कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 नुकसान (साइड-इफ़ेक्ट) जरूर पढ़े।

कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 नुकसान (साइड-इफ़ेक्ट) जरूर पढ़े।

क्या आपको ठण्डा यानि की कोल्ड ड्रिंक पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में पता हैं? अगर इसका उत्तर नहीं हैं तो आइये जानते हैं कोल्ड ड्रिंक क्यों नहीं पीना चाहिए? कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान एवं हानियाँ होती हैं? Side-Effects of Cold Drinks in Hindi.

अब लोग लस्सी, छाछ और निम्बू पानी को छोड़ कर गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक पीने लगे हैं। कई लोग तो ऐसे हैं को प्यास लगने पर भी पानी की बजाये कोलड्रिंक पीते हैं। लेकिन कोला कभी भी हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता हैं। आपको आज हम कोल्ड ड्रिंक के 10 नुकसान बताने जा रहे हैं, इस हानिकारक पेय को पीने से बचना चाहिए। एक रिसर्च के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक पीने से आपको कैंसर तक भी हो सकता हैं।

कोल्ड ड्रिंक पीने से सेहत को होने वाले नुकसान

1. कोल्ड ड्रिंक पीने से इसमें पाया जाने वाला केमिकल डोपामाइन जो ढेर सारा शुगर आपके ब्रेन को रिलीज़ करता हैं। जिससे फलस्वरूप आप इसे पीने के आदि हो जाते हैं। और आप कोल्ड ड्रिंक की बुरी लत के शिकार बन जाते हैं।

2. क्या आपको पता हैं की सॉफ्ट ड्रिंक यानि की कोला पीने से आप डिहाइड्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में कैफीन ज्यादा मात्रा में होता हैं जो शरीर में पानी की कमी कर देता हैं।

3. ठंडा यानि की कोल्ड ड्रिंक पीने से आपके दांतों पर भी बुरा असर पड़ता हैं। इससे आपके दांत ख़राब हो जाते हैं।

4. कोल्ड ड्रिंक में पानी से भी अधिक ज्यादा केमिकल होते हैं। जिससे आपको एसिडिटी भी हो सकती हैं। इससे आपको अल्सर की समस्या भी हो सकती हैं।

5. जब आप कोल्ड ड्रिंक को पीते हैं तो इसमें पाए जाने वाले फ्रक्तोज़ आसानी से फैट में परिवर्तित हो जाते हैं। जिससे आपको लीवर से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

6. प्रतिदिन सिर्फ 1 गिलास कोल्ड ड्रिंक पीने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता हैं। रिसर्च इस बात की पुष्टि करते हैं। जो लोग यह सोचते हैं की दिन में 1 गिलास कोल्ड ड्रिंक पीने से कुछ नहीं होता हैं, तो जनाब उन्हें अपनी सोच को बदलने की जरूरत हैं।

7. कोल्ड ड्रिंक में ज्यादा मात्रा में शुगर होता हैं और इसमें हाई कैलोरी भी पाई जाती हैं। जिस वजह से कोल्ड ड्रिंक के ज्यादा सेवन से आपको डायबिटीज की बीमारी भी हो सकती हैं।

8. कोल्ड ड्रिंक में फोस्फोरिक एसिड पाया जाता हैं जो कैल्शियम को सोखने से रोकता हैं। जिससे आपकी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं। कोल्ड ड्रिंक के सेवन से आपकी हड्डियाँ और दांत कमजोर होने लगते हैं।

9. सॉफ्ट ड्रिंक में ऐसे केमिकल पाए जाते हैं जो सर्वाइकल कैंसर होने के खतरे को पैदा करते हैं।

10. कोल्ड ड्रिंक में ज्यादा मात्रा में शुगर, फ्रक्तोज़ जैसे हाई कैलोरी वाले तत्व होते हैं जो आपकी शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं। इससे आपका मोटापा भी काफी तेज़ी के साथ बढ़ता हैं।

दोस्तों इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक को पीने से आपको सर्दी-जुकाम, गले में खराश आदि की समस्या भी हो सकती हैं। कोल्ड ड्रिंक में कभी भी किसी फल का जूस नहीं मिलाया गया होता हैं। यानी की न तो इसमें कोई विटामिन होता हैं, जो सेहत को लाभ पंहुचा सके। और तो और कोल्ड ड्रिंक में कार्बन डाइऑक्साइड मिलाया गया होता हैं, ताकि इसमें बुलबुले पैदा हो सके और  इसका स्वाद भी अच्छा हो जाये। और आपको तो पता ही हैं, की कार्बन डाइऑक्साइड मानव शरीर के लिए हानिकारक गैस होती हैं। अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए हेल्दी ड्रिंक को पीना चाहते हैं तो गर्मी से राहत दिलाने वाले इन उपयोगी देसी पेय के बारे में जरूर पढ़े।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 नुकसान (साइड-इफ़ेक्ट) जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *