केला खाने के बेहतरीन फायदे जानिए।

केला खाने के फायदे. Benefits of Banana in Hindi.

केला पिछले हज़ार सालों से मानव सभ्यता का अभिन्न फल रहा हैं। दुनिया में ज्यादातर देशो में केले की खेती की जाती हैं। केले को ज्यादातर लोग ताकत देने वाला फल मानते हैं, लेकिन केला कई सारे मेडिकल गुणों से भरा हुआ हैं। आइये जानते हैं केला खाने के फायदे क्या हैं और केला क्यों खाना चाहिए?

केला खाने से सेहत को होते हैं यह फायदे :-

केले को दूध के साथ खाने से शरीर पर बहुत ही जल्दी अच्छा असर देखने को मिलता हैं।

भोजन करने के बाद केला खाने से खाना आसानी के साथ हजम हो जाता हैं।

कई केमिकल युक्त दवाइयों के सेवन से मूंह में छालें हो जाते हैं। कच्चे केले को सूखा कर चूर्ण बना ले। इस चूर्ण की थोड़ी सी मात्रा मूंह के छालों पर लगाने से बहुत ही जल्दी आराम मिलता हैं। कच्चे केले में फ्लेवोनोइड ग्लाइकोसाइड्स होता हैं जो मूंह के छालों से निजात दिलाता हैं।

केला छोटे बच्चों के लिए पौष्टिक फल होता हैं। दस्त लगने पर बच्चे को केला मैश करके खिलाने से बच्चे में कमजोरी नहीं आती हैं।

कब्ज़ से पीड़ित लोगो के लिए केला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद फल हैं।

कच्चे केले में स्टार्च होता हैं, जो पाचन क्रिया की रफ्तार को धीमा बना देता हैं, इसलिए दस्त होने पर हरे केले को खाने की सलाह दी जाती हैं, जिससे दस्त को रोकने में आसानी होती हैं।

केले में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसका सेवन करने से बॉडी में ताकत आती हैं, साथ ही शरीर में खून की बढ़ोतरी भी होती हैं।

केले के तने के सफेद भाग का रस नियमित रूप से लेते रहने से डायबिटीज की बीमारी में बहुत ज्यादा फायदा होता हैं।

आंतो के अल्सर या पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए केला जरूर खाना चाहिए।

अगर जी मचला रहा हो तो पके हुए केले को फेंट कर एक चम्मच मिश्री और एक छोटी इलाइची पीस कर मिला कर खाना चाहिए। इससे जी मचलाने की समस्या से काफी ज्यादा राहत मिलती हैं।

केले में मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे कोलेस्ट्रॉल के रोगियों को ज्यादा फायदा होता हैं। यह शरीर की धमनियों में खून को जमने से रोकता हैं।

गर्भवस्था के दिनों में केला जरूर खाना चाहिए। यह विटामिन्स और मिनरल्स से भरा हुआ हैं जो गर्भवती महिला के साथ उसके होने वाले बच्चे के लिए भी लाभकारी हैं।

दूध में कच्चे केले को मिक्स करके लगाने से त्वचा में निखार आता हैं और चेहरा चमकदार बनता हैं।

रोजाना सुबह एक केला और एक गिलास दूध पीने से वजन नियन्त्रण में रहता हैं। साथ ही बार-बार भूख लगने की समस्या से मुक्ति मिलती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *