खाईये प्रोटीन से भरपूर इन हेल्दी स्नैक्स को और रहिये फिट & फाइन.

Protein se bharpoor healthy snacks, jinse milegi aapki healthy life.

प्रोटीन से भरपूर ऐसे स्नैक्स जिन्हें खा कर आप रह सकते हैं हेल्दी और फिट. जी हाँ यह नमकीन बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक हैं. इन स्नैक्स को खाईये और स्वस्थ्य रहिये.

ज़्यादातर लोग भूख लगने पर फैट, कैलोरी, ऑयल आदि की परवाह किए बिना कुछ भी खा लेते हैं. जंक फुड, हाई कैलोरी फुड, चावल उनकी प्राथमिकता में शामिल हैं. इसमे कोई शक नही हैं की यह सारी चीज़े भूख को शांत करती हैं, लेकिन इसके साथ ही ये मोटापा और डायबिटीज का कारण बनती हैं.

हेल्थ को नज़र अंदाज़ कर किसी भी चीज़ को खाना सही नही हैं. हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आज, बल्कि अभी से ही प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करे. इससे लंबे समय तक बॉडी को फिट रखा जा सकता हैं. जानते हैं कुछ ऐसे ही हेल्दी स्नैक्स के बारे में :-

1. बादाम :- भूख लगने पर प्रोटीन से भरपूर बादाम खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. सिर्फ़ 10 बादाम खा कर 2.5 ग्राम प्रोटीन की मात्रा प्राप्त की जा सकती हैं. यह सिर्फ़ प्रोटीन की कमी को पूरा नही करता हैं, बल्कि बॉडी के लिए ज़रूरी एनर्जी को भी बनाए रखता हैं. इससे दिमाग़ एक्टिव रहता हैं.

2. काबुली चना :- काबुली चना टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होता हैं. इसे खाने से प्रोटीन मिलता हैं. उबाल कर खाने के अलावा इसे भून कर खाना भी बहुत अच्छा रहता हैं. चाहे तो इसके छोले बना कर खा सकते हैं. इसे बनाने के कई सारे आप्शन हैं.

3. दही :- भूख लगने पर ऐसा-वैसा खाने से बचे और हेल्दी खाने की आदत डाले. हेल्दी स्नैक्स लेकर बहुत ज़्यादा खाने से भी बचा जा सकता हैं. इससे मोटापे की समस्या दूर होती हैं. दही में प्रोटीन काफ़ी अधिक होता हैं. कस्टर्ड के रूप में कई सारे फलो को दही में मिक्स करके खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. यह गर्मियों के लिए एक वरदान से कम नही हैं.

4. सोयाबीन:– प्रोटीन का भरपूर ख़ज़ाना सोयाबीन लंबे समय तक हेल्दी रखता हैं. सिर्फ़ आधा कप सोयाबीन खाने से 15 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं. इसे भूनकर, उबाल कर या इसकी दाल बना कर खाया जा सकता हैं. हेल्थ और टेस्ट के बेहतरीन कॉंबिनेशन हैं सोयाबीन. तो जब भी भूख लगे तो सोयाबीन को स्नैक्स के रूप में खाए.

5. केफिर :- दूध से बनाने वाली केफिर को भी स्नैक्स के रूप में खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इस स्नैक्स की सबसे अच्छी बात यह हैं की दूध से बने होने के बाद भी इसमे फैट बहुत कम मात्रा में होती हैं. यह 99% लेक्टोज़ फ्री होता हैं. साथ ही आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता हैं.

6. अंडा :- सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. तो जब भी भूख लगे तो अंडा खाना बेहतर आप्शन होता हैं. अंडा खा कर 6 ग्राम प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता हैं. प्रोटीन के अलावा इसमे बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स पाए जाते हैं. उबला हुआ, फ्राइ किया हुआ या किसी भी तरह से अंडा खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं.

7. अलसी के बीज :- आसानी से मिलने वाले अलसी के बीज भी प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स हैं. इन्हे स्नैक्स के तौर पर खाना हर तरीके से फायदेमंद होता हैं. यह लंबे समय तक हेल्दी रखते हैं. इसे स्मूदी और दही में मिला कर खाया जा सकता हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बच्चे को सर्दी-जुकाम से बचाए वरना हो जाएगी यह जानलेवा बीमारी.
आम के पत्ते के फायदे.
दालचीनी शहद को एक साथ मिला कर लेने के फायदे।
गुड़ खाने के फायदे जानिए.
सिंघाड़ा खाने के फायदे - Benefits of Water chestnut in Hindi.
कफ दूर करने के तरीके और उपाय।
डिलीवरी के बाद नयी बनी माँ को क्या खाना चाहिए?
चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
लहसुन, हल्दी और लौंग के मिश्रण से कई सारी बिमारियों से पाए मुक्ति।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *