कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में क्यों रखना चाहिए? इसे कम करने के लिए क्या खाए?

कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में क्यों रखना चाहिए? इसे कम करने के लिए क्या खाए?

कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी के लिए एक ज़रूरी घटक हैं। जब तक यह कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता हैं, तब तक हमारी बॉडी के सारे सिस्टम सही तरह से काम करते हैं। जब इसकी मात्रा ज़रूरत से ज़्यादा हो जाती हैं तो यह हमारे खून में घूमने लगता हैं। ऐसी स्तिथि में यह हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं। क्योंकि यह ब्लड वेसल्स को ब्लॉक कर देता हैं। जिससे आपको हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता हैं। तो चलिए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से कैसे कंट्रोल किया जा सकता हैं? अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ज़रूरी बदलाव कर ले तो निश्चित ही आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के टिप्स :-

• ब्लैक टी

ब्लैक टी LDL (ख़राब कोलेस्ट्रॉल) से बचने में बहुत ज़्यादा मददगार होता हैं। रोजाना ब्लैक टी पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा।

• लहसुन

लहसुन ना सिर्फ़ हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाता हैं, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड क्लॉटिंग बनने से रोकता हैं। यह हमे हाई बी।पी। से भी बचाता हैं और हमे कई तरह के इन्फेक्शन आदि से भी सुरक्षा प्रदान करता हैं।

 यह भी पढ़े :- लहसुन खाने के 28 फायदे और उपयोगी घरेलु नुस्खे।

• ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फुड

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फुड जैसे की मछली, सूरजमुखी के बीज, नट्स और बादाम आदि का सेवन करे। यह सभी चीज़े ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं और बॉडी में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं।

• ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल पूरी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद तेल हैं। इसे आप खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करे, जिससे यह ना सिर्फ़ बॉडी के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता हैं, बल्कि पूरी बॉडी को स्वस्थ्य बनाए रखता हैं।

• कसरत करे

व्यायाम करने से हम अपना वेट कंट्रोल में रख सकते हैं। साथ ही एक्सरसाइज के ज़रिए हम अपनी सेहत को और भी अच्छा बना सकते हैं। रोजाना 30 मिनट तक कसरत करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता हैं, यह हमे हाई ब्लड प्रेशर, टेंशन और डायबिटीज में भी राहत मिलता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *