क्या बकरी का दूध गाय के दूध से अच्छा होता हैं?

क्या बकरी का दूध गाय के दूध से अच्छा होता हैं?

गाय का दूध आपको आसानी से मिल जाता हैं, लेकिन बकरी का दूध दुर्लभ ही आपको प्राप्त होता हैं। क्या आपको पता हैं की बकरी का दूध गाय के दूध के मुकाबले ज्यादा बेहतर होता हैं। आइये जानते हैं कैसे बकरी का दूध गाय के दूध की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी क्यों हैं? Goat Milk is Better then Cow Milk (GK in Hindi.)

बकरी का दूध गाय के दूध से अच्छा इसलिए हैं :-

अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं

बकरी के दूध में विटामिन ए ज्यादा होता हैं जो शरीर के जरिये आसानी से अवशोषण किया जा सकता हैं। इसमें रिबोफ्लाविन और विटामिन बी2 की भी ज्यादा मात्रा पाई जाती हैं। इसमें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन को शरीर आसानी से हजम कर सकता हैं। बकरी के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस भी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करके शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। बकरी के दूध में बायो-सोडियम भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो पाचक शक्ति को बढ़ाने वाले एंजाइम को पैदा करते हैं।

नेचुरल एकरूप होने के कारण

Homogenized का अर्थ हैं एक रूप होना। गाय के दूध में फैट ज्यादा होता हैं, जिससे पानी जैसी पतली सतह इसके ऊपर आ जाती हैं। इसे दूर करने के लिए गाय के दूध के साथ एक प्रक्रिया करनी पड़ती हैं जिसे Homogenized कहा जाता हैं। जिससे फैट के अणु ख़त्म हो जाते हैं। इससे क्रीम बनती हैं और दूध Homogeneous अच्छी तरह से मिलकर बनता हैं।

Homogenization के नुकसान भी होते हैं। इससे दूध के साथ ही फ्री रेडिकल्स सेल्स हमारे शरीर में जमा होने लगते हैं। यह आगे चलकर स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्याएं पैदा करते हैं। बकरी का दूध नेचुरल रूप से Homogenized होता हैं और इसे किसी भी प्रोसेस की जरूरत नहीं पड़ती हैं। इसलिए बकरी का दूध आपको Homogenization से बचाता हैं।

एलर्जी कम होती हैं

गाय के दूध में हाई मिल्क प्रोटीन होता हैं जिसे Casein कहा जाता हैं। इसलिए बहुत से बच्चों को गाय का दूध पीने से एलर्जी हो जाती हैं। उन्हें उल्टी, दस्त, खुजली जैसी समस्याएं घेर लेती हैं। इस एलर्जी से बचने के लिए बकरी का दूध पीना अच्छा उपाय हैं। बकरी के दूध में Casein काफी कम मात्रा में पाया जाता हैं।

Lactose Intolerance की समस्या नहीं होती हैं

Lactose को मिल्क शुगर के रूप में जाना जाता हैं। इस लेक्टोज़ को पचाने के लिए शरीर में एंजाइम पैदा होते हैं। जिन लोगो में Lactase की कमी होती हैं, उनमे Lactose Intolerance की समस्या होने लगती हैं। बकरी के दूध में Lactose काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं, जिस कारण इसे पचाना आसान होता हैं।

पचने में आसान

कई लोगो को गाय का दूध पीने से पेट में गैस, सूजन या पेट फूलने की शिकायत हो सकती हैं। बकरी का दूध पेट से सम्बंधित समस्याओं का उपचार हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि बकरी के दूध में फैट वाले तत्व छोटे हैं और यह गाय के दूध के मुकाबले जल्दी टूट जाते हैं और आसानी से हजम हो जाते हैं। इसके अतरिक्त बकरी के दूध में पोटैशियम होता हैं जो बॉडी में अल्काइन पैदा करता हैं। जबकि गाय के दूध में पोषक तत्व कम होते हैं और यह पेट में गैस पैदा करते हैं।

ध्यान देने वाली जानकारी :-

• बकरी का दूध इतना ज्यादा पौष्टिक होने के बावजूद स्वाद में इतना ज्यादा अच्छा नहीं होता हैं।

• बकरी के दूध को आप अन्य तरीको से भी ले सकते हैं जैसे फैंटा, चीस, गोट मिल्क चीस, दही और गोट मिल्क आइस क्रीम आदि।

• अगर आपके इलाके में ताज़ा और आर्गेनिक बकरी का दूध नहीं मिलता हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। आप पैकेट वाला बकरी का दूध भी पी सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *