खाली पेट लहसुन खाने के फायदे.

Lahsun khane ke fayde. Benefits of Garlic in Hindi.

कच्चा लहसुन खाली पेट खाने के फायदे जानने के लिए आपने सर्च किया हैं तो स्वागत हैं आपका अच्छी टिप्स वेबसाइट पर. आइये इस पोस्ट में हम आपको लहसुन खाने के फायदे बताएँगे.

लहसुन सिर्फ़ खाने का स्वाद ही नही बढ़ाता हैं, बल्कि इसके अनेक स्वास्थ्यवर्धक लाभ भी हैं. आप सोच नही सकते की लहसुन की एक कली हमारे शरीर में पैदा होने वाले कितने रोगो का नाश कर सकती हैं. कई बीमारियो की रोकथाम और उपचार में भी प्रभावी हैं. जब आप कुछ भी खाने या पीने से पहले लहसुन खाते हैं तो आपकी ताक़त बढ़ती हैं और यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह कार्य करता हैं. आयुर्वेद में लहसुन को जवान बनाए रखने वाली महा औषिधि माना गया हैं. साथ ही यह जोड़ो के दर्द के लिए भी बहुत लाभकारी हैं. आज हम आपको बता रहे हैं लहसुन से होने वाले ऐसे ही कुछ फायदे के बारे में.

लहसुन खाने के फायदे :-

हाई ब्लड प्रेशर से बचाए

कई लोगो का मानना हैं की लहसुन खाने से हाइपरटेंशन के लक्षणों में आराम मिलता हैं. यह ना केवल रक्त के प्रवाह को नियमित करता हैं, बल्कि दिल से सम्बंधित कई बीमारियो को दूर करता हैं. साथ ही लिवर और मूत्राशय को भी सुचारू रूप से कार्य करने में सहायक होता हैं.

डायरिया दूर करे

पेट से रिलेटेड समस्या जैसे डायरिया आदि के उपचार के लिए लहसुन बहुत ही लाभकारी होता हैं. कुछ लोगो का दावा हैं की लहसुन तंत्रिकाओं से रिलेटेड बीमारियो के उपचार में बहुत ही लाभकारी होता हैं, लेकिन केवल तभी जब इसे खाली पेट खाया जाए.

भूख बढ़ाए

यह पाचन क्रिया को उत्तेजित करके भूख में बढ़ोतरी करता हैं. जब भी आपको घबराहट होती हैं तो पेट में एसिड बनता हैं. लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता हैं. यह तनाव को कम करने में सहायक होता हैं.

वैक्लिप उपचार

जब डीटॉक्सिफिकेशन की बात आती हैं तो मौजूदा उपचार के रूप में लहसुन बहुत ही प्रभावकारी होता हैं. लहसुन इतना अधिक शक्तिशाली हैं की शरीर को बैक्टीरिया और कीड़ो से बचाता हैं. अनेक तरह की बीमारिया जैसे मधुमेह, टाइफस, डिप्रेशन और भी कुछ प्रकार के कर्क रोग की रोकथाम के लिए सहायक होता हैं.

श्वसन तंत्र को मजबूत बनाए

लहसुन श्वसन तंत्र को मजबूत बनाता हैं. यह अस्थमा, निमोनिया, जुकाम, पुरानी सर्दी, फेफड़ो में जमाव, कफ़, दमा आदि के रोकथाम और उपचार के लिए बहुत ही प्रभावशाली हैं.

टी.बी. की बीमारी में लाभकारी

तपेदिक जिसे आम बोल चल की भाषा में टी.बी. कहा जाता हैं. इस बीमारी में भी लहसुन बहुत ही लाभकारी हैं. एक दिन में 1 लहसुन की पूरी गाँठ खाए. टी.बी. के लिए यह बहुत ही बढ़िया उपचार साबित होगा.
फेफड़े की बीमारी के लिये

अगर आपको ब्रोंकाइनल बीमारी से संबंधित किसी उपचार की आवश्यकता है तो यह अर्क बनायें। 7 औंस / 200 ग्राम लहसुन, 24 औंस / 700 ग्राम ब्राउन शुगर और 33 औंस/ 1लीटर पानी। पानी को लहसुन के साथ उबालें तथा फिर शक्कर मिलाएं। दिन में तीन चम्मच इसका सेवन करें।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल को तुरंत बंद करने के 7 कारण
जलजीरा पीने के फायदे
कैंसर होने के यह होते हैं लक्षण.
लंच के बाद भूलकर भी न करे यह 5 गलतियाँ.
केला खाने के फायदे
क्या आप गर्म पानी पीने के फायदे जानते हैं?
आँखों से चश्मा उतारने के 22 आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
यह 5 किस्म की स्पेशल चाय को जरूर पीजिये और हेल्दी रहिये।
गर्भवती महिला को दही जरूर खाना चाहिए, इससे होते हैं बेहतरीन फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *