गले की खराश और दर्द को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

गले की खराश और दर्द को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

बारिश के मौसम में अकसर गला सूखने लगता हैं, जिसकी वजह से गले में खिचखीच होने लगती हैं, ऐसा बैक्टीरिया और वायरस की वजह से होना हैं। ऐसे में अगर आप इनपर ध्यान नहीं देंगे तो आप काफी परेशानियों का सामना करेंगे। इसलिए गले की खीचखीच और खराश को नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए। गला सुखना एक तरह की स्वास्थ्य समस्या हैं, जिसमे खराश और खिचखिच बहुत ज्यादा होती हैं और कभी कभी ऐसा लगता हैं की गले के अन्दर हाथ डाल कर खुजली कर ली जाये। यहाँ तक की जीभ के साइड हिस्से पर पर सरसराहट होती हैं और कान के नीचे भी दर्द होने लगता हैं। अगर आपको बरसात के मौसम में गले खराब होने की समस्या परेशान कर रही हैं तो इन घरेलु नुस्खे और उपाय को जरूर अजमाईये।

गले की खराश और गला खराब होने पर घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर अपनाये और गले की प्रॉब्लम से राहत पाए। Home remedies for Sore throat in Hindi.

गले की खराश दूर करने के घरेलु तरीके और उपाय :- 

1. लौकी के जूस में थोड़ा शहद और चीनी मिला कर पीने से गले के दर्द से आराम मिलता हैं।

2. गर्म गर्म सूप पीने से गले की समस्या दूर होती हैं। गले की खराश यह दिखाता हैं आपका शरीर डीहाइड्रेट हो गया हैं और आपके शरीर को तरल पदार्थो की जरूरत हैं। सूप को पीने से गले की सिकाई भी हो जाती है और गले की खराश से भी राहत मिलती हैं।

3. एक चम्मच शहद को पीजिये और फिर थोड़ा सा पानी पी ले। इससे गले को तुरंत राहत मिलता हैं। कफ की समस्या से भी यह आराम दिलाता हैं। आप निम्बू और शहद को मिला कर भी पी सकते हैं।

4. पालक के पत्तो का रस निकाल कर उससे कुल्ला करने पर गले का दर्द और जलन दूर हो जाती हैं।

5. तेज़ पत्तो को पानी में उबाल कर, इस पानी से गरारे करने से गले को काफी राहत मिलती हैं।

6. आलू बुखारे को चूसने से भी गले की खराश को दूर किया जा सकता हैं।

7. फालसे की छाल को पानी में उबाल कर उससे कुल्ला करने पर गले के सभी परेशानिया दूर हो जाती हैं।

8. आम के पत्तो को जला कर उसका धुआं मूंह में लेने से गले के दर्द में आराम मिलता हैं।

9. प्याज को कुचल कर उसमे सेंध नमक और जीरा मिला कर खाने से गले का दर्द और जलन से छुटकारा मिलता हैं।

10. गले में खराश होने पर बाज़ार में कई तरह के कैंडी उपलब्ध हैं, इन कैंडी को खाने से गले की खीच-खीच को दूर किया जा सकता हैं। यह गले को काफी राहत प्रदान करते हैं और गले की सुजन को भी दूर करते हैं। लेकिन आपको एक दिन में मात्र 5 कैंडी को खाना चाहिए। अब यह कैंडी कौन सी हैं यह आपको बताने की जरूरत नहीं हैं, टी.वी. आदि पर इनके विज्ञापन आते ही रहते हैं और आप इनका इस्तेमाल भी करते ही होंगे।

11. गले की समस्या को में तुलसी की बनी चाय बहुत ही फायदेमंद साबित होती हैं। तुलसी की चाय पीने से गले की सभी प्रॉब्लम दूर होती ही हैं और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता हैं। गर्म पानी में तुलसी की चाय दिन में 2 से 3 बार पीने से गले की दर्द, खराश आदि से काफी आराम मिलता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *