घर से मक्खी, चूहे, कोकरोच छिपकली भगाने का तरीका।

cockroach, Chuha, makkhi aise ghar se door bhagaye.

अगर घर में ज्यादा गंदगी हो गयी हैं तो वहा पर कॉकरोच, मक्खी और चूहे ज्यादा रहते हैं। इसलिए घर को हमेशा साफ बनाये रखना चाहिए, ताकि घर के अंदर चूहे, मक्खी और कॉकरोच जैसे जीव न घूम पाए। क्योंकि यह सभी जीव खतरनाक होते हैं क्योंकि इनसे इन्फेक्शन होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं। इसलिए निचे बताये गये घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमा कर इन्हें घर से दूर भगाए।

मक्खियों को घर से बाहर भगाने का तरीका :-

घर में मक्खियों को नहीं रहने देना चाहिए। मक्खी बीमारी फैलाने वाली सबसे खतरनाक जीव हैं। इसलिए मक्खियों को घर से दूर रखने के लिए घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे। घर का दरवाजा बंद करके रखे, ताकि मक्खियाँ घर में दाखिल न हो सके। अगर फिर भी घर में मक्खियाँ आ जाती हैं तो इन्हें दूर भगाने के लिए सूखे नीम की पत्तियां जलाये, नीम की पत्तियों के धुएं से मक्खियाँ भागने लगती हैं। मक्खियों को भगाने के लिए आप कॉटन बॉल को किसी तेज़ खुसबू वाले तेल में डुबो कर दरवाजे पर रख दे, इससे मक्खियाँ घर में आने से कतराती हैं।

कॉकरोच भगाने का तरीका :-

काली मिर्च, लहसुन और प्याज को पीस कर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को पानी में मिला कर एक घोल बनाये। इस सोल्यूशन को उन जगहों पर छिड़के, जहा पर कॉकरोच आते-जाते है। इसकी तेज़ महक कॉकरोच बर्दास्त नहीं कर पाते हैं और वह उस जगह से भाग जाते हैं।

चूहा भगाने के लिए :-

चूहे को घर से भगाने के लिए पिपरमिंट का प्रयोग करना चाहिए। चूहों को पेपरमिंट की खुशबू अच्छी नहीं लगती हैं। रूई के फाहे पर पेपरमिंट का तेल डाल कर उस स्थान पर रख दे, जहा पर चूहों का आना-जाना लगा रहता हैं, इसकी गंध से चूहों का दम घुटने लगता हैं और वह घर छोड़ कर भाग जाते हैं।

अन्य जीव भागने के उपाय :-

अगर खटमल हो गये हैं तो प्यास का रस इन्हें मारने में आपकी मदद कर सकता हैं। इसकी तेज़ गंध से खटमल तुरंत मरने लगते हैं। अंडे के खाली छिलके को उचाई पर रखने से घर से छिपकली दूर भागने लगती हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *