खुबानी खाने के फायदे जरूर जानिए.

By | August 13, 2016

Khubani khane ke fayde. Benefits of Apricot in Hindi.

खुबानी खाने में मीठा लगता हैं. यह टेस्टी फल गर्मियों के दिनों में मिलता हैं. आज हम जानेंगे खुबानी खाने के फायदे (Benefits of Apricot in Hindi). तो इस लेख को ध्यान से पढ़े….

गर्मियो में फलो की खूब डिमांड रहती हैं. कई लोग टेस्ट के लिए इन्हे खाते हैं, तो कई फायदों के लिए. इन फलो में खूबानी भी एक हैं, जिसमे औषधिय गुण मौज़ूद होता हैं. सेहत और त्वचा के लिए यह बहुत ही लाभदायक माना जाता हैं. खूबानी खाने से सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं , आइए जानते हैं.

खुबानी खाने के फायदे :-

लिवर की बीमारी को दूर रखे.

खूबानी खा कर लिवर को सुरक्षित रखा जा सकता हैं. खराब खानपान का सबसे ज़्यादा और जल्दी असर लिवर पर पड़ता हैं, जिससे Hepatic Steatosis बीमारी होने की संभावना सबसे ज़्यादा रहती हैं. लेकिन खूबानी लिवर की अंदरूनी सफाई करके इस बीमारी को दूर रखती हैं.

आँखों की रोशिनी बढ़ाता हैं.

आँखों के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी विटामिन A खूबानी में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. सिर्फ़ 1 कप कटी हुई खूबानी को खा कर 60% तक विटामिन A की कमी को पूरा किया जा सकता हैं. साथ ही उम्र बढ़ने के साथ आँखों में होने वाली कई प्रकार की बीमारी, आँखों का सुखापन, आँखो में पानी आने की समस्या को दूर किया जा सकता हैं.

Loading...

सूजन की समस्या से राहत

खूबानी में कई सारे फ्लावोनोइड एक साथ मौज़ूद होते हैं जो एंटी-इनफ्लमेटरी का काम करते हैं. कई सारी रिसर्चस में यह बात सामने आई हैं खूबानी में मौज़ूद कैटेचिन्स किसी भी प्रकार की सूजन (चाहे वो जोड़ो में हो या किसी चोट के कारण हो ) में राहत दिलाती हैं.

पाचन सही रखे

एक छोटी सी खूबानी को खा कर लगभग 3% फाइबर की मात्रा ली जा सकती हैं. इसमे मौज़ूद घुलनशील फाइबर्स पाचन क्रिया सही रखते हैं. साथ ही कई प्रकार के पेट से रिलेटेड प्रॉब्लम्स को भी दूर रखते हैं. इसमे खाने में मौज़ूद ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स को अब्ज़र्व करने की क्षमता हैं.

कोलेस्टरॉल को कम करती हैं.

घुलनशील फाइबर्स ब्लड कोलेस्टरॉल को कम करने का काम करते हैं. यह पेट और आँत दोनो के लिए फायदेमंद हैं. कोलेस्टरॉल बढ़ने का सबसे ज़्यादा असर हार्ट पर होता हैं. दिल की बीमारियो का कारण बढ़ा हुआ कोलेस्टरॉल ही हैं. फाइबर की अच्छी मात्रा कई सारी बीमारियो को दूर करने में मददगार होती हैं.

दिल की बीमारी को दूर रखे

खूबानी काफ़ी हद तक दिल की बीमारियो को भी दूर रखती हैं. खूबानी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स जैसे कैरोटीनोइड और फ्लेवोनोइड मौज़ूद होते हैं, जो कोलेस्टरॉल की मात्रा को कम करते हैं. साथ ही खूबानी में बहुत सारे अलग-अलग तरह के न्यूट्रियेंट्स भी मौज़ूद होते हैं जो मोटापा, डायबिटीज जैसी बीमारियो को दूर रखते हैं.

एनेमिया से बचाता हैं.

खूबानी में एक ऐसा आयरन पाया जाता हैं जो बॉडी में धीरे-धीरे अब्ज़र्व होता हैं. इससे वे लंबे समय तक बॉडी में बना रहता हैं. इससे एनेमिया की प्राब्लम नही होती हैं. खाने में लापरवाही और बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते कई बार खाने की ज़रूरी चीज़े पास होते हुए भी उसे खा नही पाते. इसी कारण खून की कमी हो जाती हैं, तो इस समस्या से बचने के लिए खूबानी का सेवन ज़रूर करे, साथ ही विटमिन्स से भरपूर फ्रूट्स का भी सेवन करे.

कैंसर दूर रखे

कैंसर की संभावना को खूबानी के कुछ टुकड़े खा कर दूर किया जा सकता हैं. इसका जूस, शेक या कच्चा खाना भी बहुत फायदेमंद होता हैं. एंटी-ऑक्सिडेंट्स की मात्रा डीएनए को डैमेज होने से रोकती हैं.



Related posts:
एलोवेरा से होने वाले फायदे जरूर पढ़िए.
कच्चा केला खाने के फायदे और नुकसान जरूर पढ़े.
अमरुद की पत्तियों के घरेलु नुस्खे और फायदे.
माइग्रेन के उपचार के लिए उपयोगी टिप्स.
साइकिल चलाने के फायदे.
क्यों होता हैं माइग्रेन और इसे कम करने के लिए क्या करे?
भुट्टा (मक्की/मकई) खाने के फायदे।
एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से सेहत को होने वाले नुकसान।
वजन कम करना चाहते हैं तो इन चीजों को खाए।
अरहर की दाल के घरेलू नुस्खे और उपाय, और इसे खाने के फायदे।
ग्रीन टी पीने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां।
जानिए पेशाब का रंग क्या कहता हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *