क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?

रंग गोरा करने वाली क्रीम क्या सच में रंग को गोरा बना देती हैं?

आज के युग में गोरा रंग होना सुंदर होने का एक मानक माना जाने लगा हैं। वैसे तो खूबसूरती के लिए रंग का गोरा होना, मेरी नज़र में कोई खास मायने नही रखता हैं। क्योंकि सिर्फ़ चमड़ी के रंग का गोरा होना असल में रियल ब्यूटी नही हैं। लेकिन फिर भी लोग गोरे रंग को ज़्यादा पसंद करते हैं।

लोगो की इसी मेंटालिटी का फायदा उठाते हुए कई सारी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां , रंग गोरा करने वाले फेयरनेस क्रीम को मार्केट में आए दिन लॉंच करते रहती हैं। कई कंपनी ऐसी हैं जो यह दावा करती हैं की उनकी क्रीम 10 दिन में रंग को गोरा बना देगी। ऐसे में बहुत सारे लड़के और लड़कियाँ इन कम्पनियों के झासे में आ जाते हैं और उनकी क्रीम को खरीदने लगते हैं।

अभी एक रिसर्च में यह बात सामने आई हैं की रंग गोरा करने वाली इन फेयरनेस क्रीम में स्टेराइड्स होते हैं , जो स्किन को नुकसान पहुचाते हैं। जो लोग रंग गोरा करने वाले या काले रंग को हल्का करने के लिए उपाय आजमाते हैं, उन्हे एक्सपर्ट्स ने सावधान किया हैं।

इस तरह के प्रॉडक्ट्स आपको लाइफटाइम तक प्रॉब्लम्स दे सकते हैं। इन क्रीम को बनाने के लिए Glutathione का इस्तेमाल किया जाता हैं। Glutathione को इंटरनेट पर गोरापन बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में प्रमोट किया जा रहा हैं। लेकिन यह हमारे शरीर का एक स्ट्रोंग एंटीऑक्सीडेंट हैं जो उम्र के बढ़ने या बीमारी के होने से ख़त्म हो जाता हैं। गोरेपन से इसके सम्बन्ध होने का कोई साइंटिफिक प्रूफ नही मिले हैं।

कई रिसर्चर्स ने यह पाया हैं की रंग हल्का करने वाली क्रीम सिर्फ़ कुछ हद तक मेलनिन को हल्का कर सकती हैं। यह आपकी स्किन को पूरी तरह से गोरा नही बना सकती हैं। और तो और लम्बे समय तक इन क्रीम्स का इस्तेमाल करने से आपको स्किन से सम्बन्धित बीमारिया भी हो सकती हैं।

स्किन की सही सफाई, टोनिंग, ऑयल मसाज, मॉइस्चराइजिंग से स्किन में नमी बनाए रख कर आप क्लीन & क्लियर, ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं, जिससे आप काफ़ी खूबसूरत दिखेंगे। इसलिए सुन्दर दिखने के लिए गोरापन नही हैं ज़रूरी।

इंडिया के मार्केट की बात करे तो इन गोरेपन वाली क्रीम का बाज़ार साल 2010 में 26,00 करोड़ रुपये का था। 2012 में 233 करोड़ रूपये के फेयरनेस प्रोडक्ट का इस्तेमाल भारतीय लोगो ने किया।

गोरा बनाने वाली क्रीम्स आपको गोरा नही, बल्कि उल्लू बनाती हैं। दोस्तो अगर आप रंग को गोरा करना ही चाहते हैं तो रंग को गोरा करने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय आदि को अजमाए


Loading...


Related posts:
फेसपैक लगाते समय क्या आप ध्यान रखती है ये बातें
खूबसूरती बढ़ाने के लिए ओलिव आयल का ऐसे करे इस्तेमाल.
बोटॉक्स करवाने की सोच रही हैं तो जरूर जाने यह बातें
जानिए फेसबुक के मजेदार रोचक तथ्य.
गले को सुन्दर बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) से छुटकारा दिलाते हैं घर के बने यह मॉइस्चराइजर।
दाढ़ी मूंछ के सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
वाइटहेड्स को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
आँखों की थकान दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय
जानिए अपने बारे में मनोविज्ञान से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य।
आँखों के बारे में 19 रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
मसूर की दाल के 4 बेहतरीन बॉडी स्क्रब जिससे स्किन को होता हैं लाभ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *