गाजर का जूस पीने के फायदे.

Gajar ka juice peene ke fayde. Benefits of Carrot juice in Hindi.

सब्जियों और फलो का जूस पीने सभी को अच्छा नहीं लगता हैं. क्योंकि कुछ फल और सब्जियों का जूस कड़वा होता हैं, वैसे ज्यादातर सब्जियों का जूस ही कड़वा होता हैं. लेकिन दोस्तों कड़वेपन को भूल जाईये, क्योंकि इन कड़वे स्वाद के पीछे सेहत के लिए मीठे गुण छुपे होते हैं. तो जब जूस पीने की बात हो ही रही हैं तो गाजर के जूस पीने के बारे में आपका क्या ख्याल हैं. आप में से कितने लोग गाजर का जूस पीना पसंद करते हैं. क्या कहा आपको पसंद हैं गाजर का जूस पीना. बढ़िया हैं क्योंकि आज हम आपको गाजर का जूस पीने के फायदे बताने जा रहे हैं. Health benefits of drinking Carrot Juice in Hindi.

गाजर का जूस कम कैलोरी वाला जूस होता हैं जो की विटमिन्स और मिनरल्स तत्वो से भरपूर होता हैं. यह ऑरेंज कलर का जूस पीने में बड़ा ही टेस्टी लगता हैं और आसानी से बन भी जाता हैं. गाजर का जूस रोजाना पीने से आपको कई तरह के स्वस्थय लाभ मिल सकता हैं. केवल सेब ही नही बल्कि गाजर भी डॉक्टर से दूर रखता हैं.

इसके अलावा अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन चमकदार रहे, बाल हमेशा शाइन करे और आपका ब्लड शुगर हमेशा बैलेंस रहे तो गाजर को अनदेखा ना करे. आइए जानते हैं गाजर के जूस को पीने के लाभ के बारे में.

गाजर का जूस पीने के फायदे :-

1. आँखों की रोशिनी बढ़ाए :- इसमे बीटा-केरोटीन और lutein पाया जाता हैं जो की एक खास तत्व होता हैं , जो की आँखों की रेटिना पर असर डालता हैं. यह आँखों को मोतियाबिंद और रतोंधी से बचाता हैं.

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए :- गाजर के रस में बहुत सारा एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण पाए जाते हैं, साथ ही विटामिन सी भी होता हैं. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं और शरीर को रोगो से दूर रखते हैं.

3. ब्लड शुगर को कंट्रोल करे :- गाजर के रस में भारी मात्रा में कैरोटिनोइड पाया जाता हैं, जिसे सीधा शरीर के ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में मददगार बताया गया हैं. इस तरह से यह मधुमेह से हमे दूर रखता हैं.

4. त्वचा चमकदार हो जाती हैं :- इसमे पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A और सी जैसे तत्व, त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता हैं. अगर शरीर में विटामिन A की कमी होती हैं तो उससे स्किन, बाल और नाख़ून तीनो ही ड्राई हो जाते हैं.

5. पाचन तंत्र ठीक रखे :- खाना खाने के 20 मिनट पहले गाजर का जूस पीना चाहिए. यह बहुत ही अच्छा appetizer होता हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता हैं.

6. पुरुषो के लिए फायदेमंद :- गाजर का जूस पीने से पुरुषो को जबरदस्त फायदा होता हैं. इससे पुरुषो की कमजोरी दूर करने में मदद मिलती हैं. गाजर खाने या इसका जूस पीने दोनों ही पुरुष की शक्ति बढ़ाने में सहायता करते हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...