गर्मी से राहत दिलाते हैं यह ड्रिंक्स…

garmi se rahat paane ke liye jaroor peena chahiye yeh drinks.

गर्मी के दिनों में प्यास बहुत लगती हैं और गर्मी भी हमें बहुत परेशान करती हैं. इसलिए इस मौसम में कुछ ऐसे पेय और ड्रिंक को पीना चाहिए, जिससे गर्मी से राहत मिले. आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पीने से आप गर्मी से राहत पा सकते हैं.

एक आदमी को कितना पानी पीने की ज़रूरत होती हैं ? यह बिल्कुल फिक्स नही हैं क्योंकि हर शरीर की अपनी एक अलग ज़रूरत होती हैं, और वह उस हिसाब से पानी पीता हैं. इसके अलावा पानी पीने की मात्रा अन्य कई बातों पर भी निर्भर करती हैं जैसे, उमर, तापमान, बीमारी, खेल-कूद, शारीरिक गतिविधि. केवल पानी ही ऐसा पेय नही हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं, बल्कि ऐसे अन्य कई ड्रिंक्स उपलब्ध हैं, जो हमे हाइड्रेट रहने में मदद करते हैं और साथ ही पोषण भी देते हैं. कौन से हैं वे ड्रिंक्स आइए जानते हैं.

गर्मियो में इन्हे भी आज़माए ;-

1. नारियल पानी :- पानी के बाद यही एक ऐसा नेचुरल ड्रिंक हैं जो प्यास बुझा सकता हैं. इसमे पोटैशियम और मैग्नीशियम भारी मात्रा में पाया जाता हैं. इसके अलावा इसमे बहुत कम कैलोरी होती हैं. यह बिल्कुल नेचुरल रूप से मिलता हैं, ना कोई पैकेजिंग होती हैं और ना ही कोई प्रोसेसिंग. इसलिए जब भी आपको लगे की आपको पानी की ज़रूरत हैं और नारियल पानी आपके सामने हैं तो बिना किसी झिझक एक पूरा नारियल पानी पी डालिए.

2. फ्रेश लाइम जूस :- दूसरा नेचुरल ड्रिंक हैं नींबू का रस, जिसे तुरंत निचोड़ते ही पीना सेहतमंद होता हैं. इसमे विटामिन सी पाया जाता हैं. इसमे शहद मिलाएँगे तो यह नेचुरल स्वीटनर का काम करेगा. लाइम जूस को तैयार करते समय इस बात का ध्यान रखे की पानी साफ़ हो. देखा जाता हैं की कई लोग इसे सुबह पीते हैं, पर लाइम जूस को दिन भर कभी भी और कई बार पिया जा सकता हैं.

3. ताज़ा फलो का रस :- जूस पीने से वही लाभ होता हैं, जो पूरा फल खाने से होता हैं. लेकिन यह हैं की जूस में रेशा नही होता हैं. वे लोग जो मेहनत वाला काम करते हैं और जिनको तुरंत शक्ति की ज़रूरत पड़ती हैं, वे फल का जूस पी कर ताक़त पा सकते हैं. बिना चीनी के जूस पीना ज़्यादा फायदेमंद होता हैं, क्योंकि फल में उसकी नेचुरल शुगर पहले से मौज़ूद होता हैं. इसके अलावा अगर चीनी डाल कर जूस पिया जाए तो उसमे कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती हैं. फल का रस आप कभी भी खाने के पहले या बाद में पी सकते हैं, पर ध्यान रहे की वह साथ-सुथरे तरीके से निकाला गया हो.

4. फ्रूट्स स्मूदी :- स्मूदी तैयार होती हैं, दूध, दही, शहद और फ्रूट्स से. यह ना केवल गर्मी से राहत दिलाती हैं, बल्कि इसमे भरा होता हैं खूब सारा पोषण. इसको पीने से बॉडी को एनर्जी, प्रोटीन और मिनरल्स मिलते हैं. इसके अलावा आपका वजन कम हैं और अगर आपको वजन बढ़ाना हैं, तो केवल दूध और दही से बनाई गयी स्मूदी को भोजन के बीच में खाए, आपका वजन ज़रूर बढ़ जाएगा.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए यह 8 चीज़े.
तुलसी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
करेला खाने के नुकसान जरूर पढ़े.
केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे।
सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।
टमाटर खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।
खिचड़ी खाने के फायदे जरूर पढ़े यह लेख।
मिश्री खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
सुबह खाली पेट उबले निम्बू का पानी पीने के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *