गर्मियों में क्या खाए और क्या नहीं खाए?

garmiyo mein kya khana chahiye aur kya nahi khana chahiye. What to eat in Summer season and what never eat in summer.

गर्मियों के दिनों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? गर्मियों में क्या खाए और क्या न खाए?

गर्मियो में सबसे बड़ी चुनौती हैं, खुद को इस भयंकर गर्मी से बचाए रखने की. गर्म हवाओं के साथ मौसम में बदलाव का सबसे ज़्यादा असर हेल्थ पर पड़ता हैं. क़ब्ज़, अपच, उल्टियां इस मौसम में आम बात होती हैं. लेकिन इन सबसे घबराने की ज़रूरत नही , बल्कि खुद पर थोड़ा सा ध्यान देकर और अपनी डाइट प्लान में बदलाव लाकर इन गर्मियो में कूल और फिट रह सकते हैं.

लंच और डिनर

लंच में इस मौसम में उपलब्ध सब्ज़ियो के साथ मूँग की दाल और चपाती ली जा सकती हैं. साथ ही प्लेट भर कर सलाद और दही को अपनी थाली में ज़रूर शामिल करे. घीया, पत्ता गोभी, तोरी, सीताफल का ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में सेवन करे. अगर पुदीने की चटनी साथ हो तो क्या बात हैं. समोसा, कचौरी जैसे तली-भूनी चीज़ो से जितना आप दूर रहेंगे , उतना ही अच्छा हैं.

बाज़ार में चिवडा, पोहा समेत बहुत से ऑइल फ्री आप्शन मौज़ूद हैं, उन्हे नाश्ते के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता हैं.

फलो से रखे दोस्ती

तरबूज़ में 90% तक पानी तो होता ही हैं, साथ में ढेर सारा पोटैशियम और फाइबर भी होता हैं. फलो का राजा आम, केला शरीर को ठंडक पहुचाने में भी सहायक होते हैं. सेब, संतरा, मोसंबी, माल्टा विटामिन सी से भरपूर हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही एंटी-एजिंग की प्राब्लम से भी दूर रखते हैं.

आयिल फ्री भोजन

ब्रेकफास्ट में पराठे आदि से परहेज़ करे. उसकी जगह पोहा, ढोकाला, इडली, उपमा, ओट्स, कॉर्नफ्लेक्स, वेज सैंडविच खाना एक अच्छा ऑप्शन हैं.

भरपूर लिक्विड ले

पानी – रोजाना 10-15 ग्लास पानी हेल्दी रहने के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. कोशिश करे की ज़्यादा ठंडा पानी ना पिए.

नींबू पानी – नींबू पानी में चाहे चीनी डाले या नमक या फिर दोनो को डालकर पीना हर तरीके से फायदेमंद होता हैं.

नारियल पानी – माँ के दूध के बाद सबसे बेहतरीन ड्रिंक हैं. प्रोटीन और पोटैशियम का अच्छा सोर्स हैं. अल्सर में भी कारगर हैं.

छाछ – काला नमक और पीसा हुआ भूना जीरा मिला कर छाछ पीने से बॉडी के लिए ज़रूरी प्रोटीन्स की पूर्ति हो जाती हैं.

आम पन्ना – गर्मियो के लिए सबसे खास ड्रिंक और साथ ही विटामिन का सबसे अच्छा ख़ज़ाना हैं, जो लू से बचाने के साथ ही बहुत ही हेल्दी होता हैं.

वेजिटेबल्स जूस – घिया, खीरा, आंवला, टमाटर आदि को जूस बनाकर पी सकते हैं. बेल शरबत शरीर को ठंडक दिलाता हैं और साथ ही एसिडिटी और क़ब्ज़ से भी छुटकारा दिलाता हैं.

चंदन / खसखस का शर्बत – शरीर को ठंडा रखने में सहायक होता हैं.

सत्तू का शरबत – हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी होता हैं. गर्मियो में खाने की गड़बड़ी से होने वाले पेट की कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता हैं.

गर्मी में इन चीजों को न खाए :- 

घी और तेल – चिलचिलाती गर्मियो में जितना कम तेल का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही अच्छा हैं. देसी घी, वनस्पति घी, रिफाइंड आयिल, सरसो का तेल, ऑलिव आयिल गर्म होते हैं. हा, नारियल, सोयाबीन और केनोला आदि के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

जंक फुड -बर्गर, पिज़्ज़ा, तंदूरी चिकन जैसे जंक फुड को गर्मियो में बाय कहना ही बेहतर हैं. आइस-क्रीम का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करे.

फ्रूट चाट– यह स्वाद के लिहाज़ से अच्छा हैं, लेकिन सेहत के लिहाज से बिल्कुल नही. वजह साफ हैं की सभी फलो को पचने में अलग-अलग समय लगता हैं. इसलिए इन्हे एक साथ खाना सही नही हैं.

चाय-कॉफी कम पिए. इनसे बॉडी dehydrate होती हैं. ग्रीन टी पीना बेहतर हैं. गर्मियो में 5-10 बादाम रोजाना खा सकते हैं. वह भी रात भर के भिगोए हुए. शहद गर्म होता हैं, इसलिए संभलकर खाए. बासी खाना खाने से बचे. उनमे जीवाणु के पनपने का ख़तरा ज़्यादा होता हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Kabz hone ki wajah kya hain?
गिलोय के रस के फायदे - Benefits of Giloy in Hindi.
मिनरल्स और विटामिन्स के फायदे क्या हैं?
खाना पकाने और सेहत के लिए सबसे अच्छे तेल के बारे में जानिए।
नीम का रस (जूस) पीने के फायदे जानिए और इसे कैसे पीना चाहिए?
काली मिर्च की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।
खजूर खाने के नुकसान के बारे में जानिए।
आखिर दही या खट्टी चीज़ों को ताम्बे के बर्तन में क्यों नहीं रखना चाहिए?
सर्दियों के दिनों में इन सब्जियों को जरूर खाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *