गलती से भी इन अंगो को हाथ न लगाये.

By | July 9, 2016

गलती से भी इन अंगो को न छुएं

भूलकर भी कभी इन अंगों को न लगाएं हाथ

शरीर के कुछ हिस्सों को कभी भी हाथ नहीं लगाना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसा करने से आपको समस्या हो सकती है। आइये जानते हैं शरीर के किन अंगों को हाथ नहीं लगाना चाहिए और इसके क्या नुकसान होते हैं…

कान

आपको अपने कानों में कभी भी उंगली या कोई और चीज नहीं करनी चाहिए। केक स्कूल ऑप मेडिसिन ऑफ यूएससी के हेड ऐंड नेक सर्जरी के प्रमुख एवं प्रफेसर जॉन के.निपार्को का कहना है, ‘कान में उंगली या कुछ चीज करने से कान के अंदर मौजूद झिल्ली फट सकती है।’

Loading...

आपका चेहरा

त्वचा रोग सलाहकार अदनान नासिर, एमडी का कहना है कि आप अपने हाथ का इस्तेमाल अपने चेहरे को साफ करने या क्रीम वगैरा लगाने के लिए कर कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने पंजे को चेहरे से दूर रखना चाहिए। जब आप अपना हाथ किसी ऐसी जगह रखते हैं जहां रोगाणु मौजूद होते हैं और फिर उसी हाथ को चेहरे पर रखते हैं तो आपको बीमार होने और थकान बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

नितंब (Nipple) 

पोंछने और धोने के अलावा अपने नितंब पर कभी हाथ मत रखें। हार्बरव्यू मेडिकल सेंटर के आफ्टर केयर क्लिनि के मेडिकल डायरेक्टर एम.डी., पीएचडी जेयर्ड डब्ल्यू.क्लेन का कहना है, ‘गुदा में बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो नुकसानदेह हो सकते हैं।’ किसी और कारण से अगर आप अपने नितंबर को छूते हैं तो आपको अच्छी तरह से अपना हाथ धोना चाहिए।

आंख

आंख में कुछ चले जाने पर धोने के अलावा कभी भी हाथ से आंख को नहीं मलना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आंखों में आसानी से रोगाणु प्रवेश कर जाते हैं। इससे आपकी आंखों में इंफेक्शन हो सकती है। इसलिए कभी भी आंखों को तो न छुएं और न ही मलें।

मुंह

यूके में हालिया एक रिसर्च में पाया गया कि लोग जब काम के दौरान बोर हो जाते हैं तो एक घंटे में औसतन 23.6 बार अपनी उंगलिया मुंह पर या उसके आसपास फेरते हैं। व्यस्त होने की स्थिति में वे ऐसा 6.3 बार करते हैं। एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि इस तरह मुंह के आसपास या मुंह में उंगली ले जाने से शरीर के अंदर एक तिहाई रोगाणु पहुंचते हैं।

नाक

इंफैक्शन कंट्रोल और हॉस्पिटल एपिडेमायॉलजी जर्नल में 2006 में प्रकाशित कान, नाक और गले के मरीजों की स्टडी में पाया गया कि जो लोग अपनी नाक में उंगली करते हैं, उनके शरीर में स्टैफाइलोकॉकस ऑरस नाम के बैक्टीरिया के प्रवेश करने की बहुत ज्यादा संभावना होता है। यह एक खतरनाक बैक्टीरिया है और इससे शरीर में कई तरह के इंफेक्शन होते हैं।

नाखूनों के नीचे की त्वचा

नाखूनों की नीचे की त्वचा में कई तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं। ब्रिटिश त्वचा रोग केंद्र के त्वचा रोग सलाहकार डेविड डे बर्कर का कहना है, ‘आपके नाखून छोटे होने चाहिए ताकि त्वचा के नीचे बैक्टीरिया के कम होने का खतरा हो और इस तरह का नाखूनों पर से गंदगी हटाने के लिए सिर्फ नेल ब्रश का इस्तेमाल करें।’



Related posts:
Wazan badhane ke liye kya khaye?
Kabz hone ki wajah kya hain?
शराब से जुड़े भ्रम और सत्य.
पीरियड जल्दी शुरू करने के उपाय
महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं गुड और चना.
पेसमेकर के बारे में पूरी जानकारी.
अदरक खाने के फायदे.
सफ़ेद,मजबूत और चमकदार दांतों के लिए 15 बेहतरीन टिप्स.
माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
पिस्ता खाने के फायदे – Benefits of Pistachio in Hindi.
अशोक के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।
चिकेन पकाने के हेल्दी तरीके ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *