खाली पेट चाय पीने के नुकसान जानिए।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान जानिए।

भारत में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनकी सुबह की शुरुवात चाय के साथ होती हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की खाली पेट चाय पीने से सेहत को नुकसान होते हैं? जी हाँ, खाली पेट चाय पीने के नुकसान के जानने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। गर्मियों के दिनों में खास तौर पर खाली पेट चाय पीने से परहेज़ करना चाहिए, क्योंकि गर्मियों के दिनों में ही चाय पीने से ज्यादा हानि होती हैं, वो भी खाली पेट।

दरअसल चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं जो बॉडी को एनर्जी से भर देते हैं। दूसरी ओर ब्लैक टी में जब आप दूध मिला देते हैं तो उसके एंटी-ऑक्सीडेंट समाप्त हो जाते हैं, इसलिए दूध वाली चाय सेहत के लिए उतना ज्यादा अच्छी नहीं होती हैं। आइये जानते हैं की खाली पेट चाय क्यों नहीं पीना चाहिए? ज्यादा चाय पीने के नुकसान क्या हैं?

खाली पेट या ज्यादा चाय पीने के नुकसान :-

प्रोस्टेट कैंसर होना

एक रिसर्च से पता चला हैं की जो पुरुष दिनभर में 5 कप चाय पीते हैं, उनको प्रोस्टेट कैंसर होने का ख़तरा ज्यादा होता हैं।

कड़ी यानि कड़क चाय पीने के नुकसान

खाली पेट कड़क या कड़ी चाय पीने से पेट को डायरेक्ट नुकसान होता हैं। इससे पेट में एसिडिटी और अल्सर की समस्या हो सकती हैं।

मतली आने की समस्या

चाय में एसिड पाया जाता हैं, इसलिए जब आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो यह एसिड पेट पर बुरा असर डालता हैं। इसलिए सुबह खाली पेट चाय पीने से मतली भी आ सकती हैं।

दो अलग चाय को एक साथ मिला कर पीने से बचे

रिसर्च के अनुसार कभी भी 2 अलग-अलग चाय को एक साथ मिला कर नहीं पीना चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका असर काफी ज्यादा तेज़ हो जाता हैं। जिससे आप मदहोश भी हो सकते हैं, मतलब आप ऐसा महसूस करेंगे की जैसे आपने कोई नशा किया हुआ हैं।

ज्यादा गर्म चाय भी नहीं पीनी चाहिए

एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा गर्म चाय पीने से भोजन की नली या गले में कैंसर होने का ख़तरा 8 गुना ज्यादा बढ़ जाता हैं। क्योंकि ज्यादा गर्म चाय गले की टिश्यू को हानि पहुंचा सकते हैं। इसलिए ज्यादा गर्म चाय भी नहीं पीना चाहिए।

दूध वाली चाय के नुकसान

रिसर्च बताते हैं की जो लोग खाली पेट सुबह दूध वाली चाय पीते हैं, उन्हें थकान ज्यादा महसूस होती हैं। क्योंकि जब दूध को चाय में डाला जाता हैं तो यह चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के असर को ख़त्म कर देता हैं।

ब्लैक टी पीना चाहिए या नहीं?

अगर चाय में दूध न मिलाया जाये और इसे ब्लैक टी के रूप में पिया जाये तो यह फायदेमंद होती हैं और मोटापे जैसी समस्याओं को दूर करती हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में ब्लैक टी पीने से पेट पर बुरा असर पड़ता हैं।

क्या खाना खाने के बाद चाय पी सकते हैं?

चाय में टैनिन होता हैं, विशेषरूप से गहरे रंग वाली चाय में। ऐसे में यह आपके भोजन में मौजूद आयरन के साथ प्रतिक्रिया कर सकती हैं। इसलिए लंच करने के बाद चाय नहीं पीना चाहिए।

फिर चाय को कैसे पिए, ताकि नुकसान न हो?

चाय के साथ बिस्कुट या दूसरी चीज़े मिला कर खाए। इससे चाय पेट में आसानी से हजम हो जाएगी। चाय के साथ मीठा या नमकीन खाने से शरीर को सोडियम की प्राप्ति हो जाती हैं, जिससे पेट में अल्सर होने का ख़तरा कम हो जाता हैं। इसलिए चाय को कभी भी खाली पेट न पिए, इसके साथ कुछ कुछ न कुछ जरूर खाए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “खाली पेट चाय पीने के नुकसान जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *