खूबसूरती बढ़ाने के लिए एलोवेरा का ऐसे करें इस्तेमाल.

खूबसूरती बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल और घरेलु नुस्खे

धृत कुमारी (एलोवेरा) एक जादू की तरह काम करता हैं, ख़ासकर जब बात आती हैं ब्यूटी से जुड़ी प्रॉब्लम्स की. पुराने जमाने के Egyptians इसे ” Plant of Immortality ” ( “अमरता का पौधा “) कहते थे. क्योंकि यह जादुई पौधा चोट को ठीक करने के साथ-साथ ब्यूटी और स्किन जैसी प्रॉब्लम्स जैसे ड्राइ स्किन और डैंडरफ के लिए भी इस्तेमाल किया जाता हैं. एलोवेरा का जैल , त्वचा रोगो और स्किन अल्सर के लिए काफ़ी कारगर हैं. हम आपको इस जैल के ऐसे ही 5 कमाल के इस्तेमाल बता रहे हैं.

1. इसमे हैं एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी :- यह ब्यूटी जेल एंटी-एजिंग की प्राब्लम को ख़त्म करने में मदद करता हैं. यह झुर्रियों को ख़त्म करने के अलावा स्किन के लचीलेपन को भी बनाए रखता हैं. एलोवेरा में बीटा केरोटीन, विटामिन सी और ए जैसे प्रभावशाली तत्व होते हैं, जो आपकी स्किन को हमेशा नये जैसे बनाए रखते हैं. इतना ही नही इसमे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

2. स्ट्रेच मार्क को करता हैं कम :- प्रेग्नेन्सी के बाद और वज़न घटाने के लिए एलोवेरा बेस्ट आप्शन हैं. इसका इस्तेमाल स्ट्रेच मार्क को ख़त्म करने के लिए किया जाता हैं. इसमे Axioms और Gibberellins जैसे हॉर्मोन्स होते हैं, जो जख्म को भरने में मददगार होते हैं. प्रेग्नेन्सी के बाद इसके जैल को अपने टमी पर लगाए और देखे कैसे ख़त्म हो जाएँगे स्ट्रेच मार्क्स.

3. यह हैं कमाल का moisturizer :- तैलीय त्वचा के लिए एलोवेरा एक कमाल का moisturizer हैं. यह ग्रीस नही होता , इसलिए यह स्किन को बिना dry किए moisturize करता हैं. नहाने से पहले इसे स्किन पर लगाए, ताकि आपकी स्किन इसे अच्छी तरह से सोख ले. यह मुहाँसे ओर ड्राइ स्किन के साथ-साथ सेन्सिटिव स्किन प्राब्लम, जलन और खुजली से भी आराम दिलाता हैं. एलोवेरा gel को मुहाँसे और एक्ने वाली जगह पर लगाए, यह उन्हे कम करेगा.

4. बालों का झड़ना और डैंड्रफ को करे कम :- एलोवेरा बालों का गिरना कम कर उन्हे बढ़ने में भी मदद करता हैं. इसमे कोई शक नही हैं की कई शैम्पू में एलोवेरा एक मेन इंग्रीडियेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. क्योंकि एलोवेरा में एक Axiom पाया जाता हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद करता हैं. साथ ही इसकी alkalizing प्रॉपर्टी, स्क्रूपल और बालों के पीयेच लेवेल को बॅलेन्स करता हैं, और ड्राइ scruple को mositurise करता हैं. यह बालों के ऑयलीनेस और डैंड्रफ को ख़त्म करता हैं.

5. पिगमेंटेशन के लिए हैं परफेक्ट उपाय :- जिन्हे पिगमेंटेशन स्किन और चेहरे पर दाग-धब्बे की प्राब्लम हैं, उन्हे राहत की साँस देगा एलो वेरा. एलोवेरा आपको हाइपर पिगमेंटेशन और सन बर्न से बचाता हैं. इतना ही नही इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करे और यह आपको दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगा. गुलाब जल में एक चम्मच एलोवेरा मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए और आप पाएँगे एक बेदाग और दमकता चेहरा.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सोंठ के फायदे और घरेलु नुस्खे.
लेज़र से बाल हटाने के बारे में जानकारी.
आइब्रो को घना बनाने के तरीके.
याददाश्त बढ़ाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे.
भृंगराज के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानिए.
अपच (बदहजमी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
खट्टी डकार और पेट दर्द से छुटकारा पाने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
सिरके (विनेगर) के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
सीने की जलन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *