गेंदे के फूल के घरेलु नुस्खे और उपाय.

गेंदे के फूल के घरेलु नुस्खे और उपाय. Benefits & Home Remedies of Marigold Flower in Hindi.

गेंदा फूल न सिर्फ ख़ूबसूरत होता हैं, बल्कि सेहत के लिए औषधीय गुणों से भरा हुआ फूल हैं। गेंदे के फूल के फायदे बहुत सारे हैं। गेंदे का फूल पीले, नारंगी और चमकीले रंग के कई किस्मो में आता हैं, जो की देखने में काफी ज्यादा सुंदर लगता हैं और इसे देखने से आँखों को एक खास सुकून प्राप्त होता हैं। वैसे तो गेंदे के फूल का इस्तेमाल सजवाट करने के लिए और देवी-देवताओं पर चढ़ाने एवं हार-माला बनाने के लिए किया जाता हैं। लेकिन गेंदे के फूल के कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय भी हैं, जिनके इस्तेमाल से स्वास्थ्य को ढेर सारे लाभ होते हैं। Home remedies & health benefits of Marigold flower in Hindi.

भारत जैसे खेती प्रधान देश में गेंदे के फूल की खेती कई राज्यों में की जाती हैं। इसकी खेती करने वाले किसान इससे अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं। साथ ही साधारण लोग गेंदे के फूलों को अपने गार्डन, गमलों आदि में लगाते हैं। गेंदे का साइंटिफिक नाम Tagetes हैं। गेंदा फूल के पत्ते, फूल, जड़ सभी का इस्तेमाल कई सारे हर्बल घरेलु नुस्खे और इलाज में किया जाता हैं। गेंदे का फूल कई सारी बिमारियों को दूर करने की क्षमता रखता हैं, आइये जानते हैं गेंदा फूल के फायदे, इसके गुण और हर्बल घरेलु नुस्खे।

गेंदे के फूल के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. अल्सर ठीक करे

गेंदे के फूल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो अल्सर और घाव को जल्दी ठीक करने में सहायता करते हैं। अगर किसी को अल्सर की समस्या हैं तो गेंदे के फूल की चाय बना कर पीने से उसे काफी फायदा होगा। दर्दनाक पेट और मूंह के अल्सर के उपचार में साफ पानी के साथ गेंदे का अर्क पीने से बहुत ज्यादा राहत मिलती हैं। गेंदे का अर्क लसिका प्रणाली को प्रोत्साहित करने का काम करता हैं, जिससे अल्सर को पैदा करने वाले ज़हरीले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं और सूजन कम हो जाती हैं।

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

गेंदे के फूल में औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। गेंदे के फूल का प्रयोग एंटी-बायोटिक के रूप में भी किया जाता हैं। इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता हैं, जो बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं। इसलिए गेंदे के फूल से बने अर्क के सेवन से दिल के रोग, कैंसर और स्ट्रोक आदि को कम करने में मदद मिलती हैं। यह कई सारी बिमारियों के इलाज में मददगार होता हैं। गेंदे के फूल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आँखों से सम्बंधित कई सारी बिमारियों में लाभकारी होते हैं। इसलिए बिमारियों से बचना चाहते हैं तो इस ख़ूबसूरत फूल का इस्तेमाल जरूर करे।

3. आर्थराइटिस के दर्द से आराम दिलाता हैं

गेंदे के फूल में दर्द से आराम दिलाने वाले गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो जोड़ो के दर्द और आर्थराइटिस में होने वाले दर्द से राहत दिलाने का काम करते हैं। यही वजह हैं की आर्थराइटिस के उपचार के लिए गेंदे का तेल या अर्क का इस्तेमाल करना लाभकारी माना गया हैं।

4. पुरुषो को ताकत देता हैं

अगर गेंदे के फूलों को सूखा कर इसके बीजों को इकट्ठा करके मिश्री के दानो के साथ बराबर मात्रा (लगभग 5 ग्राम) का सेवन दिन में 2 बार कुछ दिनों तक किया जाये। तो इससे पुरुषो को ताकत प्राप्त होती हैं।

5. पुरुषो का spermatorrhea ठीक करे

जिन पुरुषो में spermatorrhea (पेशाब या शौच करते समय वीर्य निकलना) की समस्या हैं, उन्हें गेंदे के फूलों का रस पीना चाहिए। इससे इस गम्भीर समस्या के इलाज में आसानी होती हैं।

6. जख्म जल्दी भरे

गेंदे के फूल को नेचुरल रूप से घावों को जल्दी भरने के लिए जाना जाता हैं। यह जख्मों को तेज़ी के साथ भरने में काफी ज्यादा असरदार हैं। गेंदे के फूल के अर्क को मामूली कटे, जले और स्किन की जलन आदि पर लगाने से काफी जल्दी आराम मिलने लगता हैं। रिसर्च के मुताबिक गेंदे के फूल में स्किन के नए टिश्यू और नये रक्त वाहिकाओं के विकास को बढ़ानेवाली वाली शक्ति होती हैं।

7. कान के दर्द में उपयोगी

कान में दर्द होने पर गेंदे के पत्तियों का रस निकाल कर डालना चाहिए। इससे कान का दर्द कम होने लगता हैं। इसके लिए गेंदे की पत्तियों को कुचल कर इसका रस निकाल ले और इस रस की 2 बूंदे कान में डाले। यह कान के दर्द से राहत पाने का काफी अच्छा घरेलु उपाय हैं।

यह भी पढ़े :- बंद कान को खोलने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

8. कैंसर से बचाए

रिसर्च के अनुसार गेंदे के फूल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने में सक्षम हैं। इसमे कैंसर को रोकने की भी शक्ति होती हैं। Researchers ने ब्रेस्ट कैंसर के ट्यूमर के लिए गेंदे के फूलों से निकलने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट ल्युटेन के असर की जांच की। रिसर्च से आये नतीजों से यह मालूम हुआ की ल्युटेन न सिर्फ ब्रेस्ट ट्यूमर को कम करता हैं, बल्कि यह नए कैंसर सेल्स को बनने से भी रोकता हैं।

9. सूजन कम करे

गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को इकट्ठा करके पीस ले और शरीर में हुए सूजन वाली जगह पर लगाये, इससे सूजन मिटने लगती हैं। यह सूजन को कम करने का बढ़िया घरेलु नुस्खा हैं।

10. ऑयली स्किन को साफ करे

गेंदा फूल ऑयली यानी तैलीय त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए गेंदे के कुछ ताज़ा फूलो को गर्म पानी में उबाल कर, इसे स्किन पर 10 से 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दे। फिर चेहरे को पानी से धो कर साफ करले। इस नुस्खे को दिन में कम से कम एक बार स्किन पर जरूर इस्तेमाल करे। गेंदे के फूल से बने तेल को चेहरे पर लगा कर मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता हैं। नियमित रूप से गेंदे के तेल को लगाने से चेहरे की रंगत में निखार आता हैं और स्किन साफ और चमकदार बन जाती हैं।

11. खांसी और दमा दूर करे

सूखे हुए गेंदे के फूल को मिश्री के साथ मिला कर खाने से खांसी और दमा से निजात मिलती हैं।

12. योनी इन्फेक्शन दूर करे

गेंदे के फूल के प्रयोग से योनी का संक्रमण भी दूर हो जाता हैं। अगर किसी को यह समस्या हो गयी हैं तो गेंदे के फूल की पंखुड़ी को थोड़े से पानी में उबाल कर बाथटब के पानी में मिक्स करले। बाथटब में मिला हुआ यह पानी योनी संक्रमण को दूर करता हैं। इसके अतरिक्त यह बवासीर और मूत्राशय के इन्फेक्शन से भी छुटकारा दिलाता हैं।

13. बवासीर का इलाज

बवासीर के मरीजों को गेंदे के पत्तियों का रस, काली मिर्च और नमक का घोल मिला कर पिलाना चाहिए। इससे बवासीर की समस्या में काफी ज्यादा राहत मिलेगी।

14. पैरों के तलवे चिकने बनाये

गेंदे के पत्तों को मोम में गर्म करके ठंडा होने के बाद पैरों की बिवाई पर लगाने से काफी ज्यादा आराम मिलता हैं। इससे पैरों के तालू चिकने हो जाते हैं।

15. सिर की फोड़े-फुंसियों को खत्म करे

अगर सिर में फोड़े-फुंसी या घाव हो गया हैं तो, मैदे के साथ गेंदे के फूलो और पत्तियों का रस मिला कर हफ्ते में 2 बार इसे सिर पर लगाना चाहिए। इससे आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा।

16. गेंदे के फूल के अन्य उपयोग :-

गेंदे के फूलों से प्रकृतिक रंग तैयार किये जाते हैं। इन हर्बल कलर का इस्तेमाल होली खेलने के लिए किया जाता हैं। गेंदे के फूलों का इस्तेमाल कई तरह के इत्र यानि सेंट बनाने के लिए भी किया जाता हैं। गेंदे का फूल अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट भी हैं। यह स्किन को लम्बी उम्र तक यंग बनाये रखने में मददगार हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *