खजूर खाने के फायदे.

खजूर खाने के फायदे. Benefits of Date in Hindi.

सूखे मेवे के तौर पर खाए जाने वाले खजूर में सेहत से जुड़े कई सारे फायदे छिपे हुए होते हैं. बहुत सारे विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर खजूर का स्वाद मीठा होता हैं. यह कई आकार में मार्केट में उबलब्ध होता हैं जिनमे ‘आमिर हाज़ी’ , ‘सैयदी’, ‘खाड्रवि’ और ‘मेडज़ुल’ कुछ प्रकार हैं. आइये जानते हैं खजूर खाने के फायदे. Benefits of Dates in Hindi.

1. कम करे कोलेस्टरॉल

खजूर में किसी प्रकार का कोई कोलेस्टरॉल नही पाया जाता हैं. यानी की इसे खाने से मोटापा नही बढ़ता हैं. इसे खाने से सिर्फ़ हार्ट ही नही बल्कि पूरी बॉडी फिट रहती हैं. प्रति 100 ग्राम खजूर में 1.6 ग्राम फाइबर पाया जाता हैं. जो ब्लड से कोलेस्टरॉल की मात्रा को कम करता हैं. यह कई प्रकार की दिल की बीमारियों से बचाता हैं.

2. प्रोटीन का ख़ज़ाना

शरीर में बैलेंस्ड प्रोटीन की मात्रा ग्रोथ के साथ मसल्स बनाने के लिए ज़रूरी होती हैं. इसकी पर्याप्त मात्रा शरीर के फंक्शन को सही रखती हैं. खजूर में प्रोटीन अच्छी ख़ासी मात्रा में मौज़ूद होता हैं. इसे खाना हर तरीके से सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं .

3. विटामिन सी का सोर्स

खजूर कई सारे विटमिन्स जैसे विटामिन बी1, बी2 , बी3, और विटामिन ए और सी का अच्छा सोर्स हैं. विटामिन ए जिसे एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता हैं. आँखों और स्किन के लिए बहुत ही ज़रूरी होता हैं. आँखों में होने वाली कई सारी समस्याओं से राहत दिलाने के साथ चेहरे के झुर्रियों को ख़त्म करता हैं खजूर. विटामिन ए की मात्रा फेफड़े और ओरल कैंसर को काफ़ी कम कर देती हैं.

4. बॉडी को एनर्जी देता हैं

खजूर में ग्लूकोस, सूक्रोस और फ्रक्टोस पाए जाते हैं, जो बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. दूध के साथ खजूर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमे कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती हैं, जो स्वस्थ्य रहने के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं.

5. नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाता हैं.

खजूर की प्रति 100 ग्राम मात्रा में 696 ml पोटैशियम की मात्रा होती हैं. जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. यह शरीर के नये सेल और fluid को बनाती हैं. यह हार्ट के साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता हैं.

6. खून की कमी नही होने देता

खजूर में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर में खून की कमी नही होने देती हैं. महिलाओं में हीमोग्लोबिन की समस्या आमतौर पर पाई जाती हैं. इसे खजूर का रोज़ाना सेवन करके बहुत जल्दी ही दूर किया जा सकता हैं. इसके अलावा flourine की मात्रा दांतो की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं.

7. क़ब्ज़ से राहत

फाइबर के ख़ज़ाने से भरपूर खजूर को खा कर क़ब्ज़ की प्राब्लम से जल्द ही छुटकारा पाया जा सकता हैं. इसके लिए खजूर को रात में पानी में भिगो कर रख दे और सुबह फ्रेश होने से पहले इसे खा ले.

8. पेट के कैंसर से बचाता हैं

इसे खाने से कोई साइड-इफ़ेक्ट नही होता हैं, बल्कि फायदे के लिए रोज़ाना इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता हैं. खाने की अनियंत्रिता पेट की कई बीमारियों का कारण होती हैं. यह ध्यान ना देने पर गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं. वैसे तो इसके लिए खाने में सावधानी बरतना बहुत ही ज़रूरी हैं. लेकिन खजूर खाने से पेट के कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से निपटा जा सकता हैं. और तो और रतोंधी , आँखों से जुड़ी प्राब्लम भी दूर हो जाती हैं

खजूर से स्किन को होने वाले फायदे

खजूर में विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फरस, आयरन और मैग्नीशियम स्किन की अंदरूनी साफ सफाई करने के साथ ही उसकी चमक को बरकरार रखते हैं.

9. त्वचा के खिचाव को बनाए रखना

विटामिन सी और विटामिन बी का ख़ज़ाना खजूर , त्वचा के खिचाव को बनाए रखता हैं. इसके साथ ही उसकी कोमलता को भी बरकरार रखता हैं. रोज़ाना इसके सेवन से कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम्स, इन्फेक्शन आदि से बचा जा सकता हैं.

10. एंटी-एजिंग का काम

फ्री रेडिकल्स स्किन सेल्स को डैमेज कर देती हैं. जिससे चेहरे पर समय से पहले उम्र का पता चलने लगता हैं. खजूर में विटामिन सी होता हैं, जो इस प्राब्लम से बचाता हैं. शरीर को मेलनिन के हानिकारक प्रभाव से बचाने के साथ ही झुर्रियो, दाग-धब्बों आदि से भी दूर रखता हैं. इससे स्किन यंग रहती हैं.

खजूर से बालों को होने वाले फायदे

बालों की सुंदरता का सीधा संबंध हमारे खानपान से होता हैं. बालों को ज़रूरी मात्रा में न्यूट्रॉन्स की ज़रूरत होती हैं, जो बालों को हेल्दी बनाने के लिए बहुत ही ज़रूरी होता हैं.

11. बालों की मजबूती के लिए

रोज़ाना 2-3 खजूर खाना बालों की जड़ो को मजबूत बनाता हैं. इसके साथ ही बेजान बालों की समस्या को दूर करके उन्हे लंबा और घना बनाता हैं.

12. बालों की झड़ने की समस्या से राहत

खजूर में मौज़ूद विटामिन सी बालों के लिए बहुत ही लाभकारी हैं. इसकी कमी ही असमय बालो का गिरना और पकना जैसे प्राब्लम पैदा कर देते हैं. खून की कमी भी इसकी एक वजह हो सकती हैं. तो इन सारी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करने के लिए खजूर खाना बहुत ही लाभकारी होता हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

विटामिन A आँखों के लिए क्यों हैं जरूरी.
बढ़ती उम्र में फिट & फाइन रहने के टिप्स.
बाजरा खाने के फायदे जरूर जानिए।
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या नुकसान होते हैं?
पेट की समस्याओं में यह चीज़े जरूर खानी चाहिए।
ज्यादा समय तक जांघ पर लैपटॉप रखकर काम करने के नुकसान।
संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।
आर्टिफीसियल स्वीटनर स्वास्थ्य के लिए अच्छा हैं या बुरा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *