खरबूजा खाने के 15 फायदे जानिए…

खरबूजा खाने के फायदे

खरबूजे को इस गर्मी के मौसम के लिए बेहतरीन फल माना जाता हैं। गर्मियों में पसीना ज्यादा निकल जाने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं, लेकिन खरबूजा खाने से शरीर में हुए पानी की कमी को तुरंत पूरा किया जा सकता हैं। गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए खरबूजा बहुत ही लाभकारी होता हैं। आज हम जानेंगे खरबूजा खाने के फायदे के बारे में। Kharbooja khane ke fayde. Benefits of Muskmelon in Hindi.

खरबूजे में पंचानवे प्रतिशत पानी होता हैं और यह विटामिन और मिनरल्स का खज़ाना हैं। जिस वजह से इसे खाने से हमारे शरीर को ढेर सारे लाभ होते हैं। खरबूजा खाने से गर्मी के दिनों में हमें ठंडक प्राप्त होती हैं, इससे सीने में जलन भी दूर होती हैं। आइये जानते हैं खरबूजा खाने से हमें क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं।

खरबूजा खाने के फायदे :-

1. विटामिन और मिनरल्स का खज़ाना हैं :- खरबूजे में हाई क्वालिटी का बीटा-कैरोटीन, फोलिक एसिड, विटामिन A, विटामिन C और पोटैशियम पाए जाते हैं। इसलिए यह आपको स्वस्थ्य रखने वाला फल माना जाता हैं। अगर आप हमेशा यंग और हेल्दी रहना चाहते हैं तो खरबूजे को आप रोजाना जरूर खाए।

2. टेंशन दूर भगाए :- खरबूजे में पोटैशियम पाया जाता हैं, जो टेंशन को दूर करने वाला माना गया हैं। इसलिए जब भी आप तनाव महसूस करे तो खरबूजा जरूर खाए। दिल को सामान्य धड़कने के लिए पोटैशियम सहायता करता हैं, जिस वजह से दिमाग को सही मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई होती हैं और यह सही ढंग से काम करता हैं और आपको टेंशन से मुक्ति मिलती हैं।

3. डिहाइड्रेशन को दूर करता हैं :- खरबूजे में पानी बहुत ज्यादा पाया जाता हैं। अक्सर गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं, जिसे डिहाइड्रेशन कहा जाता हैं। खरबूजा खाने से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता हैं और गर्मियों में लू लगने से बचने के लिए भी खरबूजा सहायता करता हैं।

4. पीरियड के लिए फायदेमंद :- पीरियड के दौरान महिलाओं को थकान और नींद न आने की समस्या हो जाती हैं। मासिक धर्म के समय महिलाओं को खरबूजा जरूर खाना चाहिए, यह भारी खून का बहना और क्लोट्स को कम करने में मदद करता हैं।

यह भी पढ़े :- पीरियड के दौरान क्या खाना चाहिए?

5. आँखों के लिए हैं फायदेमंद :- स्वस्थ्य आँखों के लिए शरीर को विटामिन A की जरूरत पड़ती हैं। खरबूजे में बीटा-कैरोटीन पाया जाता हैं, जो की विटामिन ए का ही एक रूप होता हैं। W.H.F की रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना 3 बार हाई क्वालिटी से भरपूर बीटा-कैरोटीन वाले फल खाने से मैकुलर डीजेनेरेशन का खतरा काफी कम हो जाता हैं। बढती उम्र के साथ होने वाला मैकुलर डीजेनेरेशन एक ऐसी समस्या हैं, जिससे आँखों की रौशनी भी धीरे धीरे ख़त्म हो जाती हैं।

6. किडनी के लिए अच्छा होता हैं :- नियमित रूप से खरबूजा खाने से किडनी स्वस्थ्य बनी रहती हैं। बहुत कम लोग ही जानते हैं की डॉक्टर किडनी को हेल्दी रखने के लिए खरबूजा खाने की सलाह देते हैं। खरबूजे में मूत्र को बढ़ाने वाली शक्ति होती हैं, जिससे किडनी की बीमारियाँ ठीक होती हैं। खरबूजे के ऊपर निम्बू का रस डालकर खाने से गठिया रोग भी ठीक हो जाता हैं।

7. सीने की जलन दूर करे :- खरबूजे में मौजूद तत्व से शरीर को ठंडक मिलती हैं और इससे दिल और सीने की जलन भी दूरी होती हैं। खरबूजे के सेवन से आप एसिडिटी और सीने में जलन के शिकार नहीं होते हैं।

8. बॉडी की एनर्जी बढ़ाये :- खरबूजे में विटामिन बी होता हैं, जो शरीर में एनर्जी को पैदा करता हैं। यह कार्बोहायड्रेट को एनर्जी में कन्वर्ट करने में उपयोगी हैं।

9. डायबिटीज में फायदेमंद :- डायबिटीज के रोगियों के लिए खरबूजा का जूस फायदेमंद होता हैं, क्योंकि यह खून में शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता हैं।

यह भी पढ़े :- डायबिटीज रोकने के तरीके।

10. हार्ट अटैक और दिल के रोगों में फायदेमंद :- खरबूजे में शुगर और कैलोरी कम मात्रा में पाए जाते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन का अच्छा खज़ाना हैं, इसलिए खरबूजा खाने वालो लोगो को दिल की बीमारियाँ नहीं होती हैं। खरबूजे में एडेनोसीन नामक एंटीकोएगुलेंट होता हैं, जो खून की धमनियों को जमने से रोकता हैं, जिस कारण आप दिल का दौरा पड़ने के खतरे से बच सकते हैं। खून की धमनियों के ब्लाक होने से ही हार्ट अटैक और दिल की बीमारियाँ होती हैं। खरबूजा खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता हैं जिस वजह से यह दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद फल माना गया हैं।

11. पाचन तंत्र मजबूत बनाये :- अगर आप कब्ज़, गैस और एसिडिटी से परेशान हैं तो खरबूजा खाईये। खरबूजे में मौजूद पानी की मात्रा से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं और आपको टॉयलेट के दौरान होने वाली प्रॉब्लम से निजात मिलती हैं। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स पेट की एसिडिटी को दूर करते हैं। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाता हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करते हैं।

12. वजन कम करता हैं :- वजन कम करने के लिए खरबूजा बहुत ही लाभकारी फल हैं। इसमें बहुत ही कम मात्रा में सोडियम होता हैं। खरबूजे में कोलेस्ट्रॉल और फैट भी नहीं होता हैं। यह कैलोरी के मामले में भी बहुत कंजूस हैं क्योंकि इसमें मात्र 48 कैलोरी होती हैं। खरबूजा मीठा होता हैं जिस वजह से यह हाई कैलोरी वाली मिठाइयों का विकल्प बन सकता हैं। खरबूजा खाने से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता हैं, जिस कारण आपका वजन भी कण्ट्रोल में रहता हैं, इसलिए सही कहा जाता हैं की खरबूजा खाने से वजन को कम किया जा सकता हैं।

13. हाई ब्लड प्रेशर को कम करे :- खरबूजे में पाए जाने वाला पोटैशियम शरीर से सोडियम को निकालने में मदद करता हैं। सोडियम हाई ब्लड प्रेशर होने का मुख्य कारण होती हैं। खरबूजा खाने से आप हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।

14. कैंसर से बचाता हैं :- एक्सपर्ट्स का मानना हैं की खरबूजा गुणों का भण्डार हैं, इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से आपको बचाते हैं। यानि की खरबूजा खाने से आप कैंसर से भी बच सकते हैं। खरबूजा फेफड़ो के कैंसर से हमारे शरीर की रक्षा करता हैं। इसमें पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी मिल कर कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। यह शरीर में पैदा हो रहे कैंसर सेल्स को ख़त्म करने में मदद करता हैं।

15. स्किन चमकदार बनाये :- खरबूजे में विटामिन A और विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए गर्मियों के दिनों में खरबूजा खाने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती हैं। खरबूजे में Collagen Protein पाया जाता हैं। कोलेजन से घाव जल्दी ठीक होते हैं और स्किन में मजबूती आती हैं। खरबूजा खाने से स्किन ड्राई नहीं होती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *