कॉफ़ी पीने के फायदे जानिए।

कॉफ़ी पीने के फायदे जानिए।

कॉफ़ी को पीने से ताज़गी का अहसास होता हैं और शरीर में स्फूर्ति आती हैं। अगर थकान महसूस हो रही हैं तो कॉफ़ी पीने से आपके अंदर ताज़गी और स्फूर्ति का अनुभव होता हैं। आइये जानते हैं कॉफ़ी पीने के फायदे क्या हैं। वैसे तो यह भी कहा जाता हैं की कॉफ़ी पीना सेहत के लिए हानिकारक हैं, लेकिन जब आप इसे सिमित मात्रा में पीते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बन जाती हैं। एक दिन में 2 कप कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए, इससे ज्यादा मात्रा में Coffee पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं। आइये जानते हैं इसे कॉफ़ी पीने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं? Health Benefits of Coffee in Hindi.

कॉफ़ी पीने के फायदे :-

1. दिमाग को हेल्दी बनाये

मिआमी यूनिवर्सिटी के अध्यनकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में यह पाया की जिन लोगो की उम्र 65 साल से ज्यादा थी और वे लोग नियमित रूप से Coffee पीते थे, उनमे भूलने की बीमारी अल्जाइमर होने का ख़तरा काफी था। यानी Coffee दिमाग के लिए काफी लाभदायक पेय हैं।

2. टेंशन दूर करे

सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी में चूहों के ऊपर रिसर्च किया गया। चूहों को देर रात तक जगा कर रखा गया और उन्हें Coffee सुंघाया गया, इससे उनके दिमाग में उस प्रोटीन पर प्रभाव पड़ा जो टेंशन के लिए जिम्मेवार होते हैं। इससे न सिर्फ टेंशन बल्कि नींद न पूरी होने के कारण होने वाली थकान को भी दूर किया जा सकता हैं।

3. मधुमेह होने के खतरे को कम करे

रिसर्च के अनुसार कॉफ़ी पीने से टाइप 2 डायबिटीज होने का ख़तरा कम हो जाता हैं। जो लोग चाय न पीकर Coffee पीते हैं, उन्हें चाय पीने वाले लोगो के मुकाबले डायबिटीज होने का खतरा काफी रहता हैं। इसमें कैफीमेटेड और डीकैफीमेटेड नाम के क्लोरोजैनिक एसिड पाए जाते हैं जो डायबिटीज होने से बचने में आपकी सहायता करते हैं।

4. स्टैमिना बढ़ाता हैं

कैफीन से खून में फैटी एसिड का संचार होता हैं, जिसे खिलाडियों के मसल्स सोख लेती है। और जब खिलाड़ी रनिंग करते हैं तो यह इंधन की तरह काम करता हैं।

5. पार्किसन से लड़ता हैं

पार्किसंस की बीमारी से पीड़ित मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। रिसर्च बताते हैं की कॉफ़ी के नियमित सेवन से पार्किसन्स होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। क्योंकि इसमें कैफीन होता हैं जो पार्किसन्स से लड़ने में सहायता करता हैं।

6. स्किन कैंसर होने से बचाए

एक रिसर्च में यह पाया गया की जो महिलाएं रोजाना 3 कप Coffee पीती थी, उन्हें स्किन कैंसर होने का खतरा काफी पाया गया।

7. दिल के लिए फायदेमंद

दिन में 2 कप कॉफ़ी के सेवन से दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं। इसके नियमित सेवन से ह्रदय हमेशा स्वस्थ्य बना रहता हैं। जो लोग दिन में 1 या 2 कप कॉफ़ी पीते हैं, उनमे हार्ट फेल होने का रिस्क 11% तक कम हो जाता हैं।

8. कैंसर से सुरक्षा प्रदान करे

प्रतिदिन 4 कप कॉफ़ी पीने से आपको ज़िन्दगी में कभी भी कैंसर नहीं हो सकता हैं। यह बात एक रिसर्च के जरिये साबित हो चुकी हैं। नियमित रूप से कॉफ़ी पीने वाले लोगो को कॉफ़ी न पीने वाले लोगो के मुकाबले कैंसर होने का ख़तरा 39% तक कम हो जाता हैं।

9. डिप्रेशन से बचाए

जो लोग रोजाना 1 से 4 कप Coffee पीते हैं, उन्हें डिप्रेशन होने का खतरा 10% तक कम हो जाता हैं। इसमें कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपको ख़ुशी प्रदान करते हैं। ऐसे में खुश रहना चाहते हैं और अवसाद से बचना चाहते हैं तो Coffee पीजिये।

जरूर पढ़े :- डिप्रेशन  को दूर करने में मदद करते हैं यह फ़ूड।


Loading...


Related posts:
टूथपेस्ट से होते हैं यह नुकसान
करेला खाने के नुकसान जरूर पढ़े.
मौसमी खाने के फायदे.
हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स.
बच्चों को पीनट बटर खिलाने और खाने के फायदे.
तेज पत्ते के घरेलु नुस्खे और फायदे के बारे में जानिए.
लौंग की चाय पीने के फायदे – Benefits of Clove Tea in Hindi.
मछली पकाते समय न करे यह गलतियां।
डेंगू से बचने में मदद करता हैं बकरी का दूध।
मसालेदार खाना खाने के फायदे।
गर्मियों के दिनों में जरूर खाने चाहिए यह फल।
डकार कम करने या रोकने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *