खून की कमी यानि एनीमिया को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।

खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.

अगर आपके हाथ पैर सुन्न हो जाते है, हमेशा थकान बनी रहती हैं, स्किन का रंग पीला होने लगा हैं, शरीर में हमेशा कमजोरी महसूस होती हैं तो यह सभी लक्षण शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी के हो सकते हैं। पुरुषो के मुकाबले में महिलाओं में खून की कमी ज्यादा होती हैं। इसके अलावा जिन लोगो के खून में हीमोग्लोबिन का लेवल बहुत ज्यादा कम हो जाता हैं, उन्हें भी एनीमिया की बीमारी हो जाती हैं।

शरीर में खून की कमी (एनीमिया की बीमारी), आयरन, विटामिन बी और फोलिक एसिड जैसे तत्वों की कमी के कारण होता हैं। कभी-कभी अनुवांशिक वजहों से भी यह बीमारी हो सकती हैं। अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गयी हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके शरीर में हुई खून की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइये जानते हैं किन चीजों को खाने से शरीर में खून बढ़ता हैं और एनीमिया की बीमारी से छुटकारा मिलता हैं। शरीर में खून की कमी को दूर करने वाले आसान घरेलु नुस्खे और उपाय को जानिए।

इन घरेलु नुस्खे और उपाय और आहार से शरीर में खून की कमी दूर होती हैं :-

1) मूंगफली के दानों को गुड़ के साथ मिला कर चबा-चबा कर खाने से खून की कमी खत्म होने लगती हैं।

2) बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए अंगूर, पपीता, अनार, अमरुद, केला, सेब, चीकू, नींबू आदि फलों को खाना चाहिए।

3) फालसा को खाने से शरीर में खून बनता हैं। फालसे के शर्बत या फल को सुबह-शाम सेवन करने से खून की कमी बहुत ही जल्दी दूर हो जाती हैं।

4) शरीर में खून बढ़ाना चाहते हैं तो आप चना, मोठ, गेंहू और मूंग को अंकुरित करके इनपर निम्बू का रस मिला कर सुबह के समय नाश्ते में खाए। इससे शरीर में खून की बढ़ोतरी होने लगती हैं।

5) खून बढ़ाने वाले आहार में भुट्टा भी शामिल हैं। एनीमिया के मरीजों को भुट्टा जरूर खाना चाहिए। भुट्टे को आग पर भुन कर खाने से यह खाने में टेस्टी तो होते ही हैं, साथ ही यह पौष्टिक गुणों से भरे हुए हैं। मक्की के दानो को आप पानी में उबाल कर भी खा सकते हैं, इससे भी शरीर में रक्त की मात्रा में वृद्धि होती हैं।

6) एक गिलास एप्पल जूस में एक गिलास चुकंदर का जूस मिक्स करे और इसमें स्वादानुसार शहद मिला कर रोजाना पीजिये। इस जूस में आयरन की मात्रा ज्यादा होती हैं। जिससे शरीर में हुई खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती हैं।

7) हंसपदी के पौधे का चूर्ण बना कर शहद के साथ लेने से रक्त शुद्ध बनता हैं। इससे शरीर में साफ ब्लड सर्कुलेट होने लगता हैं। इस चूर्ण को शहद के साथ चाटने से या पानी के साथ लेने से शरीर में खून बढ़ जाता हैं और एनीमिया की बीमारी से छुटकारा मिलता हैं।

8) सिंघाड़ा खाने से न सिर्फ शारीरिक शक्ति मिलती हैं, बल्कि शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ने लगती हैं। सिंघाड़े में सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा कच्चा सिंघाड़ा खाने से बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल तेज़ी के साथ बढ़ने लगता हैं। जिससे शरीर में खून की कमी की शिकायत दूर हो जाती हैं।

9) पके हुए आम के गुदे को दूध के साथ लेने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ने लगती हैं।

10) शरीर में खून बनाने के लिए मुनक्का, किशमिश, दालें, गाजर और अनाज खाना चाहिए। साथ ही रात को सोने से पहले पिंड खजूर को दूध के साथ लेना चाहिए, इससे शरीर में खून बढ़ जाता हैं।

11)
सितोपलादी के चूर्ण की 50 ग्राम, आमल रसायन 50 ग्राम, अश्वगंधा सत्व 50 ग्राम, सिद्धमकर ध्वज 5 ग्राम, लौहभस्म 100 पुटी 10 ग्राम, शतावर चूर्ण 10 ग्राम, शहद 300 ग्राम, अष्ट वर्ग चूर्ण 25 ग्राम को मिला कर चूर्ण बनाये। इस मिश्रण की 5 से 10 ग्राम मात्रा को सुबह-शाम चाट कर मीठा दूध पिए। इससे शरीर में रक्त की वृद्धि होने लगती हैं।

12) प्रतिदिन एक गिलास टमाटर का जूस पीने से भी शरीर में खून बढ़ता हैं। टमाटर का सूप बना कर पीने से भी बॉडी में ब्लड की कमी दूर होती हैं।

13) दिन में 2 बार ठंडे पानी से नहाना चाहिए और सुबह के समय सूरज की रोशनी में बैठना चाहिए।

14) खून बढ़ाने वाली सब्जियों की बात करे तो भोजन में सरसों का साग, पालक का साग, मटर, मेथी साग, हरा धनिया, पुदीना, बथुए का साग और टमाटर आदि को जरूर शामिल करना चाहिए।

15)
एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चाय और कॉफ़ी को पीना कम कर देना चाहिए। क्योंकि यह शरीर में आयरन को सोखने से रोकने का काम करती हैं।

16) सौंफ, दालचीनी और अनंतमूल को बराबर मात्रा में मिला कर चाय बना कर पिए। दिन में एक बार इसका सेवन करे। इससे खून की कमी दूर हो जाती हैं।

17) आंवले और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिला कर पीने से बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ने लगता हैं। इससे खून की कमी दूर होने लगती हैं।

18) 2 चम्मच तिल को दो घंटे के लिए पानी में भिगो कर रखे। फिर पानी को छान कर तिल को पीस ले और पेस्ट बनाये। इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिला कर दिन में 2 बार खाए। इससे खून की कमी नहीं रहती हैं।

19) शरपुंखा की पत्तियों और फलियों का रस निकाल ले और इस रस की 20 ml मात्रा में 2 चम्मच शहद मिला सुबह-शाम पिए। इससे खून तो साफ़ होगा ही साथ में खून की मात्रा भी बढ़ने लगती हैं।

20) शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने का बेहतरीन तरीका हैं नमक और लहसुन की चटनी बना कर खाना। अगर आप लहसुन और नमक की चटनी बना कर भोजन के साथ खाते हैं तो इससे हीमोग्लोबिन की कमी दूर होने लगती हैं और शरीर में नया खून बनने लगता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *