गिरते बालो को रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

गिरते बालो को रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

बाल गिरने की कई वजह हो सकती हैं जैसे की :- बार-बार हेयर स्टाइल का बदलना, आयरन की कमी का होना, तनाव, रेडिएशन के सम्पर्क में आना, बालो को जोर जोर से कंघी फेरना, केमिकल वाली दवाइयों का सेवन, होरमोंस का बैलेंस का बिगड़ना, कई बार डिलीवरी के बाद भी गिरने लगते हैं।

जब बाल गिरने लगते हैं तो यह बहुत ही चिंता और परेशानी की बात होती हैं। एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया भी एक ऐसी बीमारी होती हैं, जिसमे बाल पूरी तरह से गिर जाते हैं और व्यक्ति गंजा हो जाता हैं। बालो को गिरने से रोकने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय को जानिए। इन उपाय और घरेलु उपचार को अपना कर आप गिरते बालो की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Home Remedies for Hair Fall in Hindi. Bal girne ki problem ko door karne ke gharelu nuskhe aur upay. Hair fall ko rokne ke tarike aur upay.

बालो को गिरने (झड़ने) को रोकने के घरेलु उपाय और नुस्खे :-

1. एक चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा ओलिव आयल मिला पर पेस्ट बनाये और नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में 15 मिनट के लिए लगाये और फिर गर्म पानी से धो ले। इस उपाय को अजमाने से कुछ ही दिनों में बाल गिरने की प्रॉब्लम से मुक्ति मिल जाती हैं।

2. तिल के पत्ते और जड़ का काढ़ा बनाये, इस काढ़े से बालों को धोये। इससे बालों का रंग काला हो जाता हैं। तिल के तेल से बालों की रोजाना मालिश करने से बाल गिरने बंद हो जाते हैं और dandruff की समस्या भी दूर होती हैं।

3. अमरबेल को पानी में उबाल कर, इस पानी से बालों को धोने से बालों के गिरने की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं।

4. नीम के पत्तो को पानी में पानी में उबालिए और इस पानी को छान ले। अब बालों को हर्बल शैम्पू से धो ले और फिर बालों को धोने के बाद इस नीम के पानी को बालों में डालने से बाल गिरने की समस्या ख़त्म हो जाती हैं और बाल हेल्दी बनते हैं।

5. बादाम के तेल में अरंडी का तेल बराबर मात्रा में मिला कर हफ्ते में एक बार बालों में लगाने से बालों का गिरना रूक जाता हैं।

6. सिर के जिन हिस्सों पर बाल कम हो गये हैं वहा पर प्याज का रस लगा कर मालिश करे और तब तक मालिश करे जब तक उस जगह की चमड़ी हल्की लाल न हो जाये। इसके बाद बालो में की जड़ो में हल्का सा शहद लगा कर कुछ देर लगा रहने दे। फिर सिर को पानी से धो ले। इससे बाल घने होने लगते हैं और गंजापन भी दूर होता हैं।

7. बादाम या नारियल के तेल से बालों की हल्की-हल्की मालिश करने के बाद हलके गर्म पानी में तौलियों को भिगो कर बालो पर लपेट ले। इसे 2 से 3 मिनट तक ऐसा ही रहने दे। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करते रहने से बाल जड़ो से मजबूत बनते हैं और इससे बालों का गिरना भी कम हो जाता हैं और नए बाल फिर से उगने लगते हैं।

8. हर दिन आधा मुट्ठी सफ़ेद या काले तिल का सेवन करने से बाल घने, काले और मजबूत बनते हैं।

9. अमरबेल को पीसकर उसे तिल के तेल में 20 मिनट तक उबालिए। इस तेल को गंजेपन या कम बालो की समस्या में लगाने से फिर से नए बाल उगने लगते हैं।

10. एक प्याज को काट कर एक ग्लास रम (एक तरह की शराब) में डाले और रात भर इसे भिगोए। दुसरे दिन रम को छान ले और इस शराब से बालो की मालिश करे, हफ्ते में 2 बार इस शराब से मालिश करने से बालो का गिना रूक जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...