गर्भावस्था में संतरा खाने के लाभ।

गर्भावस्था में संतरा खाने के लाभ

गर्भावस्था  में क्या खाना चाहिए इन सभी को लेकर नयी बनने जा रही माँ को हमेशा ख्याल रखना पड़ता हैं। इसी तरह संतरा भी एक ऐसा  फल हैं जिसे आप प्रेगनेंसी में बिना किसी परेशानी के खा सकती हैं। प्रेगनेंसी में संतरा खाने के फायदे बहुत होते हैं, यह ना सिर्फ  प्रेग्नेंट महिला के लिए फायदेमंद होता हैं बल्कि उसके होने वाले बच्चे के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता हैं।

Pregnancy mein Santra (Orange) kyon khana chahiye? Pregnancy mein Santra khane ke fayde janna chahte hain to yeh post jaroor padhe. Orange Benefits in Pregnancy (Hindi).

प्रेगनेंसी पीरियड के दौरान नारंगी खाना बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं। ऑरेंज को विटमिन सी का भण्डार कहा जाता हैं। जो Pregnant woman और उसके होने वाले बच्चे के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं। संतरे में आयरन, जिंक के अलावा ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो गर्भवती महिला की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता  करता हैं और उसे कई सारी बीमारियों से भी बचाता हैं। एक गर्भवती स्त्री को कम से कम 85 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती हैं।

विटामिन सी होने वाले बच्चे के दिमागी विकास के लिए जरूरी होता हैं। साथ ही  यह बच्चे को इन्फेक्शन आदि से भी बचाता हैं। Aaiye jante hain Pregnancy ke time Santra khane  ke benefits kya hain.

गर्भावस्था में संतरा खाने के फायदे :-

○ शरीर में पानी की कमी को दूर करे :-  गर्भावस्था के समय महिला के शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। इसलिए गर्भवती महिला को पानी पर्याप्त मात्रा में पीते रहना चाहिए। संतरा खाने से शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती हैं। इसके अलावा संतरा खाने से शरीर में पोटैशियम और सोडियम की मात्रा भी सही रहती हैं।

यह भी पढ़े :- शरीर में पानी की कमी को दूर करने वाले फ़ूड।

○ गुर्दे की पत्थरी  से बचाए :- गर्भावस्था में प्रेग्नेंट महिला के पेशाब के PH की मात्रा को संतुलित रखना बहुत जरूरी होता हैं। इस लिए गर्भावस्था में संतरा खाना लाभकारी माना जाता हैं। नारंगी खाने से यूरिन पीएच लेवल बढ़ जाता हैं। अगर  किसी औरत की किडनी में पत्थरी हो तो यूरिन का पीएच लेवल बढ़ा कर उसका  इलाज करने में यह कारगर हैं।

○ टेंशन दूर भगाए :- गर्भावस्था एक ऐसा पीरियड होता हैं जिसमे गर्भवती महिला को हमेशा खुश रहना चाहिए। लेकिन कई बार महिलाएं टेंशन में हो जाती हैं, जिसका बुरा असर उनके होने वाले बच्चे पर पड़ता हैं। संतरा खाने से टेंशन से निजात मिलती हैं। क्योंकि इसमें पोटैशियम पाया जाता हैं जो आपके रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) को नियंत्रण में रखता हैं।

○ कब्ज़  न होने दे :- गर्भावस्था में कब्ज़ होना एक कॉमन प्रॉब्लम हैं। गर्भवती महिल को कब्ज़ होने की वजह से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। संतरे में फाइबर बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो कब्ज़ को दूर करने में आपकी सहायता करते हैं।

यह भी पढ़े ;- कब्ज़ होने की वजह क्या हैं? 

फोलेट एसिड का बेहतरीन स्रोत :- गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के समय फोलेट की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती हैं। यह खून के लाल रक्त कण के उत्पादन के लिए जरूरी होता हैं। साथ ही फोलिक एसिड नए सेल्स के निर्माण के लिए आवश्यक होता  हैं। संतरा फोलिक एसिड का बेहतरीन स्रोत हैं, इसलिए गर्भवती महिला को संतरा जरूर खाना चाहिए। प्रेगनेंसी के समय आपके शरीर को फोलेट की सामान्य दिनों की बजाये  5 से 10 गुणा ज्यादा मात्रा  की जरूरत पड़ती हैं। संतरे में फोलेट एक दिन की जरूरत से 9% ज्यादा पाया जाता हैं।

○ एलर्जी से बचाए :- रिसर्च से यह साबित हुआ हैं की संतरा खाने से आप कई सांस से सम्बंधित परेशानियों और एलर्जी आदि से बच सकती हैं। इसलिए गर्भावस्था में संतरा जरूर खाना चाहिए।

○ होने वाले बच्चे के लिए फायदेमंद :- संतरा खाने से होने वाले बच्चे का दिमागी विकास होता हैं। यह होने वाले बच्चे को स्वस्थ्य बनता हैं।

यह भी पढ़े :- संतरा खाने के फायदे  और घरेलु नुस्खे।

संतरा Carotenoid का अच्छा स्रोत हैं, Carotenoid  श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने में आपकी सहायता करता हैं। इसलिए संतरा आपको प्रेगनेंसी और सामान्य दोनों अवस्था में जरूर खाना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *