गर्भावस्था में अमरुद खाने के फायदे जानिए।

गर्भावस्था में अमरुद खाने के फायदे जानिए।

गर्भावस्था यानि की प्रेगनेंसी पीरियड में आप बिना किसी दिक्कत के अमरुद खा सकती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए अमरुद का सेवन करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहता हैं। अमरुद में ढेर सारे गुण पाए जाते हैं, इसमें फोलेट बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। प्रेगनेंसी में अमरुद खाना बहुत ही अच्छा माना जाता हैं। आइये जानते हैं प्रेगनेंसी में अमरुद क्यों खाना चाहिए? गर्भवती महिला को अमरुद खाने से क्या फायदे होते हैं? Benefits of eating Guava in Pregnancy (Tips in Hindi.)

अमरुद खाने से फर्टिलिटी में बढ़ोतरी होती हैं, इसलिए अगर आप माँ बनने की तम्मना रखती हैं तो आपको अमरुद जरूर खाना चाहिए। अमरुद के सेवन से शरीर में हॉर्मोन बैलेंस बना रहता हैं। अमरुद में संतरे की तुलना में 4 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता हैं। अमरुद में पाए जाने वाले पोटैशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर ठीक रहता हैं।

अमरुद में विटामिन ए और सी होता हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान लाभकारी होता हैं। आइये जानते हैं गर्भवती स्त्री को अमरुद क्यों खाना चाहिए, इससे उसे क्या क्या लाभ होते हैं?

गर्भावस्था में अमरुद खाने के फायदे ;-

आँखों की रोशिनी बढ़ाए

अमरुद में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होता हैं। इसे खाने से माँ और उसके होने वाले बच्चे की आँखों की रोशिनी तेज़ बनती हैं।

कैंसर से बचाए

गर्भवती महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा सबसे अधिक पाया जाता हैं। इसलिए उन्हें अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसमे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हो। अमरुद में विटामिन सी एवं लाइकोपिन प्रचुर मात्रा में होता हैं जो शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकाल देता हैं और शरीर को कैंसर से बचाता हैं।

पाचन क्रिया दुरुस्त करे

प्रेग्नेंट लेडी को हमेशा पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए प्रेगनेंसी के शुरुवात में ही अमरुद खाने चाहिए, इससे पाचन क्रिया मजबूत बनती हैं और उन्हें एसिडिटी से छुटकारा मिलता हैं।

कब्ज़ से आराम दिलाये

अमरुद को फाइबर का उच्च स्रोत माना जाता हैं। फाइबर आंतो पर प्रेशर बनाता हैं जिससे मल त्याग करने में आसानी होती हैं। प्रतिदिन एक अमरुद खाने से कब्ज़ की समस्या दूर होती हैं।

ब्लड शुगर लेवल सही रखे

प्रेगनेंसी में डायबिटीज खतरनाक साबित होता हैं। यह डिलीवरी के समय दिक्कतें पैदा कर सकता हैं। रोजाना एक अमरुद खाने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं और यह डायबिटीज होने से आपकी रक्षा करता हैं।

ब्लड प्रेशर सही बनाये रखे

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक होता हैं। अगर गर्भवती महिला रोजाना एक पका हुआ अमरुद खाती हैं तो उसका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहेगा।

मन शांत करे

प्रेगनेंसी के समय तनाव के कारण गर्भवती में कोर्टिसोल बनने लगता हैं। जिससे गर्भाशय को हानि हो सकती हैं। इसलिए रोजाना अमरुद खाने से मन शांत होता हैं और टेंशन से छुटकारा मिलता हैं।

नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद

शिशु के मष्तिक और नर्वस सिस्टम के विकास के लिए फोलिक एसिड की जरूरत पड़ती हैं। अमरुद में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए गर्भवती को अमरुद जरूर खाना चाहिए, यह उसके होने वाले बच्चे के लिए लाभकारी सिद्ध होता हैं।

इम्युनिटी मजबूत बनाये

प्रेग्नेंट महिलाओं में इम्युनिटी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी हैं। इस चमत्कारी फल में विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जो गर्भवती महिलाओं को कई सारी बिमारियों से बचाता हैं। इसे खाने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

गर्भवती और गर्भ में पल रहे बच्चे को ज्यादा पोषक तत्वों आवश्यकता होती हैं। अमरुद के सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *