किशमिश खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।

किशमिश खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।

स्वस्थ्य रहने के लिए जहाँ हरी सब्जियां और ताज़े फलों को सेवन करने की जरूरत होती हैं तो मुट्ठी भर सूखे मेवे (ड्राय फ्रूट्स) भी खाने जरूरी हैं। सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। इन्ही सुखो मेवों में से एक मेवा हैं किशमिश, जिसे अंग्रेजी भाषा में Raisin कहा जाता हैं। किशमिश खाने से शरीर को ढेर सारे फायदे होते हैं। अंगूर को सूखा कर किशमिश बनाया जाता हैं। यह नर्म और मीठे होते हैं। कई किशमिश खट्टे-मीठे भी हो सकते हैं। किशमिश का इस्तेमाल कई सारे व्यंजनों और मिठाइयों आदि में किया जाता हैं।

किशमिश जहां पकवानों का स्वाद बढ़ा देता हैं तो दूसरी ओर यह आपके स्वास्थ के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता हैं। आज के लेख में हम किशमिश के लाभकारी फायदे, उसके गुण और उसके सेवन से होने वाले स्वास्थ लाभ आदि के बारे में जानेंगे। Health Benefits eating Raisin in Hindi.

किशमिश से सेहत को होने वाले लाभ :-

1. किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए किशमिश को खाने से स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियां कम होने लगती हैं। किशमिश एंटी-एजिंग का काम करता हैं और त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर जल्दी नहीं होने देता हैं और आप लम्बे समय तक जवां नज़र आते हैं।

2. किशमिश को खाने से आँखों की बीमारियाँ दूर होती हैं। इसमें विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन, कैरोटीनोइड और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो आँखों के मसल्स को कमजोर होने से रोकते हैं और आँखों की कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाते हैं।

3. किशमिश में नेचुरल शुगर पाया जाता हैं, जिससे बॉडी में एनर्जी बढ़ती हैं। दुबले पतले और कमजोर लोगो को किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि किशमिश वजन बढ़ाने में मददगार होता हैं।

4. किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। जो लोग कब्ज़ से परेशान रहते हैं उन्हें किशमिश का उपयोग जरूर करना चाहिए। अगर आप प्रतिदिन किशमिश का पानी कुछ दिनों तक सुबह के समय पीते हैं तो आपकी कब्ज़, एसिडिटी और थकान दूर हो जाती हैं। यह कब्ज़, एसिडिटी और थकान दूर करने का बहुत ही कारगर उपचार माना जाता हैं।

5. किशमिश को खाने से शरीर में खून की बढ़ोतरी होती हैं। क्योंकि किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में होता हैं जो शरीर में खून बनाने के लिए जरूरी हैं। इसलिए खून की कमी से पीड़ित लोगो को किशमिश जरूर खाना चाहिए।

6. किशमिश का पानी रोजाना पीने से लीवर स्वास्थ रहता हैं। इसके अलावा किशमिश का पानी लीवर को सही तरह से काम करने में मदद करता हैं। इसके अलावा किशमिश का पानी आपके मेटाबोलिज्म लेवल को कण्ट्रोल मे रखने में मददगार होता हैं।

7. अपने बच्चों को किशमिश जरूर खिलाये। क्योंकि इससे उनका दिमाग तेज़ होगा। इसमें बोरोन होता हैं जो दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं।

8. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा हैं तो किशमिश के पानी को रोजाना पीजिये। यह आपके शरीर के ट्राईग्लिसराइड लेवल को कम करता हैं, जिससे आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं।

9. अगर आपको भूख नहीं लगती हैं तो आपको मुनक्का खाना चाहिए। किशमिश का एक रूप मुनक्का भी हैं। भूख न लगने की समस्या को दूर करने में मुनक्का बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसके लिए मुनक्के को भून ले, फिर इसमें काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाये और इसे खाए। इससे आपको भूख खुलकर लगने लगती हैं।

10. किशमिश को खाने से आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचे रहते हैं। यह फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ता हैं और कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकता हैं। क्योंकि किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

किशमिश का पानी कैसे बनाया जाता हैं?

किशमिश का पानी बनाने के लिए किशमिश को 20 मिनट तक पानी में उबालिए। फिर इस पानी को रात के लिए ऐसे ही रख दे। सुबह होते ही इस पानी को पीजिये। किशमिश का पानी पीने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...