क्रिस गेल के बारे में 10 रोचक बातें.

Interesting Facts about Chris Gayle in Hindi.

आज क्रिस गेल का जन्मदिन हैं, आज हम आपको Chris Gayle के बारे में 10 मजेदार और रोचक बातें बताने जा रहे हैं। Interesting Facts about Chris Gayle in Hindi. तो चलिए जानते हैं क्रिस गेल के बारे में कुछ रोचक जानकारियां।

वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटर 21 सितंबर को अपना 37वां बर्थडे मना रहे हैं। हालांकि, पार्टियों का दौर पहले ही शुरू हो चुका है। गेल पार्टीज और लग्जरी लाइफस्टाइल के शौकीन हैं। गेल एक फन लविंग इंसान भी हैं। गेल टी20 मैचों में छक्के-चौकों की बरसात कर सबका खूब मनोजन करते हैं। गेल टेस्ट मैच में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। मैदान में तो गेल के कई कारनामे हैं लेकिन मैदान से बाहर भी वो कुछ कम नहीं हैं। आइए उनके बारे में जानते हैं 10 खास बातें:

1. आईपीएल के हैं लेजेंड

क्रिस्टोफर हेनरी गेल को आईपीएल का लेजेंड कहना बिलकुल गलत नहीं होगा। गेल शुरू से ही आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। लेकिन उन्हें कामयाबी साल 2011-13 में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर के लिए खेलते वक्त मिली जब गेल ने 43 मैचों में 2,049 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 शतक भी जड़े, जिसमें पुणे वॉरियर्स के खिलाफ नॉटआउट 175 रन भी शामिल हैं। ने 92 आईपीएल मैचों में 43.36 की औसत से 3426 रन बनाए हैं। वो 2009 से 2016 तक सारे सीजन में खेल चुके हैं।

2. टी 20 के हैं बादशाह

इंटरनेशल टी-20 मैचों का पचासा जड़ चुके हैं। टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 50 मैचों की 47 पारियों में 35.32 की औसत से 1519 रन ठोके हैं। उनके नाम पर 2 सेंचुरी और 13 हाफसेंचुरी दर्ज हैं और 117 रन उनका बेस्ट स्कोर है।

3. शौहरत का किया सही इस्तेमाल

गेल एक विनम्र परिवार से आते हैं। छह बच्चों में से गेल 5वें हैं। गेल के पिता एक पुलिसकर्मी थे और उनकी मां उनके पड़ोस में स्नैक्स बेचती थीं। हालांकि, वो गरीब नहीं थे, लेकिन उनका परिवार अमीर भी नहीं था। बचपन में भी गेल आये दिन परेशानी में फंसते रहते थे। लेकिन जब से गेल एक कामयाब क्रिकेटर बने तब से वो जिम्मेदार इंसान बन गए और उन्होंने जरूरतमंदों की मदद करनी शुरू कर दी। गेल ने ‘दी एकैडमीज’ नाम की चैरिटी फाउंडेशन जमैका और लंदन में शुरू की। इस चैरिटी का मकसद जमैका और लंदन के नौजवानों के लिए पढ़ाई, ट्रेनिंग और रोजगार का स्तर बेहतर करना है।

4. जमैका में है महल

भले ही का बचपन गरीबी में बीता हो लेकिन उन्होंने अपना घर किसी महल से कम नहीं बनवाया। उनके घर में दो स्विमिंग पूल हैं, चार गेराज, एक होम सिनेमा, एक बार है। यही नहीं उनके बेडरूम की सीलिंग पर शीशे लगे हैं और स्ट्रिपिंग पोल्स भी हैं।

5. ट्रिपल सेंचुरी बार

सचिन तेंदुलकर, माहिला जयावर्धने और कुमार संगकारा जैसे क्रिकेटर्स अपने करियर के चरम पर पहुंच कर एक रेस्ट्रान्ट जरूर खोलते हैं लेकिन ने ऐसा नहीं किया। गेल ने रेस्ट्रान्ट नहीं बल्कि ट्रिपल सेंचुरी बार के नाम से एक बार खोला है। बार में ‘सीजी स्पेशल’ नाम की एक ड्रिंक भी मिलती है। गेल वहां खूब पार्टी करते हैं।

6. कई हैं नाम

दुनिया में बहुत कम लोग ऐसे हैं जो अपने आपको लेजेंड या वर्ल्ड बॉस के नाम से बुलाते हो और ऐसा करते हुए वो बेवकूफ भी नहीं लगते। ऐसे ही लोगों में से हैं। गेल इंस्टाग्राम की तस्वीर में #WorldBoss जरूरत लिखते हैं। यहां तक की उनका माली भी उन्हें लेजेंड बुलाता है। गेल सच में लाखों में एक क्रिकेटर हैं।

7. मिस्टर कूल

बहुत कूल क्रिकेटर हैं। उन्होंने एक बार ट्वीट किया था, ‘मुझे मेरे मां-बाप से जलन महसूस होती है क्योंकि उनकी तरह कभी मेरा बच्चा इतना अच्छा नहीं हो पाएगा।’

8. ड्रेसिंग सेन्स

ऐसे बहुत कम लोग या क्रिकेटर होते हैं जो कुछ भी पहने अच्छे ही लगते हैं। चाहे वो भड़कीले शॉर्टस हों या सबसे स्टाइलिश टक्ससीडो, गेल हमेशा अच्छे दिखते हैं।

9. दिलकश पुलिस ऑफिसर

गेल के इंस्टाग्राम अकाउंट से पता चलता है कि उन्हें महिला पुलिस ऑफिसरों से खास प्यार है।

10. टीम के साथियों के लिए प्यार

चाहे कैसे भी हों लेकिन दिल से वो एक प्रोफेशनल क्रिकेटर हैं। उन्हें अपने देश और टीम के साथियों से बेहद प्यार है। जनवरी 2015 में गेल ने 40 गेंदों में 90 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वेस्टइंडीज को जीत दिलाई थी। वेस्टइंडीज ये सीरीज भी जीता था। संयोग से ये वही दिन था जब वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज की टीम की घोषणा की गई थी और गेल के दो दोस्त पोलार्ड और ब्रावो को टीम में शामिल नहीं किया गया था।

इस बात से गेल काफी निराश थे और उन्होंने अपनी निराशा प्रेजेन्टेशन के दौरान जाहिर भी कर दी। गेल ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मैं बहुत खुश हूं कि हम सीरीज जीत गए। क्योंकि जब मैं आज सुबह उठा तो मुझे पता चला कि विश्वकप टीम में ब्रावो और पोलार्ड शामिल नहीं हैं। मुझे ये जानकर बहुत दुख हुआ और यही वजह है कि मैं चाहता था कि हम हर हाल में ये सीरीज जीतें। हमारे पास एक बेहतरीन टीम है। वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए ये बेहद दुख की बात है कि ये दो खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं हैं।’






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *