कैंसर होने के लक्षण क्या हैं?

Cancer hone ke lakshan.

कैंसर होने के लक्षण ( Symptom of Cancer in Hindi) क्या होते हैं? रोज के दिनचर्या में हम कई शारीरिक कामो को करते हैं, जिनका असर शरीर पर पड़ता हैं। लेकिन कुछ प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं, जिन्हे हम अनदेखा कर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इनमे कैंसर के लक्षण छिपे हुए हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कैंसर के लक्षणों के बारे में :-

Cancer ke Lakshan :-

1. निप्पल में बदलाव :- निप्पल के साइज़ में अचानक चेंज आना ब्रेस्ट कैंसर की वजह हो सकता हैं। जिसमे निप्पल का स्पाट होना या नीचे की तरफ या बगल में मुड़ जाना शामिल हैं। ऐसा होने की सिचुयेशन में तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

2. फोड़ा या गाँठ :- शरीर के किसी भी हिस्से में कोई फोड़ा, गाँठ या फिर स्किन की कई सारी लेयर्स जो एक जगह पर इकट्ठा हो गयी हो, यदि इलाज के बावजूद भी ठीक ना हो पा रही हो तो, इसे गंभीरता से ले। यह स्किन कैंसर भी हो सकता हैं, जो कई तरह का होता हैं।

3. कमज़ोरी :- ज्यादा थकान और कमज़ोरी का बना रहना कई तरह के कैंसर के लक्षणो में शामिल हैं। साथ ही बिना कारण थकान महसूस होने पर नींद और आराम के बाद भी वह ठीक ना हो तो इसे अनदेखा बिल्कुल भी ना करे। डॉक्टर को ज़रूर दिखाए।

4. कूल्हे या पेट में दर्द ;- कूल्हे या पेट के निचले भाग में होने वाला दर्द भी किसी प्रकार से नॉर्मल नही हैं। पेट में दर्द होने के बाद कुछ ही देर में सूजन आ जाना, ऐंठन होना, गर्भास्य का कैंसर हो सकता हैं। इसके अलावा लुकेमिया में भी पलिहा के बढ़ जाने से पेट में दर्द हो सकता हैं।

5. कफ और सीने में दर्द :- लंबे समय तक कफ का बना रहना और सीने में दर्द होना, लयूकोरिया के साथ ही कई तरह के कैंसर का ख़तरा पैदा करता हैं। यह फेफड़ो में ट्यूमर या ब्रोंकाइटिस के लक्षण भी हो सकते हैं। फेफड़े में कैंसर के कारण सीने में होने वाला दर्द कंधे और बाँहो में भी बना रहता हैं।

6. बेवजह वजन का कम होना :- बगैर किसी कारण के अचानक वज़न कम होने पर इसे अनदेखा ना करे। यह कोलन कैंसर की चेतावनी हैं। यही नही यह पाचन तंत्र के कैंसर के लिए भी ज़िम्मेवार हो सकता हैं। इसके अलावा बेवजह वजन कम होना, लिवर कैंसर के लक्षण भी हो सकता हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करने के साथ ही शरीर से ज़हरीले तत्वो को बाहर निकालने की क्षमता पर असर डालता हैं।

7. मासिक धर्म में परेशानी :- पीरियड में बहुत ज़्यादा दर्द होना और असमय खून का बहना, वेजाइनल कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से ट्रांस-वेजाइनल अल्ट्रसाउंड ज़रूर करवाए।

8. बहुत ज़्यादा थकान :- शरीर में ज़रूरत से ज़्यादा थकान का बने रहना, ब्लड प्लेट्स या रेड ब्लड सेल्स में गड़बड़ी का कारण हो सकता हैं, जिससे लुकेमिया का ख़तरा बना रहता हैं, ऐसा होने पर अनदेखा ना करे।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल को तुरंत बंद करने के 7 कारण
SMS की कहानी जानिए.
जानिए मजेदार और रोचक तथ्य
झूठ पकड़ने के 10 आसान तरीके.
क्या आप जानते हैं? पार्ट-6
क्या आप जानते हैं? पार्ट-8
जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य.
जानिए जेब में रखे पेन से स्याही क्यों निकलने लगती हैं?
जानिए बार-बार भूख लगने के क्या कारण हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *