घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

आज के लेख में हम घमौरियां को दूर करने के लिए कारगर एवं आसान घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में आपको बताएँगे। इस लेख को आप जरूर पढ़े और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, क्योंकि इसमें घमौरियों का आयुर्वेदिक और देसी इलाज बताया गया हैं, जो की बहुत ही आसान हैं।

गर्मियों के दिनों में घमौरियां होनी आम बात हैं। क्योंकि गर्मियों के दिनों में शरीर से ज्यादा पसीना निकलता हैं और जब हम पसीने को साफ नहीं करते हैं तो यह पसीना सूख जाता हैं, जिससे ग्रंथियां बंद हो जाती हैं और घमौरी पैदा हो जाती हैं। अकसर पसीने की ग्रंथियों का मूंह बंद हो जाने की वजह से हमारे शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं, इन्ही लाल दानो को घमौरीयां कहा जाता हैं। यह त्वचा में जलन और खुजली को पैदा करते हैं। Home Remedies for Prickly Heat (Heat Rashes) in Hindi.

घमौरियां दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय :-

• मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी घमौरियों को नष्ट करने का बहुत ही कारगर इलाज मानी जाती हैं। मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर लेप बनाये और इसे अपने शरीर पर लगाये। जब यह लेप सूख जाये तो इसे पानी से साफ़ करले, इससे घमौरियों से मुक्ति मिलती हैं। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिला कर घमौरियों पर लगाने से भी आराम मिलता हैं। मुल्तानी मिट्टी घमौरी की वजह से होने वाली जलन और खुजली से भी छुटकारा दिलाती हैं।

• आइस पैक

प्लास्टिक की थैली में आइस क्यूब (बर्फ के टुकड़े) भरकर घमौरियों पर लगाये। इससे घमौरियों से राहत मिलती हैं। लेकिन आइस पैक लगाते समय यह सावधानी जरूर अपनाए की बर्फ को कभी भी डायरेक्ट स्किन पर न लगाये, बल्कि आइस को किसी कपड़े में लपेटकर ही 5 से 10 मिनट तक स्किन की सिकाई करे। यह उपाय आप 4 से 6 घंटे के अंतराल के बाद अपनाते रहे। आइस पैक के इस्तेमाल से घमौरीयां ख़त्म होने लगती हैं।

• मेहँदी

मेहँदी का लेप बनाये और इसे घमौरी वाली जगह पर लगाये। इससे त्वचा को ठंडक मिलती हैं और घमौरियों से छुटकारा मिलता हैं। इसके अलावा नहाने के पानी में मेहँदी के पत्तो को पीस कर मिला ले और इस मेहँदी वाले पानी से नहाये, इससे भी घमौरियां ठीक हो जाती हैं।

यह भी पढ़े :-  मेहँदी के घरेलु नुस्खे और फायदे। 

• फलों का जूस पिए

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं और त्वचा के छिद्र भी बंद हो जाते हैं, जिससे आपके शरीर पर घमौरियां निकल आती हैं। इसलिए गर्मी और घमौरियों से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थो का सेवन करे। इसलिए आपको फलों का जूस जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से घमौरियां ख़त्म होने लगती हैं।

• नीम की पत्तियों से इलाज

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। घमौरियों को मिटाने के लिए नीम की पत्तियों को नहाने वाले पानी में उबाल कर नहाने से लाभ होता हैं। इसके अलावा नीम और तुलसी की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाये और उसे घमौरी वाली जगह पर लगाये। इससे आपको जलन और खुजली से राहत मिलेगी और घमौरियों से छुटकारा मिलेगा।

• चन्दन का पेस्ट

चन्दन में एंटीइन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो स्किन को ठंडक पहुचाते हैं। इसलिए घमौरियों से छुटकारा पाने में चन्दन की लकड़ी से बना लेप बहुत ही लाभकारी होता हैं। चन्दन का लेप त्वचा को जलन से राहत दिलाता हैं और स्किन को ठंडक भी प्रदान करता हैं। चन्दन पाउडर में बराबर मात्रा में धनिये का पाउडर मिलाये और इसमें गुलाब जल मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को स्किन पर कुछ समय के लिए लगा कर रखे, इसके बाद ठण्डे पानी से इसे धो ले। यह घमौरियों से निजात दिलाने वाला रामबाण नुस्खा माना गया हैं।

यह भी पढ़े :- चन्दन के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय। 

• देसी घी

घमौरियों से निजात पाने में गाय या भैंस का शुद्ध देसी घी भी मदद करते हैं। इसके लिए पुरे शरीर पर देसी घी की मालिश करनी चाहिए।• एलो वेरा

जैसा की आपको पता ही हैं एलोवेरा स्किन से सम्बंधित कई सारी समस्याओं से छुटकारा दिलाता हैं। घमौरियों को ठीक करने में एलोवेरा एक अच्छा उपाय साबित होता हैं। इसका गुदा निकाल कर घमौरियों पर लगाये, इससे घमौरियां ठीक होने लगती हैं। एलेवोरा का रस और सत्व लगाने से भी घमौरियां ख़त्म होने लगती हैं।

• नारियल का तेल

नारियल के तेल में कपूर मिलाये और नहाने के बाद इसे घमौरियों पर लगाये। रोजाना दिन में 2 बार इस मिश्रण से शरीर की मालिश करे, इससे घमौरियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

• एक कारगर और असरदार घरेलु नुस्खा

हल्दी, नमक और मेथी इन तीनो को बराबर मात्रा में लेकर पीस ले। नहाने से 5 मिनट पहले इन मिश्रण का पेस्ट बना ले और इसे पुरे शरीर लगा ले। इसे शरीर पर 5 मिनट तक लगा रहने दे और इसे पानी से साबुन की तरह धोये। हफ्ते में एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से फोड़े-फुंसी, घमौरियां और स्किन से सम्बंधित कई सारी समस्याओं से निजात मिलता हैं। इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनती हैं।

घमौरियों से बचने के लिए अन्य तरीके :-

गर्मी के दिनों में ढीले और आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए और घर से बाहर निकलते समय छाते का इस्तेमाल करे। आप चाहे तो टोपी भी पहन सकते हैं।

धूप में जाते समय स्किन पर अच्छी कम्पनी का सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए।

गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए।

गर्मियों के दिनों में पोलिस्टर और नायलॉन के कपड़े नहीं पहनने चाहिए, बल्कि सूती कपड़ो का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

गर्मियों के दिनों में गहने और विशेषकर आर्टिफिशियल गहने नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि इससे स्किन पर रगड़ पैदा हो सकती हैं।

स्किन पर कभी भी पसीना जमा नहीं होने देना चाहिए, पसीने की अच्छी तरह से साफ़ करते रहे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *