कैल्शियम की कमी को दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और आहार।

कैल्शियम की कमी को दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और आहार।

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द होने लगता हैं। अगर आप दर्द निवारक दवाइयों का सेवन कर रहे हैं और बाम आदि भी लगा रहे हैं, फिर भी दर्द दूर नहीं हो पा रहा हों, तो यह शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण हो सकते हैं। कैल्शियम की कमी होने पर आप रोजमर्रा के काम भी बड़ी मुश्किल से कर पाते हैं। आज के लेख में हम कैल्शियम की कमी को दूर करने के घरेलू नुस्खे, उपाय और आहार के बारे में जानेंगे। आइये जानते हैं किन चीज़ों को खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

वैसे तो कैल्शियम की कमी होने पर डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए, जिससे कैल्शियम की कमी होने की सही वजह के बारे में बता चल सके। जिससे आपका कैल्शियम की कमी का इलाज आसानी के साथ हो सके। कैल्शियम एक ऐसा मिनरल हैं जो हमारे हड्डियों और दांतों में 99 प्रतिशत तक पाया जाता हैं।

अगर बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाये तो हड्डियाँ और दांत कमजोर होने लगते हैं। जिससे हड्डियों के टूटने यानि फ्रैक्चर होने का जोखिम काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। एडल्ट और बुजुर्गो के लिए रोजाना 1000 से 1300 mg, टीनेजर के लिए रोजाना 1300 mg, बच्चों के लिए 700 से 1000 mg और एक साल से कम बच्चों के लिए प्रतिदिन 250 से 300 mg कैल्शियम की जरूरत पड़ती हैं।

वैसे तो कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर की सलाह पर कैल्शियम की गोलियों का सेवन किया जा सकता हैं। लेकिन कुछ नेचुरल घरेलु नुस्खे और उपाय ऐसे भी हैं जो शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं। क्योंकि शरीर में कैल्शियम की कमी की पूर्ति के लिए नेचुरल आहार, आर्टिफीसियल सोर्सेज से ज्यादा बेहतर माने जाते हैं। इसलिए निचे बतायी गयी चीजों को खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होने लगती हैं।

इसके अलावा घरेलू नुस्खों और उपायों का एक फायदा यह भी होता है की इसमें ऐसी जड़ी-बूटियों और आहारों का इस्तेमाल किया जाता हैं, जो नेचुरल तरीके से काम करती हैं और इनमे कोई मिलावट भी नहीं होती हैं। इसके अलावा इन घरेलु नुस्खों का कोई साइड-इफ़ेक्ट भी नहीं होता हैं। आइये जानते हैं कैल्शियम की कमी को दूर करने वाले फूड, घरेलू नुस्खे और तरीके क्या-क्या हैं?

कैल्शियम की कमी को दूर करने के घरेलू नुस्खे, उपाय और आहार :-

■ दही का सेवन करे

दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता हैं। रोजाना एक कप दही खाने से शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम की पूर्ति होती हैं। एक कप दही में लगभग 250 से 300 mg कैल्शियम की मात्रा पाई जाती हैं।

■ रागी (बाजरा)

बाजरा भी कैल्शियम का बढ़िया स्रोत हैं। बाजरे के अनाज का सेवन करने से या फिर बाजरे के आटे की रोटी बना कर खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद मिलती हैं। रोजाना एक कप रागी का सेवन करने से कैल्शियम की कमी की समाप्त होने लगती हैं।

■ अदरक

एक गिलास पानी में अदरक के 1 या 2 टुकड़े डाल कर अच्छी तरह से उबाल ले। फिर इसे छान कर इसमें स्वादानुसार शहद मिल कर पी जाये। इससे शरीर में हुई कैल्शियम की कमी को कम करने में मदद मिलती हैं।

■ आंवला का सेवन करे

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं। आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं या फिर इसे पानी में उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं।

■ गिलोय की सेवन करे

गिलोय की पत्तियों का सेवन करने से या फिर गिलोय की पत्तियों को सूखा कर पाउडर बना कर लेने से भी लाभ होता हैं। गिलोय की पत्तियां ही नहीं बल्कि इसके तने, जड़ आदि को भी सूखा कर पाउडर बना कर लिया जा सकता हैं। इससे हड्डियाँ मजबूत बनने लगती हैं।

■ पत्ता गोभी

पत्ता गोभी कैल्शियम का काफी बढ़िया स्रोत हैं। इसलिए पत्ता गोभी का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती हैं। पत्ता गोभी के अलावा इसके परिवार की अन्य सब्जियां जैसे की फूल गोभी, ब्रोकली आदि भी कैल्शियम से भरपूर होती हैं।

■ दूध का सेवन करे

दूध कैल्शियम का सबसे बेस्ट सोर्स हैं। एक कप गुनगुने दूध में एक चम्मच भूने हुए तिल का पाउडर अच्छी तरह से मिला कर पीन से काफी ज्यादा फायदा होता हैं। इस उपाय को दिन में 3 बार अजमाना चाहिए, इससे कैल्शियम की कमी बहुत ही जल्दी ख़त्म हो जाएगी।

■ गुग्गुल

गुग्गुल आयुर्वेदिक हर्बल कंपाउंड हैं जो बॉडी में कैल्शियम की कमी से छुटकारा दिलाता हैं। नियमित रूप से लगभग 250 mg से 2 ग्राम गुग्गुल का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। इससे कैल्शियम की कमी आसानी के साथ दूर होने लगती हैं।

■ तिल

तिल में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। एक चम्मच तिल की मात्रा में तकरीबन 88 mg कैल्शियम पाया जाता हैं। तिल को पीसकर इसका पाउडर बना कर भी सेवन किया जा सकता हैं। या फिर आप तिल को सूप या सलाद आदि में डाल कर खाए।

■ अश्वगंधा

अश्गंधा सिर्फ शक्तिवर्धक जड़ी बूटी नहीं हैं, बल्कि इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में हुई कैल्शियम की कमी को दूर करने में उपयोगी होती है।

■ जीरा भी हैं फायदेमंद

एक चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में मिला कर उबाल ले। फिर इसे ठंडा होने के बाद इस जीरे वाले पानी को पीजिये। इस जीरे वाले पानी को दिन भर में कम से कम 2 बार पीने से कुछ ही दिनों में शरीर में हुई कैल्शियम की कमी दूर हो जाती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...