गाजर के जूस में नीम का रस मिला कर पीने के फायदे।

गाजर के जूस में नीम का रस मिला कर पीने के फायदे।

आज के लेख में हम नीम के रस में गाजर के रस मिला कर पीने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानेंगे। नीम के रस में गाजर का जूस मिक्स करके पीने के फायदे। Health Benefits of Neem juice mix with Carrot Juice in Hindi.

इसे लेने का तरीका :-

इसके लिए 4 चम्मच गाजर के जूस में 2 चम्मच नीम का रस मिलाये। इस मिश्रण को रोजाना सुबह नाश्ता करने के बाद लेना चाहिए। इस गाजर+नीम के जूस को कम से कम 1 महीने तक तो जरूर ही पिए, आप चाहे तो इसका 3 महीने तक पूरा कोर्स कर सकते हैं। अब आइये जानते हैं इसे पीने से क्या-क्या लाभ होते हैं।

गाजर के रस में नीम का रस मिला कर पीने के फायदे :-

भूख बढ़ने लगती है

नीम और गाजर के रस में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होते हैं। इसका सेवन करने से भूख बढ़ने लगती हैं।

लीवर के लिए फायदेमंद

गाजर और नीम का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ हैं, इसे पीने से लीवर की कई सारी बिमारियों से बचाव होता हैं। यह लीवर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकाल देता हैं। यह बेहतरीन ड्रिंक लीवर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं और लीवर को हेल्दी बनाये रखता हैं।

स्किन को जवां बनाये रखे

गाजर और नीम के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कोलेजन का निर्माण करते हैं। जिससे स्किन सेल्स फिर से यंग हो जाते हैं और स्किन का रंग भी साफ़ होता हैं। इसलिए इस बेहतरीन जूस को पीने से स्किन लम्बी उम्र तक जवान बनी रहती हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

नीम और गाजर के रस में फाइबर ज्यादा होता हैं जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता हैं। इसलिए इन दोनों को एक साथ मिला कर सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कण्ट्रोल में रहता हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

आँतों की सफाई करे

गाजर और नीम के रस में एंटीऑक्सीडेंट और लिमोनोइड पाए जाते हैं जो आँतों से toxins को साफ़ करते हैं। जिससे पेट से सम्बंधित बीमारियाँ होती ही नहीं हैं या फिर पेट की बीमारियाँ होने की आशंका काफी कम हो जाती हैं।

फ्लू दूर करे

नीम के रस में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो की एंटी-बैक्टीरियल की तरह काम करते हैं। इससे इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती हैं और फ्लू जैसे वायरल इन्फेक्शन से बचाव होता हैं।

आँखों के लिए लिए फायदेमंद

गाजर और नीम के जूस में विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता हैं। इनका सेवन करने से ऑप्टिक नर्व मजबूत होती हैं और आँखों की रौशनी भी तेज़ होती हैं। गाजर और नीम का रस एक साथ मिला कर पीने से आँखे स्वस्थ्य रहती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...