गर्मियों के दिनों में विटामिन सी वाले आहार क्यों खाना चाहिए?

गर्मियों के दिनों में विटामिन सी वाले आहार क्यों खाना चाहिए?

गर्मियों के दिनों में सूरज की किरणे शरीर पर सबसे ज्यादा पड़ती हैं। इसलिए इन्हें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए रखना जरूरी होता हैं। गर्मी के दिनों में सूरज की तेज़ किरणे आपकी स्किन को झुलसा देती हैं। त्वचा पर सनस्क्रीन लगाने और कपड़े ढक कर रखने के अलावा आपको अंदरूनी सेफ्टी की भी जरूरत होती हैं। इसलिए गर्मियों के दिनों में विटामिन सी से भरपूर फलो और सब्जियों को जरूर खाना चाहिए।

विटामिन सी आपको गर्मियों के दिनों में सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों और गर्मी से बचाए रखता हैं। विटामिन सी खट्टे फलों जैसे की मोसमी, संतरा, निम्बू, अमरुद आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। आइये जानते हैं की विटामिन सी वाली चीज़े खाने से शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं और गर्मियों के दिनों में खास करके विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियां क्यों खानी चाहिए?

विटामिन सी वाले आहार गर्मियों में खाने के फायदे :-

सनबर्न से बचाता हैं

सनबर्न से स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान होता हैं। इससे आपको स्किन कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं। लेकिन विटामिन सी वाली चीजों के ज्यादा लेने से आप इसे दूर कर सकते हैं।

कोलेजन का उत्पादन करे

आपके शरीर को विटामिन सी की जरूरत भी इसलिए होती हैं क्योंकि विटामिन सी शरीर में कोलेजन को पैदा करता हैं। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन होता हैं जो त्वचा में लचीलापन बनाए रखता हैं, जिससे स्किन स्मूथ बनती हैं।

गर्मी से बचाए

गर्मी के कारण हमारे शरीर का तापमान बढ़ सकता हैं, जबकि विटामिन सी हमारे शरीर के टेम्परेचर को नार्मल बनाये रखने का काम करता हैं। जैसे जैसे वातावरण का तापमान बढ़ने लगता हैं, वैसे वैसे ही आपके शरीर को बाहरी तापमान के मुताबिक अपने आप को ढालना पड़ता हैं। विटामिन सी तापमान के अनुसार शरीर को जल्दी ढलने में सहायता करता हैं। इसलिए गर्मियों के मौसम में विटामिन सी वाले फ़ूड खाना जरूरी हैं।

कई बिमारियों का उपचार

विटामिन सी के सेवन से शरीर की कई सारी बिमारियों का उपचार होता हैं। गर्मियों के दिनों में विटामिन सी वाली चीजों को खूब खाना चाहिए। विटामिन सी खट्टे और रसीले फलों में बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसलिए विटामिन सी वाले फ्रूट्स और वेजिटेबल का सेवन गर्मियों में जरूर करे।

एंटीऑक्सीडेंट होता हैं

विटामिन सी को एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी माना जाता हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचाता हैं। इसके अलावा सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों और प्रदूषण से विटामिन सी शरीर को सुरक्षा प्रदान करता हैं।

स्किन को हेल्दी रखे

विटामिन सी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाता हैं। इसलिए त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए विटामिन सी वाली चीजों को जरूर खाए।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *