घर बैठे इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके जानिए।

घर बैठे इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके जानिए।

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं की घर बैठे इन्टरनेट के जरिये पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो यह लेख पूरा पढ़े। इस लेख में हम आपको इन्टरनेट से पैसा कमाने के तरीके बताएँगे। जिससे आप घर बैठे ही लाखो रुपये आसानी के साथ कमा सकते हैं। How to earn money from Internet in Hindi. घर में रह कर ऑनलाइन कमाई करने के टिप्स।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके :-

1. यूट्यूब से कमाई करे

गूगल का प्रोडक्ट Youtube विडियो शेयरिंग वेबसाइट हैं। इस पर लोग तरह तरह के विडियो डालते हैं, इन वीडियो पर दुनिया भर के अलग-अलग विज्ञापनकर्ता अपने विज्ञापान दिखाते हैं। इसके लिए आप यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाये और अपने चैनल पर अपने ओरिजिनल विडियो अपलोड करे। जब आपके विडियो ज्यादा से ज्यादा लोगो द्वारा देखा जाने लगे तो आप यूट्यूब पर पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करले। जब आपका यूट्यूब अकाउंट विज्ञापन दिखाने के लिए स्वीकार हो जाये तो आप अपने विडियो पर Ads दिखाकर कमाई कर सकते हैं। लेकिन शर्त यह हैं की आपके विडियो एक दम ओरिजिनल होने चाहिए और इसमें किसी भी तरह के ऑडियो या विडियो कॉपीराइट नहीं होने चाहिए। आज यूट्यूब पर हजारों लोग अपना चैनल बना कर लाखो रूपये अपने क्रिएटिव विडियो को दिखा कर विज्ञापन द्वारा कमाई कर रहे हैं।

2. डोमेन को खरीदना और बेचना

अगर आप ज्यादा कमाई करने का ख्वाब रखते हैं तो आपके लिए डोमेन re-seller अच्छा काम हैं। इसके लिए आप Godaddy या किसी भी डोमेन रजिस्टर पर जाकर आप अपना अकाउंट बनाये। फिर इन जगहों से Domain खरीदे, फिर इन डोमेन को जरूरतमंद लोगो को ऊँची दामों पर बेच कर कमाई करे। इसके लिए आपको थोड़ी सी रिसर्च करनी पड़ेगी और अच्छे नामों वाले डोमेन को खरीद कर रख लेना होगा। जिसे आप बाद में बोली लगाकर कर बेच सकते हैं और अच्छी खासी रकम प्राप्त कर सकते हैं। आज कई लोग डोमेन re-seller बन कर लाखो रुपये कमा रहे हैं। लेकिन इस काम को करने के लिए आप को धैर्य रखना पड़ता हैं और डोमेन खरीदने के लिए अपने पैसे भी फ़साने पड़ते हैं, जब आपका कोई डोमेन बिक जाता हैं तब आपको प्रॉफिट होता हैं।

3. ब्लॉग बनाये

घर बैठ कर ब्लॉग्गिंग करना पैसे कमाने का अच्छा जरिया हैं। इसके लिए आप नार्मल ब्लॉग बनाये और उसपर कुछ अच्छी बातें और लेख लिखकर पब्लिश करे। आप फ्री या paid दोनों ही तरह के ब्लॉग बना सकते हैं। फिर जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा विजिटर आने लगे तो आप किसी विज्ञापन कम्पनी के Ads अपने ब्लॉग पर लगा कर कमाई कर सकते हैं। इसके लिए Google Adsense बढ़िया विज्ञापन देने वाली कम्पनी हैं, जिसके विज्ञापन आप अपने ब्लॉग पर लगा कर अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। अगर आप फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो गूगल के उत्पाद www.blogger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहा पर आप बिना किसी खर्चे के फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं।

4. ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाए

आज स्मार्टफोन भी फोटोग्राफी करने की वजह बन गये हैं। जिसके चलते आप वंडरफुल फोटो खींच सकते हैं, आप चाहे जानवरों, नदियों, पहाड़ों, पेड़ों, घटनाओं, नेचर, दुर्लभ सभी किस्म के चित्र ले सकते हैं। अगर फोटो क्लिक करना आपका शौक हैं तो इसे आप अपनी जॉब भी बना सकते हैं। आप अपने द्वारा क्लीक की गयी फोटो को photo selling वेबसाइट पर ऑनलाइन बेच कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ऑनलाइन फोटो बेचने की वेबसाइट PhotoBucket, Shutterstock, iStock आदि हैं, जहाँ पर आप अपने दुर्लभ चित्रों को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

5. ऑनलाइन राइटिंग जॉब करके पैसे कमाए

अगर आप एक लेखक हैं या फिर आपको आर्टिकल लिखने का शौक हैं तो आप ऑनलाइन राइटिंग जॉब्स कर सकते हैं। क्योंकि इन्टरनेट पर मौजूद कई सारी वेबसाइट को अपने कंटेंट को निरंतर अपडेट करने की जरूरत पड़ती ही रहती हैं। जिसके लिए वह प्रोफेशनल राइटर को hire करते हैं। ऑनलाइन राइटिंग करने को Freelancer सर्विस कहा जाता हैं, यानी आप एक फ्रीलांसर बन कर demanded सब्जेक्ट पर अपना लेख लिख कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। एक लेख लिखने पर आप 250 रुपये से लेकर 1000 रूपये तक कमा सकते हैं। यह आपके लेख की गुणवत्ता पर निर्भर करता हैं। ऑनलाइन राइटिंग जॉब्स के लिए आप Fiverr, Elance, Freelancer.com जैसी वेबसाइट पर रजिस्टर हो सकते हैं।

6. ऑनलाइन सामान बेचना

कई सारे लोग अपने प्रोडक्ट्स को Amazon, Ebay, Flipkart जैसी बिग शौपिंग वेबसाइट पर बेच कर पैसे कमा रहे हैं। इसके लिए आपके पास अच्छा प्रोडक्ट होना चाहिए, फिर आप इन शौपिंग वेबसाइट पर signup करके पार्टनर बन जाये और अपने प्रोडक्ट्स को इन शौपिंग साइट्स पर बेचने के लिए लिस्ट करदे। जब आपको मेल के जरिये आर्डर आये तो उसे आप कुरियर कम्पनी के द्वारा डिलीवर करदे। इससे भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

7. पुराने सामान को ऑनलाइन बेच कर कमाई करना

इसके लिए आप OLX, Quikr जैसी वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं। इन वेबसाइट पर आप फ्री में रजिस्टर हो जाये और अपने घर में पड़े पुराने सामान या इस्तेमाल न किये जाने वाले प्रोडक्ट्स जैसे की मोबाइल, स्मार्टफोन, टी.वी., कार, मोटरसाइकिल आदि का विज्ञापन बनाये और इन्हें इन वेबसाइट पर फ्री में पोस्ट करदे। फिर आपको जरूरतमंद लोग फोन करके आपके द्वारा बेचीं जाने वाली पुरानी चीजों को buy कर लेंगे। इससे आप कमाई कर सकते हैं।

8. Ad पढ़कर कमाई करना

कई सारी वेबसाइट हैं जहा पर signup करने के बाद ads पढ़कर पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन इन वेबसाइट पर एक बार signup करने के बाद रेगुलर रूप से लॉग इन करना पड़ता हैं और अकाउंट डैशबोर्ड पर दिखाई देने वाले विज्ञापनों को क्लीक करना पड़ता हैं। ऐसी वेबसाइट आपको SMS के जरिये विज्ञापन आपके मोबाइल पर भेजती रहती हैं। और उन्हें read करने के लिए आपको पैसे भी देती हैं। लेकिन इन वेबसाइट पर कमाई उतनी ज्यादा नहीं होती, जितनी की बताई जाती हैं, और तो और कई सारे लोग इन Ads क्लिक के नाम पर वेबसाइट बना लेते हैं और लोगो से रजिस्ट्रेशन के नाम पर फीस लेते हैं और बाद में उन्हें धोका देकर भाग जाते हैं। ऐसे में Ads पढ़ कर कमाई करना थोड़ा मुश्किल और फ्रॉड भी लगता हैं। लेकीन कई लोग यह भी कहते हैं की इससे उन्होंने पैसे कमाए हैं?

9. डाटा एंट्री की जॉब करना

देश भर डाटा एंट्री जॉब भी हैं। लेकिन डाटा एंट्री जॉब के नाम से कई सारी फ्रॉड कंपनियां भी हैं जो फर्जी डाटा एंट्री जॉब के नाम पर लोगो को ठगती हैं। ऐसी फ्रॉड कम्पनियाँ रजिस्ट्रेशन के लिए फ़ीस मांगती हैं और जब आप उन्हें पेमेंट दे देते हैं तो उनका जवाब ही आना बंद हो जाता हैं। इन्टरनेट पर डाटा एंट्री जॉब की भरमार हैं, लेकिन किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले इसकी रेप्युटेशन चेक कर लेना चाहिए।

10. ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स

माइक्रो जॉब्स का मतलब होता हैं लघु नौकरी यानि टास्क, जिसे आपको पूरा करने के लिए कुछ ही सेकंड लगते हैं। mTurk, MicroWorkers जैसी वेबसाइट पर आप टास्क पूरा करके 50 से 100 रुपये तक earn कर सकते हैं।

11. ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाना

टेलीविज़न और सोशल मिडिया आप समय बिता कर पैसे कमाये जा सकते हैं। यहाँ पर आप सर्वे में हिस्सा लेकर कमाई कर सकते हैं। इसके लिए paidoffers.co.uk और Swagbucks जैसी वेबसाइट आपकी मदद कर सकती हैं।

कौन से तरीके ऑनलाइन कमाई करने के लिए सही हैं :-

अगर ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके की बात करे तो उपरोक्त बताये गये टिप्स में से टिप नंबर 1 से लेकर टिप नंबर 7 तक के तरीके सबसे बेस्ट हैं। यानी की टिप्स नंबर 1 से लेकर टिप्स नंबर 7 में बताये गये टिप्स को अजमा कर ऑनलाइन कमाई की जा सकती हैं और इनमे किसी भी तरह के फ्रॉड होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं और इन्टरनेट से पैसा कमाने के यह genuine टिप्स भी हैं। जबकि टिप्स नंबर 8 से लेकर टिप नंबर 11 तक यह तरीके थोड़े से रिस्की और फ्रॉड भी हो सकते हैं। इसलिए आप पॉइंट 1 से लेकर पॉइंट 7 में से किसी भी तरीके को अपना कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। और एक बात और जब आप कोई भी टिप्स अपनाने जाये तो इसके बारे में पुरी तरह से रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर पाएंगे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *