कुत्ते के काटने के इलाज के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।

कुत्ते काटने के इलाज के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।

कुत्ते का काटना बहुत ही ज्यादा पीड़ादायक होता हैं। कुत्ते के काटने पर कई प्रकार के इन्फेक्शन हो जाते है और यहाँ तक की इंसान पागल भी हो सकता हैं। कुत्ते का काटना इंसान की मौत होने की वजह भी बन सकता हैं। कई बार कुत्ते के काटने के बाद तुरंत इलाज नहीं हो पाता हैं, ऐसे में कुछ घरेलु नुस्खे और घरेलु इलाज आपकी मदद कर सकते हैं।

पुराने जमाने में लोग कुत्ते के काटने पर इन उपायों को अजमाते थे। अगर आपको भी कुत्ते ने काट लिया हैं और आप तुरंत डॉक्टर से नहीं मिल पा रहे है तो आप तुरंत इन घरेलु उपायों को अजमाए। Home Remedies & Treatment for Dog Bites in Hindi.

कुत्ते के काटने पर अपनाए जाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. डॉग बाईट वाली जगह को अच्छी तरह से किसी एंटी-बैक्टीरियल साबुन से धो कर साफ करले और फिर dettol लगा कर पट्टी बाँध दे। इससे कुत्ते के ज़हर का असर ज्यादा नहीं बढ़ता हैं।

2. लाल मिर्च पाउडर को कुत्ते के काटने वाली जगह पर तुरंत लगाने से भी ज़हर नहीं फैलता हैं।

3. एलो वेरा को एक ओर से छिल ले और उसके गुदे पर सेंधा नमक मिला कर कुत्ते के काटने वाली जगह पर लगाए। फिर कॉटन के कपड़े से उसे बांध ले, ऐसा 2 से 3 दिनों तक लगातार करे। यह कुत्ते के विष को नष्ट कर देता हैं।

4. प्याज का रस पीने से भी आपको लाभ होगा।

5. आम की गुठली को पानी के साथ घीस कर कुत्ते के काटने वाली जगह पर लगाने से कुत्ते के काटने से पैदा हुआ ज़हर ख़त्म होने लगता हैं।

6. अखरोट की गिरी और प्याज के रस को बराबर मात्रा में मिला कर पीस ले और उसमें नमक मिला ले और फिर इसे शहद के साथ मिला कर कुत्ते के काटने वाली जगह पर लेप करे और पट्टी बाँध ले। ऐसा करने से पुरे शरीर में कुत्ते के ज़हर का असर नहीं होता हैं।

7. चौलाई की जड़ को 50 से 100 ग्राम पानी में पीस कर घोल कर बार-बार मरीज़ को पिलाने से कुत्ते के ज़हर को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं।

8. शहद के साथ पीसी हुई प्याज के रस को मिला कर कुत्ते के द्वारा काटे हुए स्थान पर लगाने से विष का प्रभाव नष्ट हो जाता हैं।

9. 15 काली मिर्च और 2 चम्मच जीरे को पानी में डाल कर पीस ले और पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को कुत्ते के काटने वाली जगह पर लगाने से कुछ ही दिनों में विष का असर कम होने लगता हैं।

10. गेंहू के आटे की कच्ची रोटी को काटे हुए स्थान पर बांधे और फिर उस रोटी को कुत्ते को खाने के लिए दे। यह रोटी उसी कुत्ते को खिलाये, जिसने आपको काटा हैं। अगर वह रोटी कुत्ता खा लेता हैं तो यह मानिये की वह कुत्ता पागल नहीं हैं और अगर वह रोटी न खाए तो समझिये वह एक पागल कुत्ता हैं।

नोट :- सच तो यह हैं की कुत्ते के काटने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और Rabbis के इंजेक्शन लगवाने चाहिए। यह घरेलु नुस्खे तब ही आप इस्तेमाल करे, जब आप डॉक्टर के पास जाने में असमर्थ हो। लेकिन जब भी मौका मिले तो डॉक्टर या किसी अच्छे हॉस्पिटल में जाये और कुत्ते के काटने का इलाज डॉक्टर से करवाए। क्योंकि रेबिज के बैक्टीरिया इंजेक्शन के जरिये ही नष्ट हो सकते हैं। इसलिए कुत्ते के काटने पर डॉक्टर से तुरंत इलाज करवाना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *