गर्मियों के दिनों में खाने को जल्दी खराब होने से कैसे बचाए?

गर्मियों के दिनों में खाने को जल्दी खराब होने से कैसे बचाए?

लीजिये गर्मियां आ गयी हैं, और गर्मियों के मौसम में खाना बहुत जल्दी ख़राब होने लगता हैं। भोजन के जल्दी खराब हो जाने के कारण, इसे बनाने में लगी हुई आपकी मेहनत और पैसे दोनों ही बर्बाद हो जाते हैं।

आज के लेख में हम गर्मी की वजह से भोजन को ख़राब होने से कैसे बचाया जाये? इसके बारे में आपको बताएँगे। इन टिप्स को अपना कर आप गर्मियों में खाने को जल्दी से खराब होने से बचा सकते हैं।

गर्मी के दिनों में खाने को ख़राब होने से ऐसे बचाए :-

ज्यादा दिनों तक खाना नहीं रखना चाहिए

गर्मी के मौसम में खाना बहुत जल्दी ख़राब हो जाता हैं। इसलिए कभी भी 2 दिन से ज्यादा खाना फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अगर आपको ज्यादा दिन तक रखना हैं तो इसे ठंडा करके ही रखे।

खाने को ठंडा करके रखे

ऐसा कहा जाता हैं की अगर तापमान ज्यादा हो तो खाने में जर्म्स पैदा होने लगते हैं। इसलिए रूम टेम्परेचर पर खाने को ज्यादा से ज्यादा 1 घंटे तक ही रखे। या फिर इसे ठण्डा होने के बाद 4°C के टेम्परेचर पर फ्रिज में रखे। इस बात का भी ख्याल रखे की कभी भी गरमा-गर्म खाना फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। हमेशा खाने को ठंडा करने के बाद ही फ्रिज में स्टोर करे। क्योंकि गर्म खाने को फ्रिज में स्टोर करने पर यह ख़राब हो जाता हैं।

सफाई का ध्यान रखना जरूरी हैं

इस दिनों में फ़ूड पोइजनिंग होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता हैं। इसलिए इस मौसम में आप अपने हाथ अच्छी तरह से धोये, मीट और पोल्ट्री के खाद्य पदार्थो को भी अच्छे तरह से साफ करके खाए। बर्तन और चाकुओं को भी अच्छी तरह से साफ करके इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इन्ही चीजों के कारण खाने वाली चीजों में जर्म्स पैदा होते हैं, इसलिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखे।

दूध को खराब होने से ऐसे बचाए

गर्मी के दिनों में दूध सबसे जल्दी ख़राब हो जाता हैं। इस मौसम में दूध आसानी से फट जाता हैं। इससे बचने का तरीका यह हैं की दूध को उबाल कर, ठंडा करके तुरंत फ्रिज में रख दे। अगर फ्रिज सही तरह से काम नहीं कर रहा हैं यानि बंद पड़ा हैं तो एक बड़े कटोरे में पानी भर कर उसके ऊपर दूध का कटोरा रख दे। इससे दूध जल्दी ख़राब नहीं होता हैं और जल्दी फटता भी नहीं हैं।

इसी तरह अगर आपने सुबह दाल बनायीं हैं तो दोपहर को खाने से पहले उसे गर्म जरूर करे। बाज़ार से सब्जी लेकर आये हैं तो उन्हें धो कर पोछ ले और फिर सब्जी को बैग में रखे।

फ्रिज को कबाड़ बनाने से बचे

कभी भी फ्रिज में बहुत ज्यादा सामान न रखे। क्योंकि इससे उसकी कुलिंग पर असर पड़ता हैं। अगर फ्रिज की कुलिंग सही तरह से काम नहीं करेगी तो फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थ बहुत ही जल्दी ख़राब होने लगेंगे। इसके अलावा फ्रिज के कुलिंग का सही तरह से काम करने के लिए एयर सर्कुलेशन अच्छा होना जरूरी हैं। इसलिए ज्यादा खाना फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए।


Loading...


Related posts:
पानी की कमी को दूर करते हैं यह फल और सब्जियां।
कच्चा अंडा खाने के फायदे
मछली खाने के फायदे.
रात को सोने से पहले कौन सी चीज़े नहीं खानी चाहिए?
जानिए बार-बार भूख लगने के क्या कारण हैं?
अरहर की दाल के घरेलू नुस्खे और उपाय, और इसे खाने के फायदे।
कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 नुकसान (साइड-इफ़ेक्ट) जरूर पढ़े।
दिल को बनाये रखना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ्य तो इन चीजों को न खाए।
आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे जरूर जानिए।
दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे से पाए छुटकारा।
सौंफ की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने की विधि जानिए।
गोंद कतीरा खाने और पीने के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *