किस उम्र के बच्चे को कितना दूध पीना चाहिए?

किस उम्र के बच्चे को कितना दूध पिलाना चाहिए? कौन सा बच्चा कितना दूध पिए?

क्या आपको मालूम हैं की किस उम्र में कितना दूध पीना चाहिए? एक बच्चे को उसकी उम्र के अनुसार दिन भर में कितना दूध पिलाना चाहिए? दूध ना केवल कैल्शियम का सोर्स हैं, बल्कि इसमे लैक्टिक एसिड भी होता हैं, जो स्किन को सॉफ्ट बनाता हैं। इसे पीने से शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन बढ़ता हैं, जिससे दिमाग़ शांत होता हैं।

किस उम्र में कितना दूध पीना हैं ज़रूरी ?

आम-तौर पर डॉक्टर सलाह देते हैं की अगर माँ से बच्चे की ज़रूरत पूरी हो जाती हैं, तो साल भर तक बच्चे को माँ का दूध ही पिलाना चाहिए। साल भर बाद ही बच्चे को उपरी का दूध देना चाहिए, क्योंकि तब बच्चे की ज़रूरत बढ़ जाती हैं। इस दौरान बच्चे को गाय का दूध पिलाने की सलाह दी जाती हैं। 12 महीने तक बच्चें को माँ का दूध ही पिलाए।

1 से 2 साल के बच्चे के लिए :-

साल भर से बड़े बच्चों को उपर से दूध पिलाना चाहिए। दिमाग़ के विकास के लिए इस उम्र के बच्चों को फैट से भरपूर डाइट की ज़रूरत होती हैं। American Academy Of Pediatrics इस आयु के बच्चों को रोजाना 3 से 4 कप दूध पीने की सलाह देती हैं। साथ ही ऐसे बच्चों को फुल क्रीम दूध देना चाहिए।

2 से 8 साल के बच्चों के लिए ;-

2 साल का बच्चा दूध के साथ खाना भी खाने लगता हैं। ऐसे में अमेरिकन डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक 2 से 3 साल के बच्चों को 4 कप और 4 से 8 साल के बच्चों को कम से कम 5 कप दूध रोजाना दे।

9 साल से बड़े बच्चे :-

9 साल से ज़्यादा उम्र के बच्चे 3 कप दूध रोजाना देना चाहिए, लेकिन ऐसे बच्चे जिन्हे हाई कैलोरी की ज़रूरत होती हैं, उन्हे दूध की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।

डिनर के 3 घंटे के बाद पिए दूध

आयुर्वेद के अनुसार डिनर करने के 3 घंटे बाद ही दूध ले, ताकि पेट पूरी तरह से खाली हो। अगर आपको दूध नही पचता हैं, तो इसे पीने के बाद एक इलायची खा ले। दूध में चीनी ना डाले क्योंकि मीठा दूध कफ बनाता हैं। अगर मीठे की ज़रूरत हो तो शहद या मुनक्का या मिश्री डाले।

ओवरवेट बच्चों को क्या दूध देना चाहिए ?

एक्सट्रा कैलोरी कम करने के नाम पर बच्चों की दूध की मात्रा को कम ना करे, बल्कि उन्हे कम वसा वाला दूध दे। ध्यान रहे की दूध से वजन नही बढ़ता हैं बल्कि हड्डिया मजबूत होती हैं और एनर्जी मिलती हैं। इससे ब्लड प्रेशर, दिल के रोग और टेंशन से भी राहत मिलती हैं।

दूध से कितनी एनर्जी मिलती हैं :-

फुल क्रीम मिल्क :- 150 कैलोरी
टोंड मिल्क :- 120 कैलोरी
डबल टोंड मिल्क :- 100 कैलोरी
स्किम्ड टोंड मिल्क :- 80 कैलोरी

दूध को बार-बार ना उबाले ;-

दूध को बार-बार ना उबाले, ऐसा करने से विटामिन और पोषक तत्वो की कमी आ जाती हैं। कोशिश करे की दूध ज़रूरत के हिसाब से ही ख़रीदकर लाए और फ्रिज में ढक कर रखे। जितना दूध का उपयोग करना हैं, उतना ही दूध गरम करे।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *