खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) के फायदे और घरेलु नुस्खे जानिए।

खूबसूरती बढ़ाने के लिए ओलिव आयल का ऐसे करे इस्तेमाल.

बदलते मौसम की वजह से कई लोगो की स्किन ड्राई और बेजान होने लगती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए ज्यादातर लोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, जिससे स्किन को कुछ खास लाभ नहीं होता हैं, बल्कि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले केमिकल्स स्किन को उलटा नुकसान ही पहुचाते हैं। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाने की सलाह दी जाती हैं। इसलिए आज हम आपको ओलिव ऑयल यानि जैतून के तेल के इस्तेमाल करने के ऐसे तरीके और उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे खूबसूरती यानि सुन्दरता को बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

ओलिव ऑयल में फ्लेवसेनॉयड्स स्कवेलीन और पोरीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स से होने वाले डैमेज से बचाने का काम करते हैं। इसलिए कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ओलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके अलावा भोजन में ओलिव ऑयल मिला कर खाने से ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं। जैतून के तेल का प्रयोग फेसमास्क, उबटन आदि में किया जाता है। ओलिव ऑयल चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को ख़त्म करने में उपयोगी माना गया हैं।

सौन्दर्य बढ़ाने के लिए ओलिव ऑयल के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

■ डैंड्रफ दूर करने के लिए

थोड़े से ओलिव ऑयल को बेजान रूखे हो चुके बालों की जड़ों में लगाए, इससे बाल सिल्की होने लगते हैं। अगर आपके सिर में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा हो गयी हैं तो बालों में ओलिव ऑयल लगाने से बालों में रूसी की समस्या ख़त्म होने लगती हैं।

■ चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए

नींबू के रस में ओलिव ऑयल मिला कर चेहरे की मालिश करे। इससे चेहरे की झुर्रियां ख़त्म हो जाएँगी, साथ ही चेहरे की रंगत में भी निखार आने लगता हैं। इस उपाय को हफ्ते में 3 बार अजमाने की सलाह दी जाती हैं। इसके अलावा इस मिश्रण को बालों में लगाने से बालों में अच्छी कंडीशनिंग भी हो जाती हैं।

■ नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए

अगर आप नाखूनों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आधे घंटे तक नाखूनों को ओलिव ऑयल में डुबो कर रखे। इससे नाखून और क्यूटिकल्स सॉफ्ट और लचीले हो जाते हैं। यह किसी भी ब्यूटी क्रीम से बढ़िया काम करता हैं। आप चाहे तो पैरों को साफ करने के बाद उस पर ओलिव ऑयल लगाये और फिर कॉटन के मोज़े पहन का सो जाये। इससे आपके पैरों को पेडीक्योर करवाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

■ चेहरा निखारने के लिए

चेहरे को साफ पानी से धो ले और फिर इसे ओलिव ऑयल से मसाज करे। फिर आधा चम्मच शक्कर लेकर चेहरे पर रगड़े। अब गुनगुने पानी में मुलायम कपड़े को भिगो कर चेहरे को साफ करे। इस उपाय को कुछ दिनों तक अजमाने से चेहरा निखरने लगता हैं और चेहरे पर एक नयी निखार आ जाती हैं।

■ होंठो को कोमल बनाने के लिए

बेजान, रूखे, कटे-फटे होंठो पर सुबह-शाम ओलिव ऑयल लगा कर हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए। इससे आपके होंठ बिलकुल ही कोमल और मुलायम बनने लगते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...