गुड़ खाने के फायदे जानिए.

गुड़ खाने के फायदे. गुड़ के घरेलु नुस्खे और उपाय. गुड़ क्यों खाना चाहिए?

गुड़ खाने के फायदे जानिए। अगर आप गुड़ नहीं खाते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़े? क्योंकि आपको गुड़ के गुणों के बारे में जब पता चलेगा तो आप भी गुड़ को खाना पसंद करने लगेंगे। प्राकृतिक मिठाई के तौर पर खाया जाने वाला गुड़, स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हैं। अगर आप अब तक गुड़ खाने से सेहत को होने वाले फायदे और लाभ से अनजान थे तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

Gud khane ke faydeBenefits of Jaggery in Hindi। इस लेख में गुड़ खाने के फायदे के अलावा गुड़ के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे के बारे में भी बताया गया हैं। तो चलिए जानते हैं गुड़ का सेवन क्यों करना चाहिए?

गुड़ खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे :-

► रोजान थोड़ा गुड़ खाने से पिम्पल की प्राब्लम नही होती हैं और स्किन ग्लो करने लगती हैं। यह आपकी स्किन की प्रॉब्लम्स को अंदरूनी रूप से ठीक करने में मदद करता हैं।


► स्किन की हेल्थ के लिए भी गुड़ आपके लिए बहुत ही काम की चीज़ हैं। गुड़ खून से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकल कर त्वचा की सफाई में मदद करता हैं और रक्त संचार को बेहतर बनाता हैं।


► अगर आप बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस कर रहे हैं, तब भी गुड़ आपकी सहायता कर सकता हैं। क्योंकि यह आपके शरीर की एनर्जी के लेवाले को बढ़ा देता हैं और आपको थकान महसूस नही होती हैं।


► पेट में गैस बनने की समस्या होने पर रोजाना एक ग्लास पानी या दूध के साथ गुड़ खाने से पेट में ठंडक होती हैं और गैस नही बनती हैं।


► गुड़ शरीर में खून की सफाई करके मेटाबॉलिज़म रेट को कंट्रोल करता हैं। इसके अलावा गुड़ गले और फेफड़ो के इन्फेक्शन के इलाज में भी फायदेमंद हैं।


► कान में दर्द होने पर भी गुड़ बहुत ही फायदेमंद हैं। गुड़ को घी के साथ मिला कर खाने से कान में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलती हैं।


► वैसे तो गुड़ को गर्म तासीर का माना जाता हैं, लेकिन इसे पानी के साथ घोल कर पीने से यह शरीर को ठंडक प्रदान करता हैं और गर्मी को नियंत्रित करता हैं।


► रोजाना दोपहर और रात को खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ मूंह में लेकर चूसने से पाचन बेहतर होता और गैस नही बनती हैं।


► गुड़ एक अच्छा मूड बूसटर हैं, यह आपके मूड को खुशनुमा बनाने में मदद करता हैं। इसके अलावा माइग्रेन की समस्या में भी गुड़ फायदेमंद हैं। रोजाना गुड़ खाने से लाभ मिलता हैं।


► बॉडी के टेंपरेचर को कंट्रोल करने में गुड़ सहायक हैं। इसमे एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं, जो अस्थमा के मरीज़ो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।


► याददाश्त बढ़ने में भी गुड़ बहुत ही फायदेमंद हैं। इसके नियमित सेवन से याददाश्त बढ़ती हैं और दिमाग़ कमजोर नही होता हैं।


◄ गुड़ को अदरक के साथ गर्म करे, इसे गुनगुना खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती हैं। इससे आवाज़ भी काफ़ी बेहतर हो जाती हैं।


◄ खट्टी डकारे आने या पेट की समस्या में गुड़ में काला नमक मिला कर चाटने से लाभ होता हैं।


◄ अगर आपको कम भूख लगती हैं तो गुड़ के पास आपकी इस समस्या का इलाज हैं। गुड़ खाने से आपकी भूख बढ़ेगी और पाचन भी सही होगा।


► वजन कम करने के लिए भी गुड़ बहुत फायदेमंद हैं। रोजाना गुड़ खाने से वजन कम होता हैं।


► शरीर में आयरन की कमी होने पर गुड़ आपकी मदद कर सकता हैं। गुड़ आयरन का एक अच्छा और आसानी से मिलने वाला सोर्स हैं। अनीमिया के रोगियो के लिए गुड़ बहुत ही फायदेमंद हैं।


► जोड़ो के दर्द होने पर गुड़ को अदरक के साथ खाने से बहुत ही फायदा मिलता हैं। रोजाना गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता हैं।


► अस्थमा के इलाज में गुड़ बहुत ही फायदेमंद हैं। गुड़ और काले तिल के लड्डू बना कर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नही होती हैं और शरीर लिए ज़रूरी गर्मी बनी रहती हैं।


► इसके अलावा साँस से सम्बंधित बीमारियो के लिए 5 ग्राम गुड़ को बराबर मात्रा में सरसो के तेल के साथ मिला कर खाने से साँस से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं।


► पीलिया हो जाने पर 5 ग्राम सोंठ में 10 ग्राम गुड़ मिला कर खाने से लाभ मिलता हैं। इसके अलावा जुकाम हो जाने पर गुड़ को पिघला कर उसकी पपड़ी बना कर खाने से फायदा होता हैं।


► सर्दी होने पर :- सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का उसे आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी-जुकाम खास तौर पर कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा। इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का प्रयोग किया जा सकता हैं और हा आप इसका काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं।


► गला बैठ जाने और आवाज़ जकड़ जाने पर पके हुए चावल के साथ गुड़ मिला कर खाने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता हैं और आवाज़ भी खुल जाती हैं।


► महिलाओं की मासिक धर्म की समस्याओं में भी गुड़ काफ़ी फायदेमंद हैं। उन दिनों में गुड़ का सेवन करने से हर तरह की तकलीफ में राहत मिलेगी।


► पेट की समस्या में :- गुड़ खाने से पेट की कई सारी प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं। यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में बेहद फायदेमंद हैं। खाना खाने के बाद गुड़ खाने से खाना अच्छी तरह से हजम हो जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *