गेंहू का आटा खाने के फायदे (गेंहू की रोटी खाने के लाभ) जानिए…

गेंहू भारत का मुख्य खाद्य पदार्थ हैं। भारत जैसे कृषि प्रधान देश में गेंहू की खेती काफी ज्यादा मात्रा में की जाती हैं। गेंहू खाने के फायदे जानने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। गेंहू से रोटी, दलिया, केक, बिस्कुट आदि खाने वाली चीजों को बनाया जाता हैं। जानकारों की माने तो मैदे के मुकाबले गेंहू का आटा ज्यादा सेहतमंद हैं। गेंहू का आटा खाने के फायदे जानिये. गेंहू के आटे की बनी रोटी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं.

गेंहू का आटा खाने के फायदे जानिए।

गेंहू पेट के लिए काफी अच्छा होता हैं और आसानी से हजम भी हो जाता हैं। मॉडर्न युग में अब लोग मैदे से बनी चीज़े जैसे की बर्गर, नूडल्स आदि को ज्यादा सेवन कर रहे हैं। मैदे को ज्यादा खाने से सेहत को नुकसान ही होता हैं

वैसे सेहत के नजरिये से देखा जाये तो अंकुरित गेंहू खाना सेहत के लिए और भी ज्यादा लाभदायक हैं। क्योंकि अंकुरित गेंहू में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जो पेट के लिए काफी फायदेमंद हैं। अंकुरित गेंहू के सेवन से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ बनता हैं। आइये जानते हैं गेंहू का आटा या फिर गेंहू खाने से सेहत को होने वाले फायदे। Health Benefits of Wheat in Hindi.

गेंहू का आटा खाने के फायदे :-

• कब्ज़ से मुक्ति दिलाये

कब्ज़ से जूझ रहे लोगो को नियमित रूप से गेंहू खाना चाहिए। इसमें फाइबर होता हैं जो पेट से सम्बंधित समस्याओं को दूर करता हैं।

• कैंसर से सुरक्षा प्रदान करे

इसमें विटामिन ई और फाइबर होते हैं, जो कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकते हैं।

• हड्डियों का दर्द और सूजन दूर करे

हड्डी में दर्द और सूजन रहता हैं तो आपको गेंहू की रोटी या फिर गेंहू से बने ब्रेड को खाना चाहिए।

• प्रोटीन का खजाना

गेंहू में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो पुरे शरीर के लिए जरूरी है। इसलिए बेहतर यह होगा की मैदा खाने की बजाये चोकर वाला गेंहू के आटे से बनी रोटी को ही खाए।

जरूर पढ़े :- प्रोटीन के फायदे, नुकसान और इसके स्रोत के बारे में जानिए।

• ब्लड प्रेशर कम करे

जिन लोगो का ब्लड प्रेशर हाई रहता हैं, उन्हें मैदे से बनी चीजों को तो बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। ऐसे लोगो को गेंहू के आटे से बनी चीजों को जरूर खाना चाहिए। इससे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने मे मदद मिलती हैं

• खून साफ़ करता हैं

गेंहू का सेवन नियमित रूप से करने पर खून को साफ़ करने में मदद मिलती हैं। इसलिए जिन लोगो को अपने खून को साफ़ बनाना हैं, उन्हें गेंहू को जरूर खाना चाहिए।

• एनीमिया की बीमारी से बचाए

गेंहू ब्लड सेल्स को बढ़ाता हैं, इसलिए जिन लोगो के शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन क्रिया दुरुस्त बनाये

गेंहू खाने में हल्का होता हैं और चावल खाने के बाद इसे आसानी से हजम किया जा सकता हैं। इसलिए अपनी डाइट में गेंहू से बनी रोटी जरूर शामिल करे और पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये।

• किडनी के लिए फायदेमंद

ऐसा देखा जाता हैं की 30 साल की उम्र के बाद किडनी की समस्याएं होने का ख़तरा काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। गेंहू के सेवन से किडनी की पथरी को गलाने में मदद मिलती हैं।

• दिल के लिए लाभकारी

गेंहू को खाने से दिल को मजबूत बनाने में मदद मिलती हैं। यह दिल को हेल्दी बनाये रखने में काफी फायदेमंद होता हैं।

• डायबिटीज में फायदेमंद

गेंहू की खाने से डायबिटीज की समस्या नहीं होती हैं। इसलिए आप अपने आहार में गेंहू से बनी चीजों को जरूर शामिल करे।

• वजन कण्ट्रोल करे

जो लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं, उन्हें मैदे की बजाये गेंहू से बनी चीजों को खाना चाहिए। इससे मोटापे को कम करने में मदद मिलती हैं।

• मूंह की बदबू दूर करे

मूंह से बदबू आने की वजह सही भोजन न करना भी होता हैं। गेंहू खाने से आपके मूंह के अंदर विटामिन और मिनरल्स जैसे तत्व बाहर निकलते हैं, जिससे मूंह से आने वाली दुर्गन्ध से मुक्ति मिलती हैं

• थाइरोइड की बीमारी में फायदेमंद

अगर आपको हाइपर और हाइपो थाइरोइड की बीमारी हैं तो आपको गेंहू से बने खाद्य पदार्थ जरूर खाने चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *