गर्मियों के दिनों में इन सब्जियों को जरूर खाए।

गर्मियों के दिनों में इन सब्जियों को जरूर खाए।

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देने चाहिए। इसलिए इस मौसम में आपको ढेर सारा पानी पीते रहना चाहिए। इसके अलावा गर्मियों के दिनों में ऐसी चीज़े, फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं। आज हम ऐसी सब्जियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें गर्मी के मौसम में जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। इससे पेट भी सही रहता हैं और शरीर हमेशा स्वस्थ्य बना रहता हैं।

गर्मियों के दिनों में जरूर खाए यह सब्जियां

खीरा

खीरे में लगभग 95 प्रतिशत तक पानी होता हैं जिससे यह गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं। इसके अलावा खीरा खाने से शरीर को फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम पाया जाता हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं। इसके अलावा खीरा खाने से शरीर का तापमान भी सही बना रहता हैं।

हरी बीन्स

बीन्स को ओमेगा-3 फैटी एसिड का बढ़िया स्रोत माना गया हैं। इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपको ह्रदय से सम्बंधित बिमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

तुरई

तुरई को खाने से खून साफ़ होता हैं, इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को भी कण्ट्रोल में रखता हैं। तुरई खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं, इसलिए गर्मियों के दिनों में तुरई की सब्जी जरूर खानी चाहिए।

कद्दू

कद्दू को गर्मियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए। इससे पेट साफ होता हैं और पेट कीड़े भी नष्ट हो जाते हैं। इसे खाने से ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता हैं। इसे पोटैशियम और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता हैं। यह स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं। इससे डायबिटीज में भी फायदा मिलता हैं। यह ब्लड शुगर लेवल और आंत को सही रखने में सहायता करता हैं।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च को विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन काफी अच्छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा शिमला मिर्च में कैलोरी भी बहुत कम मात्रा में होते हैं, इसलिए यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता हैं। इससे शरीर को कई बीमारियाँ जैसे की हार्ट अटैक, ऑस्टियोपोरोसिस, मोतियाबिंद और अस्थमा जैसी बिमारियों से निजात पाने में मदद मिलता हैं।

लौकी

लौकी में प्रचुर मात्रा में पानी होता हैं, इसलिए गर्मियों के दिनों में लौकी की सब्जी जरूर खाए। इसके अलावा आप लौकी का जूस भी पी सकते हैं। लौकी की सब्जी खाने से गर्मी से आराम मिलता हैं। और तो और लौकी की सब्जी पेट के लिए भी लाभकारी होती हैं। यह अपच, गैस, एसिडिटी को दूर करने में मददगार होती हैं। लौकी में सोडियम भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।

पालक

पालक में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी जैसे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। और तो और पालक जिंक एवं फाइबर का भी बहुत ही बढ़िया स्रोत माना गया हैं। यही कारण हैं की पालक को जादुई पौधा माना जाता हैं।

सफ़ेद कद्दू (पेठा)

इससे गर्मियों में शरीर ठण्डा रहता हैं। इसमें 96% तक पानी की मात्रा होती हैं जो आपको लू लगने से बचाता हैं। इसमें विटामिन बी1 और बी3 भी पाया जाता हैं। इससे ब्लड प्रेशर भी सही बना रहता हैं। किडनी स्टोन, अस्थमा और खून से सम्बंधित बिमारियों को ठीक करने में भी यह लाभकारी माना जाता हैं।

चौलाई

चौलाई एक प्रकार का साग हैं जो गर्मियों के दिनों में मिलता हैं। यह बहुत ही पौष्टिक साग हैं। इसमें विटामीन ए, बी6 और विटामिन सी पाया जाता हैं जो गर्मी को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से साँस से सम्बंधित समस्याएं भी दूर होती हैं। यह मलेरिया में भी फायदेमंद होता हैं। इसलिए गर्मियों के दिनों में चौलाई के साग को जरूर खाना चाहिए।

करेला

करेला खाने से त्वचा के फोड़े-फुंसी, रैशेज़, फंगल इन्फेक्शन और दाग-धब्बो से छुटकारा मिलता हैं। करेले की सब्जी खाने और इसका जूस पीने से खून साफ बनता हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता हैं, जिससे डायबिटीज की बीमारी दूर होती हैं। करेला ब्लड प्रेशर को भी सही बनाये रखता हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *