गाय का घी खाने के फायदे

गाय का घी खाने के फायदे

गाय का घी खाने के फायदे. Gaay ka ghee khane ke fayde. Benefits of  Cow’s Ghee  in Hindi. 

आजकल के युवा लोग घी का नाम सुनते ही अपना मुंह बना लेते है। अगर घर में दाल, रोटी में को घी लगा दे तो वह खाना छोड़ देगे। लेकिन आप जानते है इसका सेवन कराना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। अगर गाय का घी हो तो फिर बात ही क्या। पुराने जमाने की बात करें तो लोग बूढापे तक पहले की ही तरह मजबूत और कोई भी बीमारी जल्द नहीं होती है। इसका मुख्य कारण है घी का सेवन करना।

आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत के समान माना जाता है। यह हमें कई बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं अगर आपको  मोटापे की शिकायत है तो ह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। गाय के घी को अमृत कहा गया है जो जवानी को कायम रखते हुए बुढ़ापे को दूर रखता है ।

गाय के घी में ऐसे औषधिय गुण होते हैं। इसमें जितने गुण पाए जाते है वो और किसी में नहीं पाए जाते है।  इसमें माइक्रोन्यूट्रींस नामक तत्व पाएं जाते है जो आपके शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है। गाय के घी तो धार्मिक महत्व भी अधिक है। परंपरा के अनुसार इसी का दीपक जलाना काफी शुभ होता है। जानिए गाय के घी खाने के क्या-क्या फायदे है।

माइग्रेन की समस्या से दिलाएं निजात

अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो गाय के घी से इससे आप निजात पा सकते है। इसके लिए सुबह-शाम गाय के घी को नाक में डालें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

हाथ-पैर की जलन को करें कम

अगर आपके हाथ-पैरों में जलन हो रही है तो इसके लिए गाय के घी को तलवो में मालिश करें जलन ठीक होता है।

हिचकी को रोके

अगर आपको हिचकी आ रही और हर उपाय करने से वो सही न हो रही हो तो इसके लिए गाय का घी आधा चम्मच घी खा लें। इससे हिचकी तुरंत रुक जाएगी।

बच्चों की कफ की शिकायत करें दूर

आमतौर में बच्चों को कफ की शिकायत बहुत ही जल्दी हो जाती है। अगर आपके घर में किसी को हो गया है तो इसके लिए गाय के पुराने घी से बच्चों को छाती और पीठ पर मालिश  करें। इससे लाभ मिलेगा।

शारीरिक कमजोरी को करें दूर

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो इसके लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी और मिश्री डालकर पी लें। इससे आपको फायदा मिलेगी।

कैंसर के करें बचाव

गाय का घी न सिर्फ कैंसर को पैदा होने से रोकता है और इस बीमारी के फैलने को भी आश्चर्यजनक ढंग से रोकता है। देसी गाय के घी में कैंसर से लड़ने की अचूक क्षमता होती है। इसके सेवन से स्तन तथा आंत के खतरनाक कैंसर से बचा जा सकता है।

आंखों को करें तेज

इसके सेवन से आपकी आंखे भी तेज होगी। इसके लिए 1 चम्मच शुद्ध गाय का घी, 1 चम्मच पिसी शकर, 1 चम्मच पिसी कालीमिर्च तीनों को मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय चाटकर गर्म दूध पीने से पिएं।

दिल के लिए फायदेमंद

दिल की नालियों में जब ब्लोकेज हो जाए तो इसमें गाय का घी काफी फायदेमंद हो सकता है। यह एक ल्यूब्रिकेंट का काम करता है।

पित्‍त की समस्‍या से दिलाएं निजात

गर्मियों में जब पित्त बढ़ जाना आम समस्या हो जाती है। इसको शांत करने के लिे घी का सेवन करें।

मोटापा को करें कम

गाय के घी में ऐसे गुण पाए जाते है। जो आपको वजन को कम करने में मदद करते है। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपका वजन कम हो तो इसका सेवन करना शुरु कर दें।

चेहरे में लाएं ग्लो

गाय के घी में ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि फ्री रेडिकल्‍स से लड़ता है और चेहरे की चमक बरकरार रखता है। इसलिए इसका सेवन जरुर करें।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

मुलेठी से मिलते हैं यह लाभ.
दांत सफ़ेद करने से पहले जान लेनी चाहिए यह बातें
लहसुन खाने के फायदे जानते हैं आप?
कैंसर से बचने के आसान तरीके जानिए।
शराब पीने के नुकसान क्या होते हैं? शराब क्यों नहीं पीना चाहिए?
ज्याद आम खाने के होते हैं यह नुकसान।
संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।
एवोकाडो जूस के साथ खीरे का जूस मिला कर पीने के फायदे।
काली मिर्च की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *