केसर से होते हैं यह बेमिसाल फायदे

केसर के फायदे

केसर के रेशों को आमतौर पर डिप्रेशन की हालत में इस्‍तेमाल किया जाता हे ताकि व्‍यक्ति को जल्‍द से जल्‍द आराम मिल जाये। आयुर्वेदिक दवाओं में केसर को अह्म स्‍थान दिया गया है। चरक और सुश्रुत संहिता में केसर के उपयोग का उल्‍लेख मिलता है।

इसे एक प्रकार की जादुई जड़ी-बूटी माना जाता है जो लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए वरदान है। कई लोग इसे जफ़रान भी कहते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, यह हर्ब, कुंकुम नाम से जानी जाती है जो वर्णनया गण के अंतर्गत आती है।

माना जाता है कि केसर के उपयोग से शरीर को ताकत मिलती है और तंत्रिका तंत्र भी दुरूस्‍त बना रहता है। महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से भी केसर छुटकारा दिलाने में कामयाब है।

कई प्रकार के व्‍यंजनों में भी केसर पड़ता है। आइए जानते हैं कि केसर के और क्‍या-क्‍या आयुर्वेदिक लाभ हो सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार केसर के फायदे :-

1. भूख बढाने वाला :- केसर के सेवन से भूख खुलकर लगने लगती है। अगर कोई व्‍यक्ति कम भोजन करता है या उसे भूख नहीं लगती है तो केसर का इस्‍तेमाल भोजन बनाने में करने से लाभ मिलता है। इससे पाचन क्रिया भी दुरूस्‍त रहती है।

2. त्‍वचा के दाग-धब्‍बे दूर करें :-  केसर के सेवन से चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर हो जाते हैं। अगर आंखों के नीचे काले गड्डे हो गए हैं तो वे भी ठीक हो जाते हैं। साथ चेहरे पर दमक आ जाती है।

3. मासिक धर्म के दौरान दर्द में राहत दे :-  पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द में केसर का सेवन राहत देता है। इसके कोई दुष्‍परिणाम भी नहीं होते हैं। यह उन दिनों में हारमोन्‍स को संतुलित बनाये रखने में मददगार साबित होता है।

4. दमकती त्‍वचा :-  केसर के सेवन या त्‍वचा पर इस्‍तेमाल से त्‍वचा की दमक में काफी वृद्धि हो जाती है। शहद के साथ केसर को मिलाएं और उस लेप को चेहरे पर लगा लें, इससे स्‍कीन में ग्‍लो आ जाता है।

5. दाने दूर करें :-  केसर के इस्‍तेमाल से चेहरे पर होने वाले पस भरे दाने व कील-मुहांसे भी ठीक हो जाते हैं। तुलसी, केसर और शहद को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं, बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

6. बालों को झड़ने से रोके :-  केसर के इस्‍तेमाल से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। एक कटोरे में एक चुटकी केसर, लिकोरिक पाउडर और दूध को अच्‍छे से मिला लें और इसे बालों पर लगाएं। बाद में धो लें। बालों का झड़ना बंद हो जाएा।

7. किडनी स्‍टोन के उपचार में लाभप्रद :- केसर के इस्‍तेमाल से किडनी में होने वाली पथरी का इलाज संभव है। यह रक्‍त परिसंचरण को दुरूस्‍त बनाये रखता है और पेट दर्द में भी राहत मिलती है।

8. सन टैन को दूर करे :-  शरीर में धूप पड़ने से कालापन आ जाता है जिसे सन टैनिंग कहा जाता है। केसर के इस्‍तेमाल से सनटैनिंग को हटा सकते हैं और त्‍वचा को वापस सामान्‍य अवस्‍था में ला सकते हैं। केसर से बनने वाले नेचुरल पैक को लगाने से यह समस्‍या से निजात पाना आसान होता है। आयुर्वेद में केसर का इसके लिए विशेष महत्‍व बताया गया है।

9. पेप्टिक अल्‍सर का इलाज करे :-  पेट में अल्‍सर या पेप्टिक अल्‍सर की समस्‍या होेने पर केसर का सेवन, रोगी को सही कर देता है। इसे दूध में मिलाकर पीने से अल्‍सर की समस्‍या से आराम मिल जाता है।

10. सीने में जलन :- अगर किसी को सीने में जलन की समस्‍या होती है तो उसे केसर का सेवन लाभ पहुँचा सकता है।

11. याद्दाश्‍त मजबूत करे :-  केसर से सेवन से मेमोरी स्‍ट्रांग हो जाती है। कमजोर याद्दाश्‍त अच्‍छी हो जाती है। सीखने की प्रक्रिया में भी केसर का सेवन लाभप्रद होता है।

12. त्‍वचा को टोन करें :-  केसर से नेचुरल टोनर बनाएं और उसे ही स्‍कीन पर टोनर की तरह इस्‍तेमाल करें। इससे धूल और गंदगी साफ हो जाएगी और मृत त्‍वचा भी निकल जाएगी।

13. श्‍वास सम्‍बंधी समस्‍या को दूर करे  :- केसर के सेवन से श्‍वास सम्‍बंधी समस्‍या से छुटकारा मिल जाता है। अस्‍थमा होने पर केसर का सेवन अवश्‍य करना चाहिए, इससे काफी राहत मिलती है। गर्म दूध में केसर को मिलाकर पीने से शरीर का स्‍वास्‍थ्‍य बढ़ जाता है। नाक में बहुत ज्‍यादा कफ भरा होने पर भी केसर के सेवन से आराम मिलता है।

14. बेहतर सेक्‍स लाइफ :- आपने अक्‍सर फिल्‍मों या सोप ओपेरा में देखा होगा कि सुहागरात के दिन दूध में केसर डालकर दुल्‍हे को पिलाया जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि केसर में कई शक्तिवर्धक गुण होते हैं जो शरीर को ताकत प्रदान करते हैं। इसके सेवन से स्‍पर्म की संख्‍या में वृद्धि होती है, पसीना कम होता है और अवसाद भी नहीं रहता है।

15. कैंसर के खतरे से बचाये :- केसर के सेवन से कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। बच्‍चों के दांतों में दर्द होने पर भी केसर को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। इस तरह केसर के कई लाभ होते हैं जिनका आयुर्वेद में उल्‍लेख किया गया है।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बच्चे को सर्दी-जुकाम से बचाए वरना हो जाएगी यह जानलेवा बीमारी.
आलू का जूस पीने के फायदे
पानी पीने के फायदे.
डायबिटीज (मधुमेह) से जुड़े भ्रम और सत्य।
महिलाओं का वज़न कम करने वाले बेस्ट फूड।
सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।
लीवर कैंसर होने के कारण और इससे बचने का तरीका।
अगर पाद में से आती हैं ज्यादा बदबू, तो इसकी वजह यह होती हैं।
जानिए कोल्डड्रिंक यानि सॉफ्ट ड्रिंक में कौन कौन से खतरनाक केमिकल पाए जाते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *