कैल्शियम की कमी को दूर करने के तरीके.

Calcium ki kami door karne ke tarike.

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे या टिप्स क्या हैं? कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए या फिर आपके लिए कैल्शियम से भरपूर भोजन (डाइट) कौन सा हैं ? कैल्शियम सबसे ज़्यादा किसमे पाया जाता हैं? अगर आप भी इन्ही सवालों से परेशान हैं तो यह लेख ज़रूर पढ़े. मॉडर्न लाइफस्टाइल और शुगर से भरपूर पदार्थो (चॉकलेट, केक, कोल्ड ड्रिंक्स आदि) के कारण कैल्शियम की कमी आम समस्या होती जा रही हैं. आजकल केवल बूढ़े ही नही बल्कि जवान भी इसकी कमी का शिकार हो रहे हैं. सालो तक कैल्शियम की दवा खा कर भी इसकी पूर्ति नही हो पाती, क्योंकि शरीर के लिए नेचुरल रूप से कैल्शियम ही सबसे बेस्ट होता हैं. चलिए जानते हैं ऐसी चीज़ो के बारे में जिनके नियमित सेवन से कभी कैल्शियम की कमी नही होती हैं.

1. पत्तेदार सब्ज़िया :- अधिकांश हरी पत्तेदार सब्ज़ियो में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, पालक, गोभी, अजवाइन, मशरूम को सलाद के रूप में लेना भी लाभदायक होता हैं.

2. फल्लिया :- फलीदार सब्ज़िया शरीर के लिए बेहद लाभदायक होती हैं. इनसे शरीर को प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम भी प्राप्त होता हैं.

3. दूध :- दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स हैं. इससे ना सिर्फ़ बच्चों को बल्कि बड़ो को भी सही मात्रा में कैल्शियम मिलता हैं. दूध से मिलने वाला कैल्शियम शरीर आसानी से पचा पता हैं. साथ, ही इसे जल्दी अब्ज़र्व भी कर लेता हैं. इसलिए शरीर में दूध के राही पहुचाया गया कैल्शियम अधिक फायदेमंद होता हैं.

4. दही :- दही में भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं. दही के एक कटोरे में 400 mg कैल्शियम होता हैं. फैट रहित दही शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता हैं. दही के अलावा दूध से बने अन्य प्रॉडक्ट्स जैसे पनीर, चीज़ आदि में भी कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता हैं.

5. जड़ी-बूटिया और मसाले :- तुलसी, अजवाइन के फूल, दालचीनी, पुदीना, लहसुन जैसी जड़ी-बूटिया और मसाले ना सिर्फ़ खाने को स्पेशल किस्म का फ्लेवर और टेस्ट देते हैं, बल्कि इनके सेवन से कैल्शियम भी प्राप्त होता हैं.

6. खट्टे फल :- संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलो से शरीर को कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी और सी मिलता हैं. विटामिन डी का विशेष गुण हैं की यह शरीर को कैल्शियम अब्ज़र्व करने में मदद करता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...