कॉफ़ी पीने के लाभ

By | July 9, 2016

coffee peene ke labh

सुबह की शुरुआत अगर चाय या कॉफी से हो तो दिन बन जाता है। कई लोगो की आदत होती हैं कि बिना सुबह की कॉफी पिएं उनसे दिनभर का काम नहीं होता है। कॉफी से आपको दिनभर की स्फूर्ति मिलती है। कॉफ़ी पीने के लाभ के बारे में जानते हैं आप?

रोजमर्रा की थकान में कॉफी की खुशबू, स्वाद और तरोताजा अहसास हमें स्फूर्ति और आनंद से भर देता है। कॉफी के फायदों को लेकर कई शोध किए गए है। जिसमें ये बात साबित हुई कि अगर कॉफी को संतुलित मात्र में पिया जाए तो यह युवाओं के लिए हानिकारक नहीं होती। यह आपको शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रखती है।

आमतौर में माना जाता है कि कॉफी हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है, लेकिन अगर एक दिन में दो कप पी जाएं तो यह हमारी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है। जानिए इसका सेवन करने से क्या-क्या फायदे है।

डायबिटीज से करें बचाव
कई अध्ययनों में यह बात कही गई है कि कॉफी पीना टाइप 2 मधुमेह से बचाव में सहायक होता है। शोध में यह निष्कर्ष निकला है कि जो लोग चाय न पीकर कॉफी का सेवन एक निश्चित अनुपात में करें तो उसे कभी भी डायबिटीज की समस्या नहीं हो सकती है, क्योंकि कॉफी में कैफीमेटेड और डीकैफीमेटेड नामक दोनों ही प्रकार का नेचुरल रुप में से पाया जाने वाला क्लोरोजैनिक एसिड होता है। जो कि आपके लिए फायदेमंद होता है।

Loading...

 

कैंसर से करें बचाव
अगर आप रोजाना चार कप कॉफी पीते हैं, तो आपको कभी भी कैंसर नहीं हो सकता है। इसमें किए गए एक शोध में ये बात सामने आई कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में अन्य लोगों की अपेक्षाइस तरह की  बीमारियों की आशंका 39 फीसदी कम हो जाती है।

 

दिल को रखें सेहतमंद

 

दिन में दो कप कॉफी  आपको हार्ट अटैक से बता सकता है। इसका रोजाना सेवन करने से आपका दिल सेहतमंद रहेगा। एक शोध के अनुसार जो लोग एक दिन में एक या दो मग कॉफी पीते हैं, उनमें हार्ट फेलियर की आशंका 11 फीसदी कम हो जाती है। अगर आपसे से कहे कि यह कॉफी आपका वजन भी कम सकती है तो आप चौक जाएगे कि यह असंभव है, लेकिन ऐसा हो सकता है।

तनाव से छुटकारा
सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने चूहे पर प्रयोग करके पाया कि चूहे को देर तक जागती हालत में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई गई तो दिमाग में उन प्रोटीन पर असर पड़ा जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं। सिर्फ तनाव ही नहीं नींद पूरी ना होने पर होने वाली थकावट भी कॉफी से दूर होती है

 

पार्किंसंस से मुकाबला
साइंस डेली पत्रिका के मुताबिक पार्किंसंस से जूझ रहे लोगों में कॉफी शरीर पर नियंत्रण बनाने में मददगार साबित होती है. इस स्टडी को करने वाले एक रिसर्चर रोनाल्ड पोस्टूमा के मुताबिक, “वे जो कॉफी के जरिए कैफीन लेते हैं उन्हें पार्किंसंस का कम खतरा होता है.”

 

खुशी का एहसास
जो लोग हर रोज एक से चार कप कॉफी पीते हैं उन्हें अवसाद होने का 10 फीसदी कम खतरा रहता है। यह सिर्फ कैफीन के ही कारण नहीं, बल्कि कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो खुश रहने में मदद करते हैं।

त्वचा के कैंसर का कम खतरा
ऐसा सिर्फ महिलाओं के लिए ही है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने 1,12,897 महिलाओं और पुरुषों पर 20 साल के आंकड़ों का अध्ययन करके पाया कि वे महिलाएं जो हर रोज करीब तीन कप कॉफी पीती हैं उन्हें त्वचा का कैंसर होने का कम खतरा होता है.

 

स्टैमिना में मदद
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक कैफीन से रक्त में फैटी एसिड का संचार होता है, जिसे एथलीट्स की मांसपेशियां सोख लेती हैं और दौड़ते समय ईंधन की तरह इस्तेमाल करती हैं।

 

स्वस्थ दिमाग
साउथ फ्लोरिडा और मियामी यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने एक स्टडी में पाया कि 65 साल से ज्यादा उम्र के जो लोग नियमित रूप से कॉफी पीते हैं उन्हें अल्जाइमर का कम खतरा रहता है।



Related posts:
गर्मियों में इन बीमारियों से ऐसे बचाव करे.
अदरक के घरेलु नुस्खे और फायदे.
प्रेगनेंसी में इन बातो का रखे ख्याल.
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के टिप्स.
खाली पेट लहसुन खाने के फायदे.
इमली के घरेलु नुस्खे और फायदे.
पेट का फैट कम करने के 9 कारगर नुस्खे
अखरोट से सेहत को होने वाले 14 अनमोल फायदे.
चिरौंजी खाने के फायदे और उसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय
शहद में आंवले को भिगो कर खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
गर्मी से बचने के लिए जरूर फॉलो करे यह टिप्स।
इन आदतों को कहे अलविदा नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी ख़राब।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *