क्या आपको पता हैं ?

क्या आपको पता हैं?

ढेर सारी ऐसी जानकारियों हैं, जिनसे आप अनजान हैं। कुछ ऐसे ही रोचक और ज्ञान से भरी जानकारियां हम लेकर आए हैं। पढ़िए रोचक तथ्य

– केले से मच्छर के काटने से होने वाली सूजन और खुजली से आराम होता है।

– अगर आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो भाप के कमरे में लगातार तीन दिन तक जाइए। इससे आपके पसीने के द्वारा निकोटीन निकलने से स्मोकिंग छोड़ना आसान हो जाएगा। व्यायाम के दौरान बहे पसीने से भी समान प्रभाव पड़ता है और आपके लिए स्मोकिंग छोड़ना आसान हो जाता है।

– आपके आसपास हरा रंग किसी भी रूप में चाहे वह प्राकृतिक हो या जगह की हरे रंग से पुताई की गई हो, आपकी रचनात्मकता को बढ़ाता है।

– हमेशा अपने जूतों के रंग से मिलते जुलते रंग के बेल्ट पहनने से आप फैशन का सबसे खास टिप्स अपना लेते हैं।

– साक्षात्कार के दौरान अधिकतर पूछा जाने वाला सवाल कि आप कंपनी के साथ क्यों काम करना चाहते हैं, के जवाब  में आपको समझाना चाहिए कि आप अपने ज्ञान और खूबियों के इस्तेमाल से कैसे कंपनी को और बेहतर बनाएंगे।

– औसतन हवाई यात्रा के टिकट यात्रा के दिन से 54 दिन पहले सबसे अधिक सस्ते होते हैं।

– मांस और दूध से बने उत्पाद खाने से आपके शरीर में मेलानिन नाम के तत्व का उत्पादन बढ़ता है, जिससे आप सर्दी के मौसम में सूरज की नुकसानदायक किरणों से बचे रहते हैं।

– नाचने से हृदय रोगों से बचाव होता है, साथ ही साथ इससे उच्चरक्तचाप में भी फायदा होता है।

– आसानी से माफ कर देने का गुण आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है। इससे हृदयाघात की संभावना कम होती है और कैंसर का फैलाव भी धीमी गति से होता है।

– अगर आप किसी कमरे में कोई चीज खोज रहे हैं तो खोजने का सही तरीका है, सीधे हाथ की तरफ से शुरुआत करना। इससे कम समय में चीज मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

– अगर आप कोई असाइनमेंट को ईमेल करना भूल गए हैं, अपने कम्प्यूटर में डेट सेंटिग में बदलाव करके इसे भेज दीजिए।

– गर्मियों में विटामिन B कॉम्प्लेक्स लीजिए। आपके शरीर से आने वाली गंध कीड़ों को बहुत नापसंद आएगी और इस तरह आप मच्छरों और अन्य कीड़ों के काटने से बच जाएगें।

– ठंडे पानी से नहाना आपकी त्वचा और बालों के लिए गर्म पानी से नहाने की तुलना में अधिक लाभदायक है।

– परीक्षा के दिनों में भी अपनी नींद  से समझौता मत कीजिए। दिमाग और शरीर के सही संचालन में नींद बेहद जरुरी है। कम नींद से आप अपने शरीर के कार्य करने की क्षमता को घटा देते हैं।

– किसी अपने का स्पर्श गले मिलने के दौरान या हाथ थामने के दौरान आपके तनाव को कम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

– रात्रि में शराब पीने के बाद सुबह होने वाले सिरदर्द से निजात पाने के लिए केला और दूध से बना मिल्कशेक बहुत फायदेमंद होता है।

– अपनी पसंद के गाने अक्सर सुनने से ब्रेन ट्यूमर का खतरा काफी कम हो जाता है।

– मसालेदार खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

– अधिक वजन वाले लोगों को सुबह नाश्ते में ज्यूस के स्थान पर मलाई निकाला हुआ दूध पीना चाहिए इससे उनकी दिन में कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है।

– अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाना चाहते है तो आपने भोजन में बादाम, पालक, ठंडा पानी, मिर्ची, ऑटमील, कॉफी, अदरक, दही और ग्रीन टी को शामिल करें।








इन्हें भी जरूर पढ़े...