कॉफ़ी या चाय में मक्खन डालकर पीने के फायदे।

By | November 24, 2016

कॉफ़ी या चाय में मक्खन डालकर पीने के फायदे।

ऐसा माना जाता हैं की चाय और कॉफ़ी ज्यादा पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता हैं। यह बात बिलकुल सही हैं की ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी और चाय का सेवन करना आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक होता हैं। लेकिन चाय और कॉफ़ी को कम मात्रा में पीया जाये तो यह आपके शरीर के लिए लाभदायक भी साबित हो सकते हैं। अगर आप मोर्निंग टाइम में ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो आप कॉफ़ी या चाय में मक्खन भी मिला सकते हैं। यह न सिर्फ आपकी कॉफ़ी को एक नया स्वाद देगा, बल्कि इससे आपकी कॉफ़ी एक टेस्टी ड्रिंक भी बन जाएगी। आज हम आपको कॉफ़ी में मक्खन मिला कर पीने से होने वाले फायदे के बारे में बताएँगे।

Chai ya coffee mein makkhan mila kar peene ke fayde. Benefits of Butter mix in Tea or Coffe in Hindi. जानिए tea/coffee mein butter kyon mila kar peena chahiye?

कॉफ़ी में मक्खन मिला कर पीने के फायदे :-

1. कब्ज़ दूर करे :- अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान हैं तो इस उपाय को अजमा कर आप कब्ज़ से छुटकारा पा सकते हैं। कॉफ़ी में बटर मिला कर पीने से कब्ज़ आसानी से दूर हो जाती हैं।

2. एनर्जी लेवल बढ़ाये :- कॉफ़ी या चाय में मक्खन मिलाने से कैटोन्स पैदा होते हैं, जब यह कैटोन्स पैदा होते हैं तो शरीर कार्बोहायड्रेट की बजाये फैट से ही एनर्जी पैदा करने लगता हैं। यह एनर्जी ज्यादा फायदेमंद होती हैं।

Loading...

3. दिमाग के लिए फायदेमंद :- इसका एक और जबरदस्त फायदा यह हैं की इसको पीने से आपका दिमाग सही तरह से काम करने लगता हैं। यह आपके दिमाग को हेल्दी फैट प्रदान करता हैं। जिससे बॉडी में कोशिका झिल्ली और हॉर्मोन उत्पन्न होते हैं, यह हॉर्मोन शरीर और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

4. जल्दी भूख न लगने दे :- कॉफ़ी/चाय में जब मक्खन मिलाया जाता हैं तो यह न सिर्फ स्वादिष्ट हो जाता हैं, बल्कि यह भारी भी हो जाता हैं। इसलिए इस ड्रिंक को पीने के बाद आपको कई घंटो तक भूख नहीं लगती हैं।

5. ह्रदय रोगों में फायदेमंद :– मक्खन आपको एनर्जी प्रदान करता हैं। यह दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता हैं। मक्खन को जब कोफ़ी या चाय में मिक्स किया जाता हैं तो यह आपको दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं।

6. वज़न कम करने में मदद करता हैं :– अगर आप हेल्दी तरीके से वज़न कम करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान और कारगर उपाय हैं। ताज़ा मक्खन हेल्दी और फैट को बर्न करने वाला माना गया हैं।

Butter Coffee ya Tea banane ka tarika :-

एक कप में पानी को गर्म करे, एक चम्मच कॉफ़ी पाउडर डाले और इसे उबाले। इसके बाद इसमें बटर मिलाये। इसे ब्लैंडर में डाले और 1 मिनट तक मिलाये। इसी प्रकार चाय बनाते समय भी मक्खन को चाय में डाल कर उबाले और चाय को अच्छी तरह से हिलाए।



Related posts:
Shakkar (sugar) khane ke nuksan.
एलोवेरा जूस पीने के फायदे।
शहद कैसे बन जाता हैं ज़हर?
कच्चा केला खाने से होते हैं कमाल के फायदे
टाइप 2 डायबिटीज में शरीर के इन अंगो पर पड़ता हैं सबसे ज्यादा बुरा असर.
चीकू खाने के 20 बेहतरीन फायदे.
किस उम्र के बच्चे को कितना दूध पीना चाहिए?
सर्दियों में ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाए?
कैंसर से बचने के आसान तरीके जानिए।
पनीर खाने के फायदे, नुकसान और सावधानी जरूर पढ़े।
काले नमक वाला पानी पीने से होते हैं यह फायदे।
यह 5 किस्म की स्पेशल चाय को जरूर पीजिये और हेल्दी रहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *