गर्म गर्म दूध पीने के फायदे जानते हैं आप?

garm garm doodh peene ke fayde. Benefits of drinking hot milk in Hindi.

गर्म दूध पीने के फायदे जानने के लिए आपने अगर गूगल देवता पर सर्च किया हैं तो आपका स्वागत हैं अच्छी टिप्स वेबसाइट पर. आज हम आपको बताने जा रहे हैं की गर्म दूध पीने के क्या फायदे और लाभ होते हैं? Health benefits of hot milk in Hindi.

बहुत सारे लोगो को नही पता हैं की गर्म दूध में बहुत सारे गुण छुपे हुए हैं. अगर रात को थकान होने के बावजूद नींद ना आए या फिर क़ब्ज़ ने कई दिनों से परेशान कर रखा हो, तो गरम-गरम दूध आपकी सहायता कर सकता हैं.

हम सभी जानते हैं की दूध पीने से कितना निखार आता हैं, लेकिन गरम दूध पीने से हमे क्या लाभ पहुचता हैं, यह किसी को नही पता हैं. आज हम आपको बताएँगे की गर्म-गर्म दूध को अपने आहार में रोजाना शामिल करने से सेहत को कौन से फायदे पहुचते हैं.

गरम गरम दूध पीने के फायदे :-

1. प्रोटीन का उत्तम सोर्स :- गर्म दूध प्रोटीन और विटामिन का प्राकृतिक सोर्स हैं. इसलिए इसे अपनी रोजाना डाइट में शामिल करे. अगर आपको मजबूत मांसपेशिया चाहिए तो रोजाना ब्रेकफास्ट में दूध ज़रूर पिए.

2. कैल्शियम की कमी को पूरा करे :- अगर आपके दाँत सेन्सिटिव हैं तो गरम दूध आपको ज़रूर फायदा पहुचाएगा. गरम दूध में कैल्शियम, आयोडीन और फॉस्फोरस पाया जाता हैं जो दांतो और मसूड़ो को मजबूती प्रदान करता हैं. भोजन के बीच में गरम दूध पीने से दांतो की कोटिंग बरकरार रहती हैं.

3. तनाव कम करे :- जिस दिन आपको लगे की आप ज़्यादा तनाव में हैं तो, तुरंत गर्म दूध पी ले, इससे आप रिलैक्स हो जाएँगे. गरम दूध मांसपेशियो और नर्व को टेन्षन फ्री कर देता हैं.

4. एनर्जी बढ़ाए :- थकान लगने पर गर्म दूध पीने से शरीर में दुबारा एनर्जी आ जाती हैं. गरम दूध स्कूल जाते बच्चो को ज़रूर पीना चाहिए, जिससे उनके दिन की शुरुवात अच्छी रहती हैं.

5. पीएमएस से छुटकारा :- कई महिलाओं में मासिक धर्म के समय मूड में बदलाव देखा जाता हैं. तो अगर आपको भी ऐसा होता हैं तो आपको केवल 1 ग्लास गरम दूध पीना होगा. इससे आप बेहतर महसूस करेंगी.

6. पूरक आहार के रूप में काम करे :- ऐसे लोग जो कैंसर से पीड़ित हैं या फिर जिनके दाँत कमजोर हैं और खाने को ठीक तरह से चबा कर खा नही पाते, उन्हे गरम दूध से लाभ पहुचता हैं. दूध एक ऐसा आहार हैं जो शरीर में सभी आहारो की कमी को पूरा करता हैं.

7. अच्छी नींद दिलाए :- कई लोगो को दिन भर थकने के बाद भी नींद नही आती हैं. ऐसे में एक ग्लास गरम दूध सोने से पहले पिए. इसमे अमीनो एसिड होता हैं जो दिमाग़ को शांत करता हैं और नींद लेने में सहायक होता हैं.

8. गले के दर्द को दूर करे :- अगर गले में दर्द हैं और ठंड लग गई हैं तो दूध एक दवा के रूप में काम करता हैं. यह गले में इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता हैं और दर्द से राहत दिलाता हैं.

9. शरीर में पानी की कमी को पूरा करे : – गरम दूध शरीर को पूरी तरह से रीचार्ज करता हैं. अगर आप जिम से सीधे कसरत करके आते हैं तो गरम दूध ज़रूर पिए. इससे शरीर में एलेक्ट्रोलाइट की कमी पूरी होगी और शरीर तुरंत हाइड्रेट होगा.

10. क़ब्ज़ को दूर करे :- रात को सोने से पहले एक कप गरम दूध ज़रूर पिए. अगर आप भयंकर क़ब्ज़ की बीमारी से परेशान हैं तो आप गरम दूध में ईसबगोल की भूसी को मिला कर पिए.

नोट :- दूध में मिठास के लिए चीनी ना डाले, मीठा दूध कफ़ का कारक होता हैं. चीनी (शुगर) मिलाकर दूध पीने से कैल्शियम ख़त्म हो जाता हैं. अगर मीठे की ज़रूरत हो तो शहद, मुनक्का या मिश्री डाले.


Loading...


Related posts:
Garmiyo mein hydrate rakhne wale food.
बेर खाने के फायदे
बच्चे को सर्दी-जुकाम से बचाए वरना हो जाएगी यह जानलेवा बीमारी.
किशमिश का पानी पीने के फायदे
गर्मियों में इन देसी ड्रिंक (पेय) को जरूर पिए और गर्मी से बचे.
एलोवेरा से होने वाले फायदे जरूर पढ़िए.
जानिए मधुमेह के रोगियों के नेचुरल शुगर कौन से हैं? आर्टिफिशियल स्वीटनर क्या हैं और इसके नुकसान.
आँख आने से बचने के लिए क्या करे और इसका उपचार बताये?
खाने पीने की चीजों से जुड़े भ्रम और सत्य.
सेब को छिलकों समेत क्यों खाना चाहिए, इससे क्या फायदे होते हैं?
इस्तेमाल किये गये तेल का दुबारा इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?
बवासीर होने की वजह यह भी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *