूस नही होती, क्योंकि इसमे भरपूर मात्रा में कारबोहाईड्रेट पाया जाता हैं. इसके अलावा इसमे मौज़ूद ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सूक्रोज की मात्रा भी एनर्जी को बढ़ने में मददगार होती हैं.

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता हैं :- किन्नू हाई और लो, दोनो तरह के ब्लड प्रेशर वाले रोगियो के लिए फायदेमंद होता हैं, क्योंकि इसमे मौज़ूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता हैं. किन्नू के फल को खा कर या इसका जूस पी कर इसे काफ़ी हद तक कंट्रोल किया जा सकता हैं.

5. पाचन सही रखता हैं ;- इसमे मौज़ूद फाइबर्स डाइजेशन को सही रखता हैं. साथ ही, यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं. इसलिए डायबिटीज के रोगियो के लिए किन्नू बहुत ही फायदेमंद माना गया हैं. कई तरह के केमिकल्स जो कैंसर होने का कारण होते हैं, उनसे भी यह बचाता हैं. फाइबर की ज़्यादा मात्रा क़ब्ज़, डायरिया और पेट से जुड़ी बीमारियो को दूर रखता हैं.

6. दिल की बीमारी :- किन्नू में पाए जाने वाला विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और collin दिल को हेल्दी रखता हैं. पोटैशियम एलेक्ट्रोलाईट मिनरल्स के साथ शरीर को उर्जा देता हैं, जो हार्ट बीट को सही चलाने के लिए ज़रूरी होता हैं. पोटैशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती हैं और फ्रक्टोज और डेक्स्ट्रोज जैसे मिनरल्स एनर्जी देने के साथ ही दिल और दिमाग़ दोनो को फ्रेश रखते हैं.

7. आँखों के लिए फायदेमंद :- विटामिन ए के ख़ज़ाने किन्नू में पाए जाते हैं. विटामिन ए आँखों की रोशिनी बढ़ने में मददगार होता हैं. इसके सेवन से मोतियाबिंद जैसी समस्या कोसो दूर रहती हैं.

8. कैंसर से करे बचाव :- किन्नू में एंटी-ऑक्सिडेंट्स के साथ लिमोलिन भी होता हैं, जो सेल्स की रक्षा करता और ऐसी कोशिकाओं को बनने से रोकता हैं जो कैंसर का कारण होती हैं. इसके रोजाना सेवन से पेट, मूह, फेफड़े, स्किन से रिलेटेड कैंसर से बचा जा सकता हैं. साथ ही यह लुकेमिया जैसी ख़तरनाक बीमारी से भी बचा जा सकता हैं.

9. मोटापा दूर करता हैं :- बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स और कैलोरी की कम मात्रा मोटापा को कम करने में मददगार होती हैं. साथ ही, इससे बॉडी के लिए ज़रूरी थियामिन , नियासिन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और कॉपर की भी सप्लाइ होती हैं. यह शरीर को ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स की पूर्ति करके उसे चुस्त-दुरुस्त बनाए रखता हैं.

10. त्वचा निखरता हैं :- विटामिन सी एंटी-एजिंग की तरह काम करता हैं. यह किन्नू में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इससे चेहरे पर पड़ने वाले झुर्रियो और असमय बुढ़ापे को काफ़ी हद तक रोका जा सकता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...